सेंधा नमक खाने के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करे?

सेंधा नमक खाने के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करे? Health Benefits of Rock Salt in Hindi.

सेंधा नमक खाने के क्या फायदे होते हैं? सेंधा नमक के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करे ? Sendha Namak khane ke fayde aur gharelu nuskhe. Benefits of rock salt in Hindi. आइये आज हम इन सभी सवालों का जवाब जानने की कोशिश करते हैं।

हम अपने भोजन में ज़्यादातर आयोडीन युक्त नमक का ही उपयोग करते हैं। अगर हमे उपवास या व्रत रखना हो तो ही हम सेंधा नमक का प्रयोग करते हैं। समुंदरी नमक कोई बहुत ज़्यादा सेहत के लिए फायदेमंद नही होता हैं, लेकिन इसका इतना ज़्यादा पब्लिसिटी कर दिया गया हैं, की हमे लगता हैं की, यह सेंधा नमक के मुक़ाबले बहुत बढ़िया नमक हैं। सेंधा नमक एक पहाड़ी नमक हैं जो की स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।

आयुर्वेद की बहुत सारी दवाइयों में सेंधा नमक का उपयोग होता हैं। इस नमक को “लाहौरी नमक” भी कहा जाता हैं, क्योंकि यह अक्सर लाहौर से होता हुआ पूरे उत्तर भारत में बेचा जाता था। प्रकृतिक नमक हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। आम तौर पर इस्तेमाल में लाए जाने वाले Sea Salt से हाई बीपी, डायबिटीज, लकवा आदि गंभीर बीमारियो का डर रहता हैं।

इसके विपरीत सेंधा नमक के उपयोग से ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल रहता हैं। इसकी शुद्धता के कारण इसका इस्तेमाल व्रत के भोजन में होता हैं। इसके सेवन से शरीर में ब्लड प्रेशर, चमड़ी रोग, फेफड़ा, आँखो की बीमारिया, मोटापा, शरीर में जकड़न समेत 20 तरह की बिमारियों का ख़तरा कम हो जाता हैं। अगर आपको लगता हैं की सी सॉल्ट (समुद्री नमक) में आयोडीन होता हैं और इसीलिए ही यह शरीर के लिए बहुत अच्छा हैं तो आप ग़लत हैं।

आयोडीन के चक्कर में ज़्यादा नमक खाना समझदारी नही हैं, बल्कि आयोडीन तो आपको दही, दूध, अंडा, आलू और हरी सब्ज़ियो से ही मिल सकता हैं। सेंधा नमक के बारे में आयुर्वेद में कहा गया हैं की यह आपको इसलिए खाना चाहिए क्योंकि सेंधा नमक वात, पित्त और कफ को दूर करता हैं। यह पाचन में भी सहायक होता हैं और साथ ही इसमे पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता हैं जो दिल के लिए फायदेमंद होता हैं।

यही नही आयुर्वेदिक दवाइयों में जैसे लवण भास्कर पाचन चूर्ण आदि में भी सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता हैं। तो दोस्तो सेंधा नमक का इस्तेमाल केवल व्रत में ना करके बल्कि अपने रोजाना भोजन में भी इसका इस्तेमाल करे।

सेंधा नमक रक्त विकार आदि रोग जिसमे नमक खाने के लिए माना किया गया हो उसमे भी इसका उपयोग किया जा सकता हैं। यह पित्त नाशक और आँखो के लिए लाभकारी होता हैं।

नमक सिर्फ़ खाने का स्वाद ही नही बढ़ाता हैं, बल्कि इसका उपयोग कई तरह के इलाज में भी किया जाता हैं। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज आदि बीमारियो में डॉक्टर नमक के इस्तेमाल पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। डेड स्किन को दूर करने से लेकर बॉडी को रिफ्रेश करने तक नमक बहुत ही उपयोगी होता हैं। राक सॉल्ट खास तौर पर व्रत के दिनों में इस्तेमाल किया जाता हैं। पाउडर, लिक्विड और ठोस रूप में मौज़ूद राक सॉल्ट कई तरह के पकवानों और दवाइयों को तैयार करने के लिए किया जाता हैं। खाने में इसका इस्तेमाल कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं।

सेंधा नमक खाने से सेहत को होने वाले लाभ :-

1) एक्टिव और फिट रखता हैं :- राक सॉल्ट में लगभग 84 तरह के ऐसे मिनरल्स होते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ख़ासतौर पर इसमे मौज़ूद मैग्नीशियम और कैल्शियम बहुत की फायदा पहुचाते हैं। यह बॉडी को फिट रखने के लिए सबसे ज़रूरी तत्व माने जाते हैं। सेंधा नमक को खाने में शामिल करने से बॉडी को फिट और एक्टिव रखा जा सकता हैं।


2) टेंशन को दूर करता हैं :- राक सॉल्ट में मौज़ूद अरोमा बॉडी को रिलैक्स करता हैं। इससे तनाव, चिंता जैसी समस्याएँ कोसो दूर रहती हैं।


3) पेट की बीमारियो से छुटकारा :- खाने-पीने में लापरवाही और गड़बड़ी से अपच, क़ब्ज़, गैस और एसिडिटी की समस्या आम बात हैं। यह कई बीमारियो का कारण बनती हैं। ऐसी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए खाने के बाद सेंधा नमक का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।


4) भूख को बढ़ाता हैं :- भूख ना लगने की समस्या को सेंधा नमक खा कर दूर किया जा सकता हैं। इसकी चुटकी भर मात्रा खाने से डाइजेशन सही रहता हैं।


5) मूड को सही रखता हैं :- सेंधा नमक बॉडी में ऑक्सिजन की सही मात्रा को भी बनाए रखता हैं। बॉडी में ऑक्सिजन का सही संचार होने से कई तरह की बीमारिया दूर रहती हैं। इससे सीज़नल फीवर से भी राहत मिलती हैं।


6) मेटाबॉलिज़म सही रखता हैं :- सेंधा नमक के सेवन से मेताबॉलिज़म का लेवल सही बना रहता हैं, जो पूरी बॉडी के फंक्शन के लिए ज़िम्मेवार होता हैं। सेंधा नमक शरीर में पानी की सही मात्रा को भी बनाए रखता हैं। इससे बॉडी हाइड्रेट रहती हैं, साथ ही डाइजेशन भी सही रहता हैं। खाने में इसे शामिल करके ब्लड सर्क्युलेशन को भी सही रखा जा सकता हैं। सही ब्लड सर्क्युलेशन कई सारी बीमारियो को दूर रखने में मददगार होती हैं।


7) सांसो की परेशानियों को दूर करता हैं :- बहुत कम ही लोग इस बात से वाकिफ़ होंगे की सेंधा नमक सांसो से जुड़ी कई तरह की प्रॉब्लम्स को दूर करता हैं। अस्थमा से जूझ रहे मरीज़ो को सेंधा नमक का सेवन ज़रूर करना चाहिए।



सेंधा नमक का इस्तेमाल कैसे करे ?

गरारे करे :- गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिला कर उससे गरारे करे। इससे ना सिर्फ़ दांतो की चमक बढ़ती हैं, बल्कि गले से संबंधित कई तरह की परेशानियाँ दूर होती हैं।

नहाना ;- बॉडी को रिलैक्स और फ्रेश करने के लिए सेंधा नमक को नहाने के पानी में मिलाए या इससे बॉडी पर हल्का सा मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से नहाए। दोनो ही तरीके बहुत ही फायदेमंद होते हैं। मसल्स को रिलॅक्स करने के साथ ही यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता हैं। साथ ही बॉडी को डिटॉक्सिफाइ भी करता हैं।

पानी में मिला कर पिए :- पानी या लस्सी में सेंधा नमक मिला कर पीना बहुत ही फायदेमंद हैं। यह डाइजेशन से रिलेटेड सभी प्रॉब्लम्स को दूर करता हैं और पेट की समस्याओं से निजात दिलाता हैं।


Loading...


इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *