सिरके (विनेगर) के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।

सिरके (विनेगर) के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।

सिरके का उपयोग हमेशा खाना पकाने के लिए किया जाता हैं। विनेगर में 4 से 8 प्रतिशत तक Acetic Acid पाया जाता हैं। सिरका सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल कई सारे घरेलु नुस्खो में भी किया जा सकता हैं। सिरके के घरेलु नुस्खे और उपाय बहुत ही ज्यादा आसान हैं और इससे आपको कई सारे फायदे हो सकते हैं। आइये जानते हैं विनेगर यानि सिरके के उपयोगी और काम आने वाले उपाय। Home remedies & Benefits of Vinegar in Hindi.

सिरके के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय, इसके फायदे

हिचकी दूर करे

अगर आपको लगातार हिचकी आ रही हैं तो 1 चम्मच सिरका निगल लीजिये। आपकी हिचकी रूक जाती हैं।

कपड़ो को नया बनाये रखता हैं

कपड़ो के नया बनाये रखने के लिए कपड़ो की धुलाई से पहले वाशिंग मशीन में सफ़ेद सिरका डालिए। इससे साबुन के अंश हट जायेंगे और कपड़ो की चमक हमेशा नयी बनी रहती हैं।

जंग साफ़ करने में मददगार

सिरके में एसिटिक एसिड होता हैं जो आयरन ऑक्साइड से क्रिया करके जंग को खत्म कर देता हैं। लोहे के किसी भी छोटे-मोटे सामान में जंग लगने पर सिरके को एक बर्तन में गर्म करे और इस बर्तन में जंग लगी चीजों को डालिए। कुछ देर तक ऐसे ही रहने दे, फिर पानी से अच्छी तरह से धो कर साफ़ करे।

चींटियों को भगाए

अगर आपके घर में चींटियाँ ज्यादा रहती हैं तो पानी में बराबर मात्रा में सफ़ेद सिरका मिलाये और पुरे घर के कमरों में छिडकाव करे। कुछ ही समय में चींटियाँ घर से बाहर भागने लगती हैं।

कमरे से जले हुए खाने की बदबू निकाले

अगर खाना जल गया हैं तो कमरे में एक कटोरे में ¾ हिस्सा सिरके को पानी के साथ मिला कर रखे। कमरे से जले हुए खाने की बदबू दूर हो जाती हैं।

खतपतवार नष्ट करता हैं

सिरका खतपतवार का दुश्मन माना जाता हैं। बागवानी के लिए इस्तेमाल होने वाले खतपतवार नाशक को 25% सिरके के साथ मिला कर पौधे पर छिड़के। इससे खरपतवार जल्दी से नष्ट होने लगते हैं।

बालों को शाइनी बनाये

बालों को शाइनी बनाने के लिए कंडीशनर की जगह सिरके का इस्तेमाल करे। एक कप पानी में आधा चम्मच सिरका मिला कर बालों में लगाये। इससे बाल शाइनी हो जाते हैं।

वजन कम करता हैं

सेब के सिरके को वजन कम करने के लिए जाना जाता हैं। एप्पल साइडर विनेगर से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए सेब के सिरके का उपयोग किया जा सकता हैं।

स्टीकर निकालने के लिए

कई बार स्टीकर निकालते समय यह पूरी तरह से निकल नहीं पाता हैं। ऐसे में बर्तन अच्छा नहीं दिखाई देता हैं। इसलिए स्टीकर को आसानी से निकालने हेतु सिरके को गर्म करले। फिर एक कपड़े के टुकड़े को सिरके में भिगो ले और उसे स्टीकर पर थोड़े देर के लिए लगा दे। इसके बाद स्टीकर हटाने के बाद कोई दाग-धब्बा नहीं रहता हैं।

गले की खराश दूर करे

गले की खराश दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करे। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाये और इस पानी से गरारे करे। इसमें आप चाहे तो एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। इससे आपको और भी जल्दी लाभ होता हैं।

दर्द कम करता हैं

अगर कसरत करने या किसी दूसरी समस्या के चलते मांसपेशियों में दर्द हो रहा हैं तो एक कप पानी में कुछ चम्मच सिरके की मिलाये। फिर इसे दर्द वाली जगह पर कपड़े से 20 मिनट तक लगाये। दर्द से बहुत जल्दी राहत मिल जाएगी।

कपड़े के दाग हटाये

कपड़े से पसीने के दाग हटाने के लिए सिरका लगाये और कुछ देर के लिए इसे छोड़ दे। फिर कपड़ो को धोये, दाग एकदम से गायब हो जायेंगे।

सफाई करने के लिए

अगर आप फ्रिज और फ्लोर की दुर्गन्ध से मुक्ति चाहते हैं तो पानी में सिरका मिलाये और फ्रिज और फर्श को साफ़ करे। इसे उनमे से आने वाली बदबू दूर हो जाती हैं।

फंगल इन्फेक्शन दूर करे

पैर, पैर के नाखून और रूसी की समस्या में सिरका दवाई की तरह काम करता हैं। इसके लिए इन्फेक्शन वाली जगह पर सिरका लगाये, इससे फफूंदी ख़त्म हो जाती हैं।

खाने में मिर्च ज्यादा पड़ने पर

खाने में कभी कभार मिर्च ज्यादा पड़ जाती हैं। ऐसे में खाने को पकने से पहले उसमे थोड़ा सिरका डाले, इससे खाने का स्वाद भी बढ़ जायेगा और मिर्ची का असर भी कम हो जायेगा।

घर से बदबू दूर भगाए

अगर घर में आने वाली बदबू से परेशान हैं तो सिरके का उपयोग करे। विनेगर में एसिटिक एसिड होता हैं जो बदबू को सोख लेता हैं। इसे कमरे में छिड़ने पर दुर्गन्ध दूर हो जाती हैं।

नाली को साफ़ करने के लिए

अगर नाली जाम हो गयी हैं यानि की उसमे कचरा फंस गया है तो ¾ कप बेकिंग सोडे में आधा कप सफ़ेद सिरका मिलाये। इस मिश्रण को नाली में डाले, इससे नाली साफ़ हो जाएगी।

फूलों को फ्रेश बनाये रखने के लिए

फूलों को तरोताजा रखने के लिए फूलो पर पानी में सिरका मिला कर छिड़के। इससे फूल लम्बे समय तक फ्रेश बने रहते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

डायबिटीज कण्ट्रोल करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.
माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
बथुआ खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
अदरक वाली चाय पीने के फायदे।
दांत का दर्द दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
मस्से ख़त्म करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
घमौरियां ख़त्म करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
सर्दी-जुकाम को दूर करना चाहते हैं तो यह स्पेशल जूस जरूर पीजिये।
हाथों को मुलायम और ख़ूबसूरत बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *