सूखा नारियल (गरी) खाने के फायदे जानिए।

सूखा नारियल (गरी, खोपरा, नारियल का गोला) खाने के फायदे जानिए।

क्या आपको सूखा नारियल यानि की गरी खाने के फायदे के बारे में पता हैं, नहीं ना!, तो यह लेख जरूर पढ़े। Health Benefits of Dry Coconut in Hindi.

गडी यानी की सूखे नारियल का इस्तेमाल कई सारे पकवानों को बनाने के लिए किया जाता हैं। नारियल में जो पानी होता हैं जब यह कुदरती रूप से सूख जाता हैं तो यह पूरी तरह से गरी बन जाता हैं। इसे आप गोले के रूप में निकाल कर रख सकते हैं। जरूरत के अनुसार इसे फोड़कर खा सकते हैं या फिर इसे कई सारे व्यंजनों में डाल सकते हैं। नारियल का पानी ही सूखकर तेल में बदल जाता हैं और गरी के अंदर समा जाता हैं।

आपको आश्चर्य होगा की नारियल के तेल में ख़राब कोलेस्ट्रॉल नही होता हैं। सूखे नारियल को खाने से शरीर को फाइबर, कॉपर, सेलेनियम, मैग्नीशियम प्राप्त होता हैं। आइये जानते हैं गरी यानि सूखा नारियल खाने से सेहत को होने वाले लाभ।

सूखा नारियल खाने के फायदे :-

कैंसर होने से बचाए

ड्राई कोकोनट के सेवन से कैंसर होने से बचा जा सकता हैं। इसे खाने का फायदा यह हैं की इससे प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। इसलिए अपनी डाइट में सूखा नारियल जरूर शामिल करे।

हड्डियों को मजबूत बनाये

सूखे नारियल के सेवन से स्किन, लिगामेंट्स, टेंडन्स और हड्डियों के टिश्यूज़ मजबूत बनते हैं। क्योंकि इन टिश्यूज में मिनरल्स पाए जाते हैं और इनकी कमी शरीर के किसी भी हिस्से को हानि पंहुचा सकती हैं। गरी के सेवन से इन मिनरल्स की पूर्ति हो जाती हैं। और यह सभी मिनरल्स आसानी के साथ शरीर में समाहित भी हो जाते हैं। जिससे आपको आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारी से छुटकारा मिलता हैं।

दिमाग के लिए फायदेमंद

अगर दिमाग को चुस्त-दुरुस्त बनाना चाहते हैं तो सूखे नारियल का सेवन करे। कई सारी रिसर्च से यह पता चला हैं की गरी खाने से दिमाग तेज़ बनता हैं और अल्जाइमर जैसी दिमागी बिमारियों से मुक्ति मिलती हैं।

पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद

सूखा नारियल पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाये रखने में मददगार हैं। इससे कब्ज़, खूनी दस्त और बवासीर जैसी समस्याओं से आराम मिलता हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

गरी में डाइटरी फाइबर पाया जाता हैं जो दिल को हेल्दी बनाता हैं। एक पुरुष को रोजाना 38 ग्राम और महिला को रोजाना 25 ग्राम डाइटरी फाइबर की जरूरत होती हैं। सूखा नारियल खाने से शरीर में डाइटरी फाइबर की कमी को पूरा किया जा सकता हैं।

पुरुषो की फर्टिलिटी बढ़ाए

यह एकदम सच बात हैं की सूखा नारियल खाने से नपुंसकता से छुटकारा मिलता हैं। साइंटिफिक रिसर्च से यह प्रमाणित हो चूका हैं। इसमें सेलेनियम पाया जाता हैं जो पौरुष शक्ति को बढ़ाता हैं।

गठिया की बीमारी में फायदेमंद

इस सूखे मेवे में गठिया की बीमारी को ठीक करने के गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से गठिया के दर्द से राहत मिलती हैं। इसमें ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो टिश्यूज को हेल्दी बनाये रखते हैं।

बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनाये

गरी में 5.2 माइक्रोग्राम सेलेनियम पाया जाता हैं जो बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करता हैं। इसलिए इसे खाने से शरीर को कई सारी बिमारियों से मुक्ति मिलती हैं।

खून बढ़ाता हैं

उम्र बढ़ने के साथ स्त्रियों में खून की कमी हो जाती हैं। ऐसा आयरन की कमी की वजह से होता हैं। जिससे आपको अन्य बीमारियाँ भी हो जाती हैं। सूखा नारियल शरीर में खून की कमी को दूर करता हैं। इसलिए शरीर में खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी हो गयी हैं तो सूखे नारियल को खाए।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :-

बादाम खाने के फायदे जानिए।

किशमिश खाने से सेहत को होने वाले फायदे।

मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान।

अलसी खाने के फायदे।

अखरोट खाने से सेहत को होने वाले 14 अनमोल फायदे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *