सेब खाने के 18 फायदे जानिए…

सेब खाने के फायदे

सेब खाने के फायदे Seb khane ke fayde (Benefits of Apple In Hindi) अगर आप जानना चाहते हैं तो आप सभी लोगो का हार्दिक स्वागत हैं. “An Apple A Day Keeps the Doctor away” अंग्रेजी की एक बहुत ही मशहूर कहावत हैं जिसके अनुसार प्रतिदिन एक सेव खाने से डॉक्टर को दूर रखा जा सकता हैं। सेब स्वाद में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्वो से भरा हुआ हैं। यह ना केवल बीमारियो से लड़ने में मदद करता हैं, बल्कि आपके शरीर को स्वस्थ्य भी रखता हैं। साइंटिफिक रिसर्चस से यह पता चला हैं की सेब खाने से दिल के रोग, कैंसर, डाइयबिटीस के साथ-साथ दिमागी बीमारिया जैसे पार्किसन और अल्जाइमर आदि में भी आराम मिलता हैं।

सेव खाने के फायदे जानने के लिए यह आर्टिकल जरूर पूरा पढ़े। Seb khane ke fayde kya hote hain? Benefits of Apple in Hindi.

सेब रेशे वाला फल हैं इसलिए इसमे फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। सेब खाने से पाचन दुरुस्त रहता हैं। इसमे कई बढ़िया एंटीऑक्सीडेंट मौज़ूद होते हैं। सेब बॉडी में ग्लूकोज के लेवल को नॉर्मल करता हैं, जिससे डाइयबिटीस के मरीज़ को लाभ होता हैं। आइए और जानते हैं सेब (Apple) खाने के फायदों के बारे में और देखते हैं की कैसे यह करिश्माई फल हमे स्वस्थ्य रखता हैं।

सेब को सीधे ही खाया जा सकता हैं या फ्रूट सलाद का हिस्सा भी बनाया जा सकता हैं। इसे नियमित तौर पर अपनाने पर अनेक फायदे हैं। इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाने के लिए आप एक तरीका अपना सकते हैं और वह तरीका हैं इसे जूस के रूप में इस्तेमाल करके। सेब को स्वास्थ्यवर्धक फल समझा जाता हैं। इसके जूस का उपयोग भी दुनिया भर में काफ़ी होता हैं। यह लोगो द्वारा बहुत ही पसंद किया जाता हैं। यह बाज़ार में रेडी-मेड मिल जाता हैं, लेकिन घर पर बने जूस के तौर पर इसका इस्तेमाल सबसे ज़्यादा लाभकारी हैं।

सेब खाने के फायदे :-

1. कई स्वास्थ्य प्राब्लम की वजह मोटापे को माना जाता हैं। जैसे हार्ट डिसीज़, हाइ ब्लड प्रेशर, डाइयबिटीस जैसी बीमारिया ज़्यादा वजन बढ़ने के कारण होती हैं। सेब में फाइबर हाइ क्वालिटी का पाया जाता हैं, जो वजन कम करने में मदद करता हैं।

2. सेब में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता हैं, जिससे आँखो की रोशिनी बढ़ती हैं, साथ ही आँखो में होने वाली अन्य प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलता हैं।

3. सेब में बाल और स्किन को लाभ पहुचने वाले गुण होते हैं। यह शरीर को बढ़ती उम्र के असर को छुपाने में माहिर हैं। सेब जूस को सीर की त्वचा पर लगाने से डैंड्रफ से निजात मिलती हैं।

4. सेब में मौज़ूद Quercetin व्यक्ति के सेल्स को नुकसान पहुचने से बचाता हैं। इससे कैंसर का ख़तरा कम हो जाता हैं। आपको जानकार हैरानी होगी की सेब एक ऐसा अनोखा फल हैं जिसमे ट्यूमर और कैंसर जैसी ख़तरनाक बीमारी से लड़ने की शक्ति होती हैं। सेब फेफड़ो के होने वाले कैंसर से लड़ने में कारगर हैं। इसमे पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड और फोलिनिक एसिड शरीर को ट्यूमर से बचाए रखते हैं।

यह भी पढ़े :- फेफड़ो को हेल्दी रखने वाले सर्वोतम आहार।

5. यह अनीमिया जैसी बीमारी का उपचार भी करता हैं, क्योंकि सेब में आयरन काफ़ी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। अगर आप दिन में 2 से 3 सेब खाते हैं तो यह पूरे दिन की आयरन की जरूरत को पूरा करता हैं।

6. सेब में घुलनशील फाइबर पाया जाता हैं जो कोलेस्टरॉल को कम करता हैं। इसमे कोलेस्टरॉल लेवल को कम करने के अनोखे गुण होते हैं। मॉडर्न लाइफस्टाइल के चलते बढ़े हुए कोलेस्टरॉल की समस्या बड़ी ही तेज़ी के साथ बढ़ रही हैं जो की दिल की बीमारियो की होने का कारण होती हैं। इस तरह आप सेब जूस पीकर आप दिल को स्वस्थ्य रखने का एक आसान उपाय कर सकते हैं।

7. सेब में फाइबर होता हैं, जिससे आपके दाँत सेहतमंद रहते हैं। इसमे एंटी वायरल प्रॉपर्टीस पाई जाती हैं जो बैक्टीरिया और वायरस को दूर रखता हैं और आपके मूंह के थूक की मात्रा को भी बढ़ाता हैं।

8. सेब में विटामिन सी संतुलित मात्रा में होता हैं, साथ ही इसमे लोहा और बोरोन भी पाया जाता हैं। इन सभी के कॉंबिनेशन से हड्डियो में ताक़त आती हैं। सेब में फ्लेवोनोइड पाया जाता हैं जो महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस से बचाता हैं, क्योंकि यह हड्डियो की थिकनेस को बढ़ाता हैं।

9. सेब गुर्दे की पथरी (किडनी स्टोन) को बनने से रोकता हैं। क्योंकि इसमे साइडर विनिजर अच्छी मात्रा में होता हैं।

10. इसमे मौज़ूद विटामिन सी से इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉंग बनता हैं। सेब को रोजाना खाने से बॉडी में जर्म्स और बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति बढ़ जाती हैं। लाल सेब में Quercetin नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं, हाल ही में हुए रिसर्चस से यह पता चला हैं की Quercetin आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता हैं।

11. सेब में पाया जाने वाला पेकटिन, शरीर में Galacturonic एसिड की कमी को पूरा करता हैं और इंसुलिन के उपयोग को कम करता हैं। जिससे डाइयबिटीस के मरीज़ को बहुत ही आराम मिलता हैं।

12. हम अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में थोडा-बहुत ज़हरीला खाना खाते हैं। जिसे हमारा लिवर इस ज़हर को साफ करता हैं और लिवर को मजबूत रखने के लिए रोजाना एक सेब ज़रूर खाए, क्योंकि इसमे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। सेब में मौज़ूद क्षारीय तत्व लिवर को शरीर की सफाई करने में सहायता करता हैं। सेब में शरीर के पीएच लेवल को कंट्रोल करने का गुण होता हैं। इसकी बाहरी परत में मौज़ूद पेक्टिन से पाचन तंत्र दुरुस्त होता हैं।

यह भी पढ़े :- बॉडी को डीटोक्स करने वाले फ़ूड।

13. सेब एनर्जी का एक बहुत ही बढ़िया स्रोत हैं, चूँकि यह फेफड़ो के लिए ऑक्सिजन की सप्लाइ करने में मदद करता हैं। इसलिए आपको वर्काउट करने से पहले कुछ सेब खाने की सलाह दी जाती हैं। यह आपकी कार्य क्षमता को बढ़ाता हैं और आपकी एनर्जी लेवल में भी इज़ाफा करता हैं।

14. बोवेल सिंड्रोम क़ब्ज़, डायरिया और पेट दर्द जब होता हैं, जिससे बचने के लिए डॉक्टर डेरी प्रॉडक्ट्स और फैट वाले खाद्य पदार्थ से दूर रहने की सलाह देते हैं और फाइबर वाली डाइट को अपनाने की सलाह देते हैं। सेब के सेवन करने से आप बोवेल सिंड्रोम से बचे रह सकते हैं।

15. सेब जूस दमा के मरीज़ो के बहुत ही ज़्यादा लाभ पहुचता हैं। इसमे दमे के अटैक को रोकने की क्षमता होती हैं। इसमे पाया जाने वाला फ्लावोनोइड फेफड़ो को ताकतवर बनाता हैं। रिसर्चस से यह प्रूफ हो चुका हैं की जो लोग सेब का जूस नियमित रूप से पीते हैं उन्हे फेफड़े से सम्बंधित बीमारिया होने का ख़तरा काफ़ी कम होता हैं।

यह भी पढ़े :- सेब का जूस पीने के फायदे।

16. सेब दिमाग की बीमारिया जैसे की अल्जाइमर की रोकथाम करने में भी कारगर हैं, क्योंकि यह फ्री रेडिकल्स सेल्स से ब्रेन सेल्स की रक्षा करता हैं जो की अल्जाइमर होने की मुख्य वजह बनती हैं।

17. सेब में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमे पाए जाने वाले पोलिफेनोल्स और फ्लेवोनोइड ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी हैं। इसके अलावा यह आपके शरीर के लिए ज़रूरी मिनरल्स और पोटैशियम तत्वो का बेहतरीन सोर्स हैं। दिन में एक बार सेब जूस पीने से दिल को सही तरह से काम करने में आसानी हो जाती हैं।

18. सेब में बहुत ही अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं जो की पाचन में मदद करता हैं। और अगर सेब को उसके छिल्को के साथ खाया जाए तो क़ब्ज़ भी ठीक हो जाता हैं। पाचन तंत्र को सुधारने के लिए सेब ज़रूर खाए। पाचन में गड़बड़ी पैदा होती हैं तो बड़ी आँत ज़रूरत से ज़्यादा पानी सोख लेती हैं। सेब में सोरबिटॉल होता हैं, जिससे इस प्राब्लम को दूर किया जा सकता हैं। यह तत्व बड़ी आँत से पानी लेकर आपके मलत्याग को आसान बनाता हैं। सेब फाइबर का गोदाम माना जाता हैं। यह क़ब्ज़ या दस्त जो छोटे बच्चो को हो जाता हैं, उससे उन्हे बचाता हैं।

सारांश :- सेब में ज़रूरी पोषक तत्वो की भरमार हैं और यही वजह हैं की ज़्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स एक सेब हर दिन खाने की सलाह देते हैं। बहुत से लोग इसे जूस के तौर पर पीना पसंद करते हैं।

किसी भी रूप में सेब के इस्तेमाल करते समय आपको ध्यान देना हैं की जो सेब आप खाने जा रहे हैं वो ताज़ा हो। इसके बीज को फेंक देना चाहिए, क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होते हैं। इसके इस्तेमाल से बॉडी को विटमिन्स और मिनरल्स की सप्लाइ होती हैं। बस शुरू कर दीजिए रोजाना एक सेब खाना और रखिए डॉक्टर को दूर। तो आपने जाना सेब खाने से आपको क्या-क्या लाभ मिल सकते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शक्कर (चीनी या शुगर) से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।
कच्चा आम खाने के फायदे
हरी प्याज खाने के फायदे.
जानिए एनर्जी ड्रिंक पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में...
सर्दियों में ठंड से बचने और शरीर को गर्म रखने के लिए क्या खाए?
बहुत ज्यादा बिजी रहने वाले लोगो को ऐसे करना चाहिए अपना ब्रेकफास्ट।
अचार खाने के फायदे और नुकसान जरूर पढ़े यह लेख।
एवोकाडो जूस के साथ खीरे का जूस मिला कर पीने के फायदे।
आर्टिफीसियल स्वीटनर स्वास्थ्य के लिए अच्छा हैं या बुरा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *