सौंफ खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.

Saunf ke gharelu nuskhe aur fayde. Benefits & home remedies of fennel seeds in Hindi.

सौंफ खाने के फायदे जानिए और सौंफ के घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानकर आपको काफी अच्छा लगेगा. Benefits & Home Remedies of Fennel Seeds in Hindi.

सौंफ हर घर में प्रयोग किया जाने वाला मसाला हैं. सौंफ को खास कर के आचार के मसाले में इस्तेमाल किया जाता हैं, जिससे आचार का स्वाद बढ़ जाता हैं. कढ़ी और सूप में भी लोग सौंफ का इस्तेमाल करते हैं. नमकीन चीज़ो के साथ ही मीठी चीज़ो में भी उसका स्वाद बढ़ाने के लिए सौंफ को मिलाया जाता हैं. सौंफ की तासीर ठंडी होती हैं सो गर्मी के मौसम में ठंडाई बनाते समय उसमे सौंफ भी डालते हैं. सौंफ से परफ्यूम (इत्तर) का निर्माण भी होता हैं. सौंफ में मौज़ूद गुण आपको फिट रहने में मदद करते हैं.

दिलचस्प बात यह हैं की सौंफ आपकी याददाश्त बढ़ाती हैं , नज़र तेज़ करती हैं, खाँसी भगाती हैं और कोलेस्टरॉल के लेवल को कंट्रोल करती हैं. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखते हैं. आज हम आपको सौंफ खाने के फायदे बता रहे हैं. आइए जानते हैं खुसबूदार और मीठी सौंफ खाने के क्या-क्या लाभ हैं.

सौंफ खाने के फायदे (लाभ) और उपयोग :-

• बादाम, सौंफ और मिश्री तीनो को बराबर मात्रा में लेकर पीस कर किसी जार या बर्तन में भर कर रख ले. रोजाना दोनो टाइम खाना खाने के बाद 1 चम्मच पानी या दूध के साथ ले. इससे स्मरण शक्ति (याददाश्त) बढ़ती हैं.

• सौंफ को अंजीर के साथ खाए, इसे अंजीर के साथ खाने से खाँसी और दमा को दूर भगाया जा सकता हैं. मासिक चक्र (पीरियड्स) को नियमित बनाने के लिए सौंफ को गुड़ के साथ खाया जा सकता हैं.

• सौंफ खाने से आँखों की रोशिनी बढ़ती हैं. इसलिए दिन में 2 बार सौंफ खाने की आदत डाल ले. आप चाहे तो सौंफ को मिश्री के साथ मिला कर खा सकते हैं.

• 2 कप पानी में उबली हुई एक चम्मच सौंफ को दिन में 2 या 3 बार लेने से अपच और कफ़ की समस्या से निजात मिलता हैं.

• पेट दर्द में भूनी हुई सौंफ को चबा कर खाए. पेट दर्द ठीक हो जाएगा.

• मूह की बदबू को दूर करने के लिए सौंफ को चबा कर खाए. मूह की बदबू दूर हो जाएगी.

• जो लोग क़ब्ज़ से परेशान हैं, उन्हे आधा ग्राम गुलकंद के साथ सौंफ मिला कर रात को सोने से पहले दूध के साथ पीना चाहिए. क़ब्ज़ दूर हो जाएगी.

• इसे खाने से लिवर ठीक रहता हैं. लिहाज़ा, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती हैं.

• यदि आपको खट्टी डकारे आ रही हैं तो थोड़ी सी सौंफ को पानी में उबाल कर मिश्री डालकर पीजिए. 2-3 बार इसका प्रयोग करने से आपको राहत मिलेगा.

• रोजाना सुबह-शाम खाली पेट सौंफ खाने से खून साफ़ होता हैं, जो की स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं, इससे त्वचा (स्किन) में चमक आ जाती हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *