सेल्फ कॉन्फिडेंस (आत्म-विश्वास) बढ़ाने के टिप्स और तरीके।

सेल्फ कॉन्फिडेंस (आत्म-विश्वास) बढ़ाने के टिप्स और तरीके।

वैसे तो जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए लगन और कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ती हैं, लेकिन सफलता पाने के लिए आप में आत्म-विश्वास का होना भी जरूरी हैं। अगर आपमें आत्मविश्वास हैं तो मुश्किल से मुश्किल हालत आपके सामने आसान हो जायेंगे। लेकिन कई बार ऐसी स्तिथि भी आती हैं की आपका आत्मविश्वास गिरने लगता हैं। लेकिन दोस्तों कुछ टिप्स को अपना आप अपना आत्म-विश्वास यानि की Self-Confidence को बढ़ा सकते हैं। आइये जानते हैं सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के तरीके। Tips for increase Self-Confidence in Hindi.

सेल्फ-कॉन्फिडेंस को बढ़ाने के तरीके और उपाय :-

जैसे हैं वैसे रहे, दिखावे की जरूरत नहीं हैं

आत्मविश्वास बढ़ाने के यह जरूरी हैं आप जैसे हैं वैसे ही रहे, आपको दिखावा करने की जरूरत नहीं हैं। कई बार ऑफिस में लोग बॉस को खुश करने के लिए स्मार्ट बनने की कोशिश करने लगते हैं, लेकिन इससे उनके अन्दर की क्वालिटी दुनिया के सामने नहीं आ पाती हैं। इसलिए आप जैसे हैं वैसे ही रहे। अपनी खूबियों को अच्छी तरह से पेश करे और अपनी खामियों को कम करने की कोशिश करे।

बोलने से पहले सोचे

आप जैसे बातचीत करते हैं, सुनने वाला भी वैसे ही रियेक्ट करता हैं। इसलिए जो भी आप बोलने जा रहे हैं, उसे सोच-समझ कर ही बोलना सही रहेगा। अपने बात को समझाने के लिए सही भाषा और शब्दों का प्रयोग करे। ऑफिस में करीबी दोस्तों से भी ऑफिस की मर्यादा का ख्याल रखे। प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ दोनों मे बातचीत का अलग अलग अंदाज़ होना चाहिए।

ना कहना भी आना चाहिए

कार्य क्षेत्र में दुसरे सहकर्मियों की सहायता करना अच्छी बात हैं। लेकिन दुसरो की मदद करने के चक्कर में अपना नुकसान करना मूर्खता से भरा काम हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो दुसरो को किसी काम को करने के लिए मना नहीं कर पाते हैं, जिसके चलते उन्हें कई बार शर्मिंदा होना पड़ता हैं। इससे उनका मनोबल, आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान सभी गिरने लगते हैं। ऐसे में आपको उन चीजों को ना करना चाहिए, जो आपको पसंद नहीं हैं या जो आपके लिए गैर जरूरी हो।

ड्रेसिंग सेन्स अच्छा होना चाहिए

अगर आप अपना सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना ड्रेसिंग सेंस अच्छा रखे। इससे सामने वाले पर अच्छा प्रभाव पड़ता हैं। आत्मविश्वास बढ़ाने की यह पहली सीढ़ी माना गया हैं। यानी की आप अच्छे से तैयार हो कर रहे। इसका मतलब हैं की आप अच्छे कपडे पहने। यह बात आप ध्यान रखे की आप जितने ज्यादा इम्प्रेसिव दिखेंगे, आपके सीनियर्स पर आपकी बात का ज्यादा असर होगा।

हमेशा सकारात्मक सोचे और रहे

सेल्फ-कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए यह जरूरी हैं की आपकी सोच हमेशा पॉजिटिव होनी चाहिए। एक पॉजिटिव माइंड हर सिचुएशन में बेहतर काम करता हैं और दुसरो को भी मोटीवेट करता हैं। जब भी आप पॉजिटिव सोचते हैं तो उसका असर आपकी पर्सनालिटी पर भी पड़ता हैं और आपके आत्म-विश्वास का स्तर अपने आप बढ़ने लगता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *