सीताफल (शरीफा) खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय.

Sitaphal (Sharifa) khane ke fayde. Benefits of Custard Apple in Hindi.

सीताफल जिसे आम बोलचाल की भाषा में सरीफ़ा, शरीफ़ा, Custard Apple, Sugar Apple भी कहते हैं, इसे खाने के बड़े ही फायदे हैं. सीता फल एक बड़ा ही टेस्टी फ्रूट हैं, लेकिन लोग इसके बारे में बड़ी कम जानकारी रखते हैं. सीता फल (शरीफ़ा) आम तौर पर अगस्त से नवम्बर के बीच के पीरियड में आने वाला फल हैं. अगर आयुर्वेद की माने तो सरीफ़ा शरीर को ठंडक पहुचाता हैं. यह पित्तशामक, उल्टी बंद करने वाला, पौष्टिक, कफ और वीर्यवर्धक, मांस और रक्तवर्धक, बलवर्धक, दिल के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं.

लोग सीता फल को भगवान राम और माता सीता से जोड़ते हैं, ऐसी मान्यता हैं की माता सीता ने जो फल भगवान राम को भेंट किया था, उसका नाम सीताफल पड़ गया. अगर आप दिन में केवल एक सीताफल का सेवन करते हैं तो आपको कई सारी बीमारियो से निजात मिल जाती हैं. आइए जानते हैं की सीताफल (सारीफ़ा, Custard Apple) खाने से आपको कौन सी बीमारियो से आप निजात पा सकते हैं.

शरीफा खाने के फायदे :-

गाँठ का इलाज :- पके हुए सीताफल का गुदा कूटकर पोटली बाँधने पर गाँठ फूट जाते हैं.

गंजापन दूर करे :- इसके बीज को बकरी के दूध के साथ पीस कर सीर पर लेप करने से, सीर के उड़े हुए बाल जल्दी ही उग जाते हैं और दिमाग़ को भी ठंडक मिलती हैं.

जुओं का उपचार :- सीताफल के बीजो का बारीक चूरन बना कर पानी से लेप तैयार करे. रात को इस लेप को बालो में लगा ले और सुबह होते इसे धो ले. दो तीन दिन ऐसा करने से सीर की सभी जूएं (जू) मर जाती हैं. इस बात का आप हमेशा ध्यान रखे की इसका लेप आपकी आँखों में नही पड़ना चाहिए, क्योंकि सारीफ़ा के बीज से निकालने वाला तेल ज़हरीला होता हैं, इसलिए इसे बालो में इसका लेप लगाते वक़्त आँखो को इससे बचा कर रखना चाहिए.

मजबूत दिल के लिए :- जिनका दिल कमजोर हो, हार्ट बीट ज़्यादा हो, हाई ब्लड प्रेशर हो, घबराहट होती हो, ऐसे मरीज़ो के लिए सीताफल का सेवन लाभकारी होता हैं.

बॉडी के टेंपरेचर को कम करे :- वे लोग जिनका शरीर हर वक़्त जलता रहता हैं और गर्म रहता हैं. उन्हे नियमित रूप से शरीफ़ा खाना चाहिए.

स्किन बनाए खूबसूरत :- शरीफा में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मददगार होता हैं. यह स्किन पर आने वाले एजिंग के निशानो से भी बचाता हैं.

पेट के लिए :- इसके घुलनशील फाइबर्स होते हैं, जो पाचन क्रिया (हाज़मे) के लिए बेहतरीन होते हैं.

आँख, बाल और स्किन के लिए :- शरीफा में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो हमारे आँखो, बालो और स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं.

डायरिया में लाभकारी :- जब शरीफ़ा कच्चा फल हो तब उसे काट कर सूखा दे और पीस कर रोगी को खिलाए. इससे डायरिया (दस्त) की समस्या सही हो जाती हैं.

सीताफल (शरीफा) इतने गुणों से भरपूर हैं की शायद ही शरीर का कोई हिस्सा ऐसा हो जिसे यह फायदा ना पहुचता हो. सीताफल (शरीफा) खाने के और फायदे और इसके गुणों (गुण) के बारे में और जानिए :-

1. सीताफल (शरीफ़ा) में वजन बढ़ाने की क्षमता होती हैं और अगर आप वजन बढ़ाने के सारे जतन करके थक गये हैं तो तैयार हो जाइए एक नये और मीठे उपाय के लिए. आपको बस सीताफल को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना हैं. और आप मनचाहा फिगर पा सकेंगे बहुत ही जल्दी.

2. सीताफल में नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता हैं. विटामिन सी में शरीर के रोगो से लड़ने की शक्ति यानी की इम्यून सिस्टम को बढ़ाने की क्षमता होती हैं, तो हर रोज एक सीताफल ज़रूर खाइए और बीमारियो को दूर भगाइए.

3. क्या आप अक्सर कमज़ोरी महसूस करते हैं ? सितफाल आपकी यह परेशानी दूर कर सकता हैं. सीताफल बहुत ही एनर्जी का सोर्स होता हैं. इसके सेवन से थकावट और मसल्स की कमज़ोरी बिल्कुल महसूस नही होती हैं. बस शरीफ़ा को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करे.

4. विटामिन बी काम्प्लेक्स से भरा शरीफ़ा दिमाग़ को ठंडा करता हैं. यह आपको चिडचिडापन से बचा कर डिप्रेशन को दूर रखता हैं. तो बस सीताफल अपनाइए और मानसिक शांति पाइए.

5. सीताफल आपके दांतो के लिए भी बहुत ही फायदेमंद हैं. इसको रोजाना खा कर आप अपने दांतो और मसूड़ो में होने वाले दर्द से छुटकारा पा सकते हैं.

6. खून की कमी यानी एनेमिया से बचना बिल्कुल आसान हैं. सीताफल का रोजाना सेवन खून की कमी को दूर करता हैं और उल्टी आदि को भी दूर करता हैं.

7. सीताफल में मौज़ूद मैग्नीशियम शरीर में पानी को बैलेंस करता हैं और इस तरह से यह जोड़ो में होने वाले एसिड को हटा देता हैं. यह एसिड गठिया रोग होने का मुख्य वजह होते हैं. इस तरह से सीताफल गठिया रोग से हमे दूर रखता हैं.

8. सीताफल में शुगर को सोख लेने का गुण होता हैं. यह शुगर लेवल को नॉर्मल बनाए रखता हैं.

सीताफल खाना शुरू कीजिए और लीजिए जिंदगी का पूरा मज़ा. वैसे भी हर फल के अंदर प्रकृति ने इतने गुण भर दिए हैं, अगर हम इन फल और सब्जियों का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो हम अपने आप को हेल्दी रख सकते हैं और साथ ही कई सारी बीमारियो से भी दूर रह सकते हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तिलक लगाने के फायदे.
फटे दूध से क्या-क्या बनाया जा सकता हैं?
धनिया पाउडर के फायदे जरूर पढ़िए.
सेब को छिलकों समेत क्यों खाना चाहिए, इससे क्या फायदे होते हैं?
पैरो की सूजन को दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
रनिंग या जॉगिंग करने फायदे जानिए।
एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से सेहत को होने वाले नुकसान।
घर से मक्खी भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
स्वास्थ्य से जुड़ी हुई रोचक बातें जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *