सावधान! कहीं ज्यादा चीनी तो नहीं ले रहे आप?

Aap zyada Sugar to nahi le rahe hain?

जिंदगी में मिठास न हो तो जिंदगी कैसी! आपका भी यही मानना है ना? लेकिन आप यह भी जानते होंगे कि ज्यादा चीनी सेहत के लिए कितनी हानिकारक है। अब पता कैसे चले कि आप कुछ ज्यादा ही चीनी ले रहे हैं? ये लक्षण नजर आएं तो समझ जाइए कि आपको चीनी कम करने की जरूरत है…

आलस : आपको हमेशा थकावट महसूस होती है और छोटे-मोटे काम निबटाने से पहले भी सौ बार सोचना पड़ता है। अगर ऐसा है तो हो सकता है कि आप ज्यादा चीनी ले रहे हों। हाई शुगर डायट हमें एनर्जी तो देते हैं लेकिन इसकी मात्रा ज्यादा होने पर हम हर वक्त आलस महसूस करते हैं।

मीठे का लालच- अगर कोई भी स्वीट डिश देखकर आपके मुंह में पानी आ जाता है और आप खुद को रोक नहीं पाते तो शायद आपको अपना डायट चार्ट बदलने का वक्त आ गया है।

कमजोर इम्यून सिस्टम- आप बार-बार बीमार पड़ते रहते हैं। सर्दी-जुकाम तो जैसे आपके बिन बुलाए मेहमान हैं। काफी मुमकिन है कि आप ज्यादा चीनी ले रहे हैं। शुगर हमारी वाइड ब्लड सेल्स (WBC) को नुकसान पहुंचाती है और यही सेल्स बीमारी के कीटाणुओं से लड़ते हैं। जाहिर है, बीमार तो आप पड़ेंगे ही।

हद से ज्यादा घबराहट- ज्यादा शुगर आपके हॉर्मोन्स में गड़बड़ी पैदा कर सकती है। नतीजा आपको मूड स्विंग्स और घबराहट के रूप में देखने को मिलता है। वाइट शुगर की ज्यादा मात्रा हमें अपनी भावनाओं पर नियंत्रण नहीं रखने देती।

स्किन प्रॉबल्म्स- शुगर आपकी स्किन के लिए बेहद नुकसानदेह है। इससे आपको कील-मुंहासे और स्किन से जुड़ी बाकी परेशानियां होने लगती हैं। अगर आपको त्वचा की परेशानियों से जूझते रहते हैं तो एक बार अपने शुगर इनटेक की तरफ भी देख लीजिए।

अचानक वजन बढ़ना- आप लो फैट डायट ले रहे हैं फिर भी आपका वजन कंट्रोल नहीं हो रहा है। या फिर अचानक ही आपका वजन बढ़ने लगा है। हो न हो इसके लिए चीनी ही जिम्मेदार हो।

हाई ब्लड प्रेशर – ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर को नमक से जोड़कर देखते हैं लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि ज्यादा शुगर भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार है। इसलिए नमक के साथ-साथ चीनी पर कंट्रोल करें। हाई ब्लड प्रेशर- ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर को नमक से जोड़कर देखते हैं लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि ज्यादा शुगर भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए जिम्मेदार है। इसलिए नमक के साथ-साथ चीनी पर कंट्रोल करें।

बार-बार प्यास लगना- ज्यादा शुगर लेने और इन्सुलिन की कमी से डायबीटीज का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको बार-बार प्यास लग रही है और आप डिहाइड्रेटेड महसूस कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

धुम्रपान छोड़ने के घरेलु नुस्खे और उपाय
शिशु की दूध की बोतल ऐसे करें साफ
लौंग के फायदे जानते हैं आप?
मौसमी खाने के फायदे.
साइकिल चलाने के फायदे.
दाल खाने के फायदे - Benefits of Pulses in Hindi.
बार बार थकान होने के यह हैं कारण।
ज्यादा समय तक जांघ पर लैपटॉप रखकर काम करने के नुकसान।
ऐसी गलतियाँ न करे, वर्ना उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *