सावधान! सेब के बीज खाने से आपकी मौत भी हो सकती हैं।

सेब का बीज मौत की वजह बन सकता हैं.

प्रकृति की तरफ से मनुष्यों को दिया गया फल सेब किसी वरदान से कम नहीं हैं। सेब खाने से सेहत को फायदे बहुत ज्यादा हैं। लेकिन इसी चमत्कारी फल का एक हिस्सा ऐसा भी हैं जो आपकी जान भी ले सकता हैं। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं सेब के बीजों की। आखिर सेब के बीजों में ऐसा क्या पाया जाता हैं जो इसे खतरनाक बना देता हैं।

सेब के बीज में पाया जाता हैं ज़हर

अध्यनकर्ताओं का यह मानना हैं की सेब का बीज ज़हर के समान हैं। इन बीजों में साइनाइड के जितना घातक विष होता हैं, जिससे आपकी मौत भी हो सकती हैं। इसलिए सेब को खाते समय इस बात का ख्याल जरूर रखे की आप इसके बीज गलती से भी न खा पाए। इसके बीज खाने से आप बीमार हो सकते हैं।

आखिर क्यों सेब के बीज बन जाते हैं घातक

रिसर्च से यह पता चला हैं की सेब के बीजों में एमिगडालीन नाम का एक तत्व होता हैं। जो ह्यूमन डाइजेस्टिव एंजाइम के संपर्क में आने से साइनाइड में परिवर्तित हो जाता हैं। एमिगडालीन में साइनाइड और शुगर दोनों ही मौजूद रहते हैं जो शरीर के अन्दर जा कर हाइड्रोजन साइनाइड में बदल जाते हैं। इस साइनाइड की वजह से आप बीमार हो सकते हैं। और तो और इससे आपकी मौत भी हो सकती हैं।

कैसे हो सकती हैं मौत?

साइनाइड को सबसे खतरनाक ज़हर इसलिए माना जाता हैं, क्योंकि यह मानव शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को बाधित कर देता हैं। और सेब के बीज को खाने से यही केमिकल आपके शरीर में  पैदा हो  जाता हैं। अब जानिए कितना साइनाइड आपके लिए खतरनाक हैं। 200 ग्राइंड सेब के बीज यानी की 1 कप मनुष्य के शरीर को हानि पंहुचा सकता हैं। इनका सीधा असर आपके दिल और दिमाग पर पड़ता हैं। इसलिए सेब को खाने से पहले इसके बीजों को निकाल कर बाहर फ़ेंक देना चाहिए।


Loading...


Related posts:
एलोवेरा जूस पीने के फायदे।
हिचकी दूर करने के घरेलु नुस्खे.
चोट लगने के बाद टेटनस का टिका क्यों लगवाए?
मेटाबोलिज्म के बारे में पूरी जानकारी.
क्या आपको पता हैं ?
कटहल खाने के फायदे.
हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करने की टिप्स और उपाय।
अजवाइन का पानी पीने के फायदे जरूर पढ़े।
धूप सेंकने के फायदे जरूर पढ़े यह रोचक ज्ञानवर्धक लेख।
संतरे का जूस क्यों पीना चाहिए और इसे बनाने के तरीका।
किडनी की बीमारी होने के यह होते हैं संकेत, इससे बचने का तरीका भी जानिए।
लगातार नींद की गोलियां खाने से सेहत हो होते हैं यह नुकसान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *