सैमसंग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।

By | September 7, 2017

सैमसंग के बारे में रोचक जानकारी

क्या आपको सैमसंग कम्पनी के बारे में रोचक जानकारी और तथ्यों के बारे में पता हैं? नहीं न! आइये सैमसंग से जुड़े कुछ मजेदार बातें जानते हैं। Interesting Facts about Samsung in Hindi.

अगर नए गैजेट की बात करे तो जिस कंपनी का नाम सबसे पहले आपके दिमाग में आता हैं, वो कंपनी सैमसंग हैं। अगर किसी व्यक्ति को नया स्मार्टफोन लेना हो या फिर उसे नया टी.वी. लेना हो तो वह सैमसंग कम्पनी के बने उत्पादों के बारे में एक बार जरूर सोचता हैं। अपनी गुणवत्ता की वजह से इस कोरियाई कम्पनी ने पूरी दुनिया के स्मार्टफोन और टेलीविज़न के बाज़ार में अपना दबा-दबा बनाये रखा हैं। आइये जानते हैं सैमसंग के बारे में कुछ रोचक मजेदार और हैरान करने वाले तथ्य और जानकारियाँ।

सैमसंग कंपनी के बारे में गज़ब के रोचक तथ्य और जानकारियां :-

1. सैमसंग सबसे पहले नूडल्स, मछलियाँ और अन्य खाने-पीने वाली चीज़े बेचती थी। सन 1970 से सैमसंग इलेक्ट्रिकल समान बनाने लगी। सन 1970 में सैमसंग ने 12 इंच का ब्लैक & वाइट टी.वी. को बाज़ार में बेचा। यह उसका सबसे पहला इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट था।

2. सैमसंग अपने प्रोडक्ट्स अपने कारखानों में ही निर्माण करने के लिए जानी जाती हैं। सैमसंग के प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किये जाने वाले 90% से भी ज्यादा उपकरण सैमसंग की अपनी फैक्ट्रियों में ही बनाये जाते हैं।

Loading...

3. सैमसंग के कर्मचारी आपको दुनिया के ज्यादातर देशों में मिल जायेंगे। 79 देशों के सैमसंग कंपनी में 4,89,000 से भी ज्यादा लोग काम करते हैं।

4. सैमसंग तकनीक के मामले में सबसे आगे हैं। उन्होंने सन 1998 डिजिटल टी.वी. का निर्माण किया। इसके अलावा Watch phone और MP3 फ़ोन को उन्होंने 1999 में बनाया। साल 2010 में उन्होंने 3D होम थिएटर को लॉन्च किया। इसके अलावा साल 2013 में सैमसंग ने दुनिया का सबसे पहला curved डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन भी लॉन्च किया।

5. साल 2016 में सैमसंग ने 306 मिलियन प्रोडक्ट्स बेचे थे, जबकि सन 2010 में सैमसंग के 22.9 Million प्रोडक्ट की बिक्री ही हुई थी। यानी की सिर्फ 6 सालों में सैमसंग के प्रोडक्ट्स की बिक्री में 283.1 Million की बढ़ोतरी हुई।

6. Samsung S3 के लांच होते ही 1 मिनट के अन्दर ही दुनिया भर में इसके 500 यूनिट बिक गये।

7. क्या आपको पता हैं सैमसंग कम्पनी के पास समुंदरी जहाज़ बनाने का कारखाना भी हैं। यह कारखाना 400 मिलियन sqaure फीट यानि की 37.16 वर्ग किलोमीटर तक फैला हैं। सैमसंग के ship बनाने वाले कारखाने में हर साल 30 से भी ज्यादा समुंदरी जहाजों का निर्माण किया जाता हैं। यानी की सैमसंग सिर्फ इलेक्ट्रिकल गैजेट ही नहीं बनाती हैं, यह पानी वाले समुंदरी जहाज़ भी बनाती हैं।

Samsung Ship center

Samsung Ship Center

8.  सैमसंग अब अपने स्मार्टफोन में AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने लगी हैं। सैमसंग का S8 स्मार्टफोन उनका सबसे पहला स्मार्टफोन था जिसमे सैमसंग द्वारा बनाये गये Bixby सिस्टम का इस्तेमाल किया गया। Bixby सिस्टम का मुकाबला एप्पल के Siri, माइक्रोसॉफ्ट के Cortana और Google के गूगल असिस्टेंट से हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की AI टेक्नोलॉजी यानि की Artificial Intelligence वह होती हैं जिसमे कोई मशीन मनुष्य की बुद्धि की तरह काम करती हैं। इन AI टेक्नोलॉजी में हम मूंह से बोल कर ही मशीन से काम करवा सकते हैं। उदहारण के लिए जैसे की आप अपने स्मार्टफोन में गूगल सर्च में जाकर mic का बटन दबाये और अपने मूंह से वह बात बोले जो आप गूगल में सर्च करना चाहते हैं, यह आपके द्वारा बोले गये शब्दों को समझ लेता हैं और आपके सामने सर्च रिजल्ट शो करने लगता हैं। यानी की AI टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर या मशीन पर आप मूंह से बोल कर भी काम कर सकते हैं।

9. कोरियाई भाषा में सैमसंग शब्द का अर्थ Three Star हैं।

10. सैमसंग कम्पनी के संस्थापक Lee Byung-Chull ने सैमसंग का नाम सैमसंग इसलिए रखा ताकि वह अपनी इस कम्पनी को इसके नाम के मुताबिक़ ही थ्री स्टार की रेटिंग तक पंहुचा सके।

11. सैमसंग के जिस logo को हम देखते हैं, वह समय समय पर बदलता रहा हैं। जो logo आज हम देख रहे हैं, वह सन 1993 से सैमसंग इस्तेमाल कर रही हैं।

Samsung Logo

सैमसंग लोगो समय के साथ बदलता हुआ

12. सन 1995 में सैमसंग से चेयरमैन Lee kun Hee ने 1,50,000 फ़ोन और फैक्स मशीनों का ढेर अपने कर्मचारियों के द्वारा इकट्ठा करवाया और अपने 2000 कर्मचारियों को इन मोबाइल और फैक्स मशीन को नष्ट करने के लिए आर्डर दिया। उनके कर्मचारियों ने उन सभी प्रोडक्ट्स को नष्ट कर दिया। ली कुन ही ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वह अब क्वालिटी वाले प्रोडक्ट्स बनाने पर ध्यान देना चाहते थे।

13. अगस्त 2016 में बैटरी में ब्लास्ट होने की वजह से सैमसंग ने 2.5 मिलियन सैमसंग Note 7’s के मोबाइल, दुनियाभर के  बाज़ार और ग्राहकों से वापिस मंगवाए थे।

14. सैमसंग कम्पनी के पास किसी भी दूसरी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा पेटेंट हैं। सैमसंग के नाम 7670 U.S. पेटेंट रजिस्टर हैं। शायद ही दुनिया में कोई ऐसी कम्पनी होगी जिसके पास इतने ज्यादा पेटेंट हो।

15. क्या आपको पता हैं सैमसंग कंपनी के कर्मचारियों की संख्या एप्पल और गूगल की कम्पनी में काम करने वाले कर्मचारियों  से कंही ज्यादा हैं। एक तरह जहाँ पूरी दुनिया में 4,89,000 से भी ज्यादा लोग सैमसंग की कम्पनी में काम करते हैं तो दूसरी ओर Apple कंपनी के 1,16,000 कर्मचारी हैं। जबकि गूगल के पास 72,053 कर्मचारी हैं।

16. क्या आपको पता हैं सैमसंग सिर्फ होम एप्लायंस ही नहीं बनाती हैं, बल्कि यह युद्ध के लिए हथियार भी बनाती हैं। साउथ कोरिया का पहला लड़ाकू विमान KF-16 को भी सैमसंग ने ही बनाया हैं। सैमसंग ने दक्षिण कोरिया की सेना के लिए कई सारे हथियार, टैंक, हेलीकॉप्टर आदि भी बनाये हैं।

17. क्या आपको मालूम हैं मई 2017 में साउथ कोरिया ने सैमसंग को बिना ड्राईवर वाली कार को टेस्ट करने के लिए मंजूरी दे दी हैं। इसके अलावा कैलिफोर्निया में भी पिछले हफ्ते सैमसंग को बिना ड्राईवर वाली कार का सड़कों पर परिक्षण करने की अनुमति मिल गयी हैं। लेकिन सैमसंग अपनी खुद की कार नहीं बनाएगी, बल्कि वह Hyundai की कारों को बिना ड्राईवर की मदद से चलने के लिए सक्षम करेगी।

18. Six Flag Corp. के साथ मिलकर सैमसंग की टीम ने साल 2016 में नार्थ अमेरिका का सबसे पहला वर्चुअल रियलिटी रोलरकोस्टर का निर्माण किया। जिसमे सैमसंग के VR उपकरणों का इस्तेमाल किया गया था। इन दोनों कंपनियों के सहयोग से एक नया VR गेम तैयार किया गया जिससे आपको रोलरकोस्टर का मज़ा कुर्सी पर बैठे-बैठे ही मिल जाता हैं।

Samsung Gear Virtual Realty Roller Coaster

सैमसंग और सिक्स फ्लैग कारपोरेशन द्वारा बनाया गया वर्चुअल रियल रोलर कोस्टर गेम

19. क्या आपको पता हैं सैमसंग बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का भी काम करती हैं। दुनिया की सबसे ऊँची इमारत बुर्ज़ खलीफा को बनाने में सैमसंग कंस्ट्रक्शन का हाथ हैं।

20. साल 2017 में सैमसंग अपने प्रतिद्वंदी मोबाइल कंपनी Huawei से पेटेंट का मुकदमा हार गयी। Huawei मोबाइल कंपनी का यह दावा था की सैमसंग ने बिना उनकी इजाजत के अपने 20 हजार मोबाइल डिवाइस में Huawei के द्वारा बनाई गयी तकनीक का इस्तेमाल किया हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे दुनिया भर में स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों में Huawei का तीसरा स्थान हैं, हाँ यह बात तो सच हैं की अभी भी दुनिया में स्मार्टफोन बनाने के मामले में सैमसंग पहले पायदान पर काबिज़ हैं।

21. सैमसंग दुनिया में स्थिरता बनाये रखने के लिए ध्यान दे रही हैं। इसके लिए सैमसंग, यूनाइटेड नेशन के साथ मिलकर साल  2015 से काम कर रही हैं। और 17 ऐसे मामलो में स्थिर विकास करने के लिए वह प्रतिबद्ध हैं। उनका प्रयास यह हैं वह सन 2016 से लेकर सन 2030 तक अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके। इन लक्ष्यों में लिंग असमानता को कम करना, खेती में स्थिर विकास करके भूखमरी को ख़त्म करना और जलवायु परिवर्तन के विरुद्ध लड़ाई जैसे अहम् मुद्दे शामिल हैं।

22. साल 2013 से सैमसंग के सभी उत्पाद ग्लोबल स्टैण्डर्ड एनवायरनमेंटल सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं।

23. क्या आपको पता हैं सैमसंग एक ऐसी कंपनी हैं जिसने साल 2009 से लेकर साल 2013 तक 4.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश 85 मिलियन टन ग्रीनहाउस गैस को ख़त्म करने के लिए किया हैं। यानी की सैमसंग दुनिया के जलवायु परिवर्तन के खिलाफ भी काफी अच्छा कार्य कर रही हैं।

24. इस साल यानि की जनवरी 2017 से सैमसंग के उतराधिकारी Lee Jae-Yong पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं। यह मामला दक्षिण कोरिया में राजनितिक उथल-पुथल लेकर आया हैं। इस चर्चित मामले के कारण साउथ कोरिया के राष्ट्रपति Park Geun hye को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। क्योंकि सैमसंग के उतराधिकारी योंग और उनके 4 अन्य कर्मचारियों पर यह आरोप हैं की साल 2015 में एक विवादस्पद विलय समझौते में समर्थन प्राप्त करने के लिए उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति पार्क ग्यून को लाखों डॉलर की रिश्वत दी थी। अभी सैमसंग के चेयरमैन ली जे योंग के पिता लिन-कुन ही हैं।

25. सैमसंग ने फरवरी 2017 में एक और नया रिकॉर्ड प्राप्त कर लिया। सैमसंग ने दुनिया का सबसे पहला QLED टी.वी. लॉन्च किया हैं, जिसमे 100% कलर वॉल्यूम हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की साधारण हाईडेफिनेशन टी.वी. में 60% तक ही कलर वॉल्यूम मिलता हैं। लेकिन सैमसंग ने 100% कलर वॉल्यूम के साथ ऐसा QLED टी.वी. बनाया हैं, जिससे इसमें दिखने वाली सभी तस्वीर के रंग एकदम ओरिजिनल दिखाई देते हैं, मानो की आप टी.वी. नहीं बल्कि आप अपनी आँखों के सामने कोई सीधा दृश्य देख रहे हो। इसके अलावा इस QLED T.V. में HDR 2000 का फंक्शन हैं, जिससे आपको बारीक से बारीक चीज़ भी क्लियर दिखाई देती हैं। और इस QLED टी.वी. की कीमत की बात करे तो भारत में इसके अलग-अलग मॉडल के हिसाब से इसकी कीमत 3 लाख 14 हज़ार से शुरू होकर 24 लाख रुपये तक हैं।

Samsung QLED T.V.

Samsung QLED T.V.

26. सैमसंग ग्रुप हर साल अपने Non-Profitable Organization सैमसंग मेडिकल सेण्टर में 100 मिलियन डॉलर का अनुदान देता हैं।

27. यह भी माना जाता हैं की दुनिया के 70% स्मार्टफोन में सैमसंग के द्वारा बनाये गये RAM का इस्तेमाल किया जाता हैं।

28. आपको जानकर हैरानी होगी की साउथ कोरिया की पूरी जीडीपी का 17% हिस्सा सैमसंग से आता हैं।

सारांश :- मार्च 1938 में ली बुंग चल के 27 डॉलर से शुरू हुई सैमसंग कम्पनी में सिर्फ 40 लोग ही काम करते थे। लेकिन आज इसकी संख्या 4,89,000 के करीब हैं। सैमसंग शुरू में मछली, नूडल्स जैसे खाने-पीने वाली चीजों का व्यपार करती थी। लेकिन 1960 के दशक में उसने इलेक्ट्रिकल सामान बनाने शुरू कर दिए। सैमसंग 1938 से लेकर अब तक 80 से भी ज्यादा व्यापार में हाथ अजमा चुकी हैं। क्या आपको पता हैं की एक समय सैमसंग साउथ कोरिया की सबसे बड़ी टेक्सटाइल कम्पनी थी। आज के समय में दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला हर तीसरा स्मार्टफोन सैमसंग का ही होता हैं।



Related posts:
मेंढक के बारे में रोचक जानकारी.
हाथी के बारे में 10 रोचक बातें.
चाँद के बारे में रोचक जानकारी जरूर पढ़े.
मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी जानिए।
Apple कम्पनी से जुड़े रोचक तथ्य, शायद ही आपको पता हो?
पेंगुइन के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
तरबूज के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी- Interesting Facts about Watermelon in Hindi.
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
WhatsApp के बारे में रोचक जानकारी और यह कैसे इतना लोकप्रिय हुआ?
चींटियों के बारे में क्या यह रोचक जानकारी और बातें जानते हैं?
अमरुद के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य और फायदे जानिए।
रंगों के बारे में मजेदार जानकारी और तथ्यों को जाने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *