सावन के महीने में घर में जरूर रखे यह चीज़े, भगवान शिव होंगे प्रसन्न।

सावन के महीने में घर में जरूर रखे यह चीज़े, भगवान शिव होंगे प्रसन्न।

सभी महीनो में श्रावण मास का विशेष महत्व हैं। श्रावण मास को भगवान शिव का महिना माना जाता हैं। सावन के महीने में भगवान शंकर की विशेष रूप से पूजा की जाती हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता हैं की इन पवित्र महीने में भोलेनाथ अपने भक्तो की सभी प्रकार की मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। इस पावन महीने में शिव जी बहुत ही जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपनी कृपा अपने भक्तों पर सदैव बनाये रखते हैं।

इस महीने में भगवान शंकर जी से जुड़ी कुछ चीज़ों को घर में लाने पर, घर की सभी नेगेटिव एनर्जी ख़त्म हो जाती हैं। आइये जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में इन्हें सावन के महीने में घर में लेकर आना चाहिए। जिससे आपके सभी काम बनते चले जायेंगे, बल्कि भगवान शिव जी की विशेष कृपा भी आपको प्राप्त होगी।

सावन के महीने में घर में जरूर रखे यह चीज़े

रुद्राक्ष

ऐसी मान्यता हैं की रुद्राक्ष की उत्पति भगवान शिव के आंसुओं से हुई हैं। इसे सावन के महीने में घर में रखना अति शुभ माना गया हैं। रुद्राक्ष को घर के सबसे बड़े सदस्य या घर के मुखिया के कमरे में रखना ज्यादा अच्छा रहेगा।

गंगाजल

भगवान शिव की जटाओं में गंगा जी विराजमान मानी जाती हैं। जिसके कारण गंगाजल का विशेष महत्व हैं। हर कार्य में सफलता की प्राप्ति करना चाहते हैं तो घर की रसोई में गंगाजल रखना चाहिए।

त्रिशूल

घर में त्रिशुल रखने से घर में नेगेटिव एनर्जी दाखिल नहीं हो पाती हैं। इसलिए घर के हाल में ताम्बे या फिर चांदी का त्रिशूल स्थापित करे। यह बहुत ही शुभ माना जाता हैं।

डमरू

बच्चे को हर काम में सफल बनाने के लिए उसके कमरे में डमरू रखे। डमरू बच्चे के कमरे में आने वाले हर प्रकार की नेगेटिव एनर्जी को नष्ट कर देता हैं। जिससे आपका बच्चा जीवन में ज्यादा सफल हो पाता हैं।

भस्म

भस्म का इस्तेमाल भगवान शिव का श्रृंगार करने के लिए किया जाता हैं। भस्म के बिना शंकर भगवान की पूजा अधूरी मानी जाती हैं। इसलिए भस्म को भगवान शिवजी की मूर्ति के साथ जरूर रखना चाहिए।

सोने और चांदी के नंदी

शिवजी के वाहन नंदी हैं। इसलिए इन्हें घर में रखने से घर की सभी आर्थिक समस्याएँ दूर होने लगती हैं। इसलिए सोने या चांदी से बने नंदी को अपने घर की तिजोरी या अलमारी में रखना चाहिए। इससे आपको पैसो की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

ताम्बे के लोटे में पानी भरकर रखना

घर की सुख शांति और प्यार भरा वातावरण बनाये रखने के लिए ताम्बे के लोटे में पानी भरकर रखना चाहिए। आपको ताम्बे के लोटे में पानी भरकर उस जगह पर रखना हैं, जहाँ पर घर के सभी सदस्य अपना सबसे ज्यादा समय बिताते हो।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *