स्ट्रेच मार्क्स कम करने के तरीके और उपाय।

स्ट्रेच मार्क्स कम करने के तरीके और उपाय।

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए आप इस लेख को जरूर पढ़े, क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं की स्ट्रेच मार्क्स को कैसे हटाया जा सकता हैं। स्ट्रेच मार्क को हटाने या कम करने के घरेलू नुस्खे एवं उपाय के बारे में जानिए। Home remedies for Remove Stretch Marks In Hindi.

स्किन की 3 लेयर होती हैं जिसे Epidermis, dermis और hypodermis कहा जाता हैं। इनमे से जिस स्किन की परत में कोई लचक नहीं होती हैं, उसपर स्ट्रेच मार्क पड़ते हैं। स्ट्रेच मार्क विशेष रूप से स्किन की दूसरी परत डर्मिस में पड़ते हैं। स्ट्रेच मार्क्स युवावस्था और गर्भावस्था के दौरान होते हैं। इन्हें दूर करने के लिए कई नेचुरल घरेलु नुस्खे और उपाय हैं। आइये जानते हैं ऐसे उपाय और टिप्स के बारे में जो स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने में बहुत ही उपयोगी होते हैं।

स्ट्रेच मार्क्स कम करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और तरीके

1. जैतून का तेल (ओलिव ऑयल) को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने के बाद हल्के हाथो से मालिश करे। तेल को कम से कम आधे घंटे तक स्किन पर लगा रहने दे। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होता हैं, जिससे स्ट्रेच मार्क कम होने लगते हैं।

2. ताज़े कटे हुए निम्बू के रस को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाना चाहिए। निम्बू के रस को कम से कम 10 मिनट तक स्ट्रेच मार्क पर लगाये रखे। फिर उसके बाद इसे पानी से धो ले। इसके अलावा आप निम्बू के रस में खीरे का रस बराबर मात्रा में मिला कर स्ट्रेच मार्क पर लगा सकते हैं, यह भी स्ट्रेच मार्क्स को कम करने का बहुत ही कारगर उपाय माना जाता हैं।

3. अरंडी का तेल भी स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता हैं। प्रभावित त्वचा पर अरंडी का तेल लगाये, फिर उस हिस्से को प्लास्टिक कवर से लपेट दे। अब गर्म पानी की बोतल से आधे घंटे तक सिकाई करे और हल्का हल्का रगड़े। धीरे-धीरे करके आपके स्ट्रेच मार्क्स कम हो जायेंगे।

4. अंडे की सफ़ेद हिस्से को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने के बाद इसे सूखने दे। जब यह सूख जाये तो इसे रगड़कर साफ करले। ऐसा करीब 2 हफ्ते तक लगातार करे।

5. मध्यम साइज़ का आलू ले कर थोड़ा मोटा स्लाइस काट ले। फिर आलू के टुकड़ो को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाये। कुछ मिनटों के बाद उस जगह को गुनगुने पानी से धोये।

6. बादाम का तेल भी स्ट्रेच मार्क को कम करने का अच्छा उपाय हैं। बादाम के तेल में 1 चम्मच चीनी मिक्स करे और फिर इसमें कुछ बूंदे निम्बू के रस की डाले। इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करले। फिर इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क वाली जगह पर अच्छी तरह से लगा ले। यह उपाय आप नहाने से 10 मिनट पहले करे और रोजाना इसे लगाये और फिर हल्के हाथो से रगड़े। एक महीने तक यह उपाय अजमाने से स्ट्रेच मार्क्स काफी हल्के दिखाई देने लगते हैं।

7. Cleanser से स्ट्रेच मार्क्स को छुपाया जा सकता हैं। स्किन की टोन को मैच करता हुआ cleanser खरीदे और उसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगा ले।

8. टैटू बनवा कर भी स्ट्रेच मार्क से निजात पाया सकता हैं। स्किन की सही देखभाल और पानी पीने से भी धीरे-धीरे करके त्वचा पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स दूर होने लगते हैं। इसलिए दिन भर में आपको कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीते रहना चाहिए।

9. एलो वेरा के रस को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाये। फिर कुछ मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से धो ले। 1 कप एलो वेरा जेल, 1 कप ओलिव ऑयल और 10 विटामिन ई कैप्सूल्स, 5 विटामिन ए कैप्सूल्स को मिक्स करे। इस मिश्रण को स्ट्रेच मार्क्स पर तब तक लगाए जब तक आपकी स्किन उसे पूरी तरह से सोख न ले।

10. टैनिंग लोशन और टैनिंग स्प्रे इस्तेमाल करके स्किन पर पड़े स्ट्रेच मार्क्स को कम किया जा सकता हैं। टैनिंग लोशन और स्प्रे आपको आसानी से बाज़ार में मिल जायेंगे।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी के घरेलु नुस्खे और फायदे.
निम्बू के घरेलु नुस्खे और फायदे.
पुदीने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जो आपके बड़े काम आयेंगे.
सोंठ के 18 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे।
चांदी के गहने घर में कैसे साफ़ करे?
कमर दर्द दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
सेंसटिव दांतों की झनझनाहट दूर करने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और तरीके।
अदरक, दालचीनी और हल्दी से बना हुआ ड्रिंक पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।
छोटे बच्चे के दांत निकलने के लक्षण जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *