सौंफ की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने की विधि जानिए।

सौंफ की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने की विधि जानिए।

सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता हैं। सौंफ की तासीर ठंडी होती हैं और पेट के लिए यह काफी फायदेमंद हैं। क्या आपको पता हैं की सौंफ की चाय पीने से भी सेहत को ढेर सारे फायदे होते हैं। प्राचीन युग में लोग सौंफ की चाय बना कर पीते थे, इससे वे लोग स्वस्थ्य रहते थे।

अगर आपको पेट से सम्बन्धित समस्याएं जैसे की पेट में गैस, अपच बनी रहती हैं तो आपको सौंफ की चाय को जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा उन नयी बनी माओं को भी सौंफ की चाय पीनी चाहिए, जिन्हें दूध कम बन रहा हैं। आइये जानते है सौंफ की चाय पीने से सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं? Health Benefits of Fennel Tea in Hindi.

सौंफ की चाय पीने के फायदे :- 

1. दिल के लिए फायदेमंद

सौंफ की चाय में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो दिल को हेल्दी बनाये रखते हैं। इस सौंफ वाली चाय को पीने से शरीर का ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता हैं और हाई ब्लड प्रेशर भी नार्मल बन जाता हैं।

2. मोटापा दूर भगाए

चेहरे और शरीर में सूजन हो गयी हैं तो इस चाय को जरूर पिए। इस सौंफ वाली चाय को पीने से वजन बढ़ना रूक जाता हैं। यह आपके शरीर का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ कर देता हैं, जिससे आपकी चर्बी जल्दी से पिघलने लगती हैं। इससे आपको भूख भी कम लगती हैं।

3. स्त्रियों के लिए फायदेमंद

सौंफ की चाय में एस्ट्रोजन को बढ़ाने की शक्ति होती हैं, जिससे स्त्रियों में हॉर्मोन्स की गड़बड़ी ठीक हो जाती हैं। इसके अलावा बच्चे को दूध पिलाने वाली माँ का अगर दूध कम बन रहा हैं, तो यह उसका दूध बढ़ाने में सहायता करता हैं। इसके अलावा सौंफ वाली चाय पीने से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से भी राहत मिलती हैं।

4. इम्यून सिस्टम मजबूत बनाये

इस चाय को पीने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इतनी ज्यादा मजबूत बन जाती हैं की शरीर को बैक्टीरियल इन्फेक्शन और वायरस से लड़ने में आसानी होती हैं। ठण्ड के मौसम में इस चाय को पीने से सर्दी-जुकाम, गले की खराश, बुखार आदि से निजात मिलती हैं।

5. पाचन क्रिया दुरुस्त बनाये

इस चाय को पीने से पेट की गैस से छुटकारा मिलता हैं। इसके अलावा यह डायरिया, पेट फूलना और पेट दर्द जैसी समस्याओं को भी दूर करता हैं।

6. हॉर्मोन को बैलेंस करे

हेल्दी लीवर शरीर के हॉर्मोन को बैलेंस करने के लिए जरूरी होता हैं। इस चाय को कुछ दिनों तक नियमित रूप से पीने से शरीर के हॉर्मोन्स बैलेंस हो जाते हैं।

7. खून साफ बनाये

सौंफ की चाय से शराब की वजह से लीवर को होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिलती हैं। यह आपको पीलिया होने से भी बचाता हैं। इसके अलावा सौंफ की चाय का सेवन करने से शरीर का रक्त शुद्ध होता हैं। यह खून की सफाई करके किडनी के काम करने की क्षमता को तेज़ बनाता हैं, इससे आपको किडनी में स्टोन होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

8. आँखों के लिए फायदेमंद

रात को अच्छी नींद न लेने पर, सुबह उठते ही आँखों में सूजन दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में सौंफ चाय बनाये और रूई की बाल उसमे डुबो कर आँखों पर 10 मिनट के लिए रखे। इससे आँखों की सूजन को कम किया जा सकता हैं।

9. पेट के कीड़े मारे

यह पेट में एसिड लेवल को कम कर देती हैं, जिससे आंतो में पनप रहे कीड़े और बैक्टीरिया  मर जाते हैं।

10. गठिया की बीमारी में लाभकारी

इस चाय को पीने से शरीर की अंदरूनी सफाई भी हो जाती हैं। इससे जोड़ो एवं सेल्स को हेल्दी रखने में मदद मिलती हैं। इससे जोड़ो के दर्द और गठिया की बीमारी में फायदा मिलता हैं।

सौंफ की चाय बनाने का तरीका :-

सौंफ की चाय बनाने तरीका बहुत ही आसान हैं। आधा चम्मच सौंफ के दानो को कूट ले और इसे 2 कप पानी में डाले। फिर पानी को 5 से 7 मिनट तक उबलने दे, फिर आप इस चाय को छान कर पीजिये।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

अदरक की चाय पीने के फायदे।

•  लौंग की चाय पीने के फायदे। 

•  ग्रीन टी पीने के फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानीयां।

  चाय पीने का सही समय,  जिससे मिले आपको ज्यादा फायदा।

  वजन कम करने के लिए जरूर पिए, यह 5 किस्म की चाय।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *