सुबह खाली पेट उबले निम्बू का पानी पीने के फायदे।

सुबह खाली पेट उबले निम्बू का पानी पीने के फायदे।

निम्बू पानी पीने के फायदे तो आपमें से ज्यादातर लोग जानते ही हैं। लेकिन क्या आप निम्बू को पानी में उबाल कर इस उबले पानी को  पीने के बारे में जानते हैं। जी हाँ सुबह खाली पेट निम्बू को पानी में उबाल कर पीने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं। इससे शरीर में कैल्शियम, विटामिन सी, जिंक जैसे मिनरल्स की मात्रा बढ़ जाती हैं। जिससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत बनता हैं। आइये जानते हैं पानी में निम्बू उबाल कर उबला हुआ निम्बू पानी पीने के फायदे। Health Benefits of Boil Lemon in water drink in Hindi.

निम्बू को पानी में उबाल कर पीने के फायदे :-

■ कब्ज़ से मुक्ति दिलाये

इस ड्रिंक को पीने से कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। इस पेय में एसिड हाई क्वांटिटी में होता हैं, जिससे पेट की ऐंठन ख़त्म होती हैं। यह पेट की गैस और कब्ज़ को दूर करने का रामबाण उपाय भी माना जाता हैं।

■ मोटापा दूर करे

इस ड्रिंक को पीने से बार-बार भूख लगने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती हैं। जो लोग मोटापे से परेशान हैं, उन्हें यह ड्रिंक जरूर पीना चाहिए।

■ बॉडी की इम्युनिटी बढाए

इस गुणकारी ड्रिंक को पीने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती हैं। क्योंकि निम्बू में विटामिन सी ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे शरीर की इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती हैं।

■ मेटाबोलिज्म तेज़ करे

गर्म निम्बू पानी पीने से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती हैं। इसके सेवन से शरीर को न्यूट्रीएंट्स की प्राप्ति होती हैं। साथ ही इसके सेवन से शरीर का मेटाबोलिज्म भी तेज़ बनता हैं। बॉडी का मेटाबोलिज्म अगर सही होगा तो निश्चित ही आप अपना वजन आसानी के साथ कम पाते हैं।

■ सर्दी-जुकाम में फायदेमंद

अगर आपको सर्दी-जुकाम हो गया हैं तो आपको यह ड्रिंक जरूर पीना चाहिए। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाए जाते हैं जो आपको सर्दी-जुकाम से आराम दिलाते हैं।

■ शरीर की अंदरूनी सफाई करे

यह हेल्दी ड्रिंक शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई भी करता हैं। इसे पीने से शरीर से ज़हरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपकी स्किन को काफी लाभ मिलता हैं।

■ पाचन के लिए फायदेमंद

इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त बनती हैं। अगर भोजन सही तरह से हजम नहीं हो पा रहा हैं तो इस ड्रिंक का इस्तेमाल जरूर करे।

■ एनर्जी बढ़ाता हैं

इस निम्बू पानी को पीने से शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मदद मिलती हैं। क्या आपको पता हैं सिर्फ निम्बू की एरोमा से ही शरीर की थकावट दूर हो सकती हैं।

इसे बनाने का तरीका :-

सबसे पहले 4 से 5 निम्बू ले, इन्हें अच्छी तरह से धो ले। फिर इन सभी निम्बुओं को 2 टुकड़ों में काट ले और एक बर्तन पानी में इन्हें डाल कर 3 से 5 मिनट तक उबाले। फिर इसे 10 मिनट तक ठंडा होने दे। फिर आप इसे छान ले और इस पानी को पिए। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लग रहा हो तो आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इस हेल्दी ड्रिंक को नियमित रूप से पीना चाहिए, इससे आपको बहुत फायदा होगा।

नोट :- अगर आपको निम्बू से एलर्जी हैं तो इसे न पिए। अगर आप इसे पीना ही चाहते हैं तो इसे पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेना चाहिए।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

डायरिया होने पर अपनाये यह घरेलु नुस्खे और उपाय.
पीलिया होने पर यह चीज़े जरूर खाए.
अखरोट खाने के फायदे
आलस्य दूर करने के सरल उपाय और तरीके.
रोजाना सुबह 1 आंवला खाने से होते हैं 7 अनमोल फायदे।
बच्चों को डायपर पहनाने के नुकसान जरूर पढ़े।
बासी खाना क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे सेहत को क्या नुकसान होते हैं?
खजूर खाने के नुकसान के बारे में जानिए।
ज्यादा निम्बू के सेवन से होते हैं यह नुकसान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *