स्पर्म की संख्या बढ़ाने के लिए पुरुष जरूर खाए यह चीज़े।

स्पर्म की संख्या बढ़ाने के लिए पुरुष जरूर खाए यह चीज़े।

पुरुषो में अगर स्पर्म की संख्या कम हो जाये तो उनकी फर्टिलिटी पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता हैं। पुरुषो में स्पर्म की संख्या के अलावा उसकी गुणवत्ता भी अच्छी होनी चाहिए। आज के लेख में ऐसे फूड और आहार के बारे में जानिए जिन्हें खाने से आप के स्पर्म की क्वालिटी में बढ़ोतरी होती हैं, इससे आपके वीर्य गुणवान और स्पर्म काउंट बढ़ता हैं, जिससे आपकी संतान भी सेहतमंद उत्पन्न होती हैं।

स्पर्म की संख्या बढ़ाने के लिए जरूर खाए यह चीज़े :-

अंडे

अंडे प्रोटीन और विटामिन ई से भरपूर होते हैं और हेल्दी और स्ट्रोंग स्पर्म के उत्पादन में मदद करते हैं। प्रतिदिन नाश्ते में 2 अंडे खाने से हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाव होता हैं।

अनार

तुर्की में की गयी एक रिसर्च में यह पाया गया की अनार का जूस स्पर्म की संख्या और गुणवत्ता को बढ़ाता हैं। इसलिए प्रतिदिन 1 गिलास अनार का जूस जरूर पीजिये।

लहसुन

लहसुन में एलीसिन नाम का कंपाउंड पाया जाता हैं जो पुरुषो के अंगो में ब्लड फ्लो को बढ़ाता हैं। इसके लिए रोज सुबह 3-4 लहसुन की कच्ची कलियों को चबा कर खाए, इससे आपके स्पर्म की क्वालिटी में वृद्धि होगी।

अखरोट

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हैं जो खून के बहाव को बढ़ाता हैं। इसलिए रोजाना एक मुट्ठी (75 ग्राम) अखरोट खा कर आप वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ा सकते हैं।

पालक

इसमें प्रचुर मात्रा में फोलिक एसिड पाए जाते हैं जो स्पर्म की गुणवत्ता और शेप को बेहतर बनाते हैं। नियमित रूप से पालक का सेवन करने या उसका जूस पीने से फर्टिलिटी बढ़ती हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज में जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बढाते हैं। रोजाना एक मुट्ठी कद्दू के बीज खाने से टेस्टोस्टेरोन और स्पर्म की संख्या बढ़ती हैं।

डार्क चॉकलेट

इसमें एल-अरजिनाइन नाम का एमिनो एसिड पाया जाता हैं जो स्पर्म के वॉल्यूम और क्वालिटी को बढ़ाता हैं। चोकलेट जितनी ज्यादा डार्क होगी स्पर्म काउंट बढ़ाने में उतना ही फायदेमंद होगा।

गाजर

गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता हैं जो पुरुषो के लिए विशेष तौर पर लाभकारी हैं। सलाद के तौर पर या गाजर का जूस पीने से प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती हैं।

टमाटर

टमाटर में लाइकोपिन होता हैं जो इसकी गुणवत्ता और काउंट को बढ़ाता हैं। टमाटर को ओलिव ऑयल में पका कर खाने से आपको ज़बरदस्त फायदा होता हैं।

अगर आप प्रजनन क्षमता बढ़ाने चाहते हैं तो इन खाद्य पदार्थो को न खाए :-

पैकेज्ड फ़ूड

पैकेज्ड फ़ूड में preservative होते हैं जो पुरुषो की कमजोरी के कारण बनते हैं। इनके सेवन से स्पर्म की संख्या में गिरावट आती हैं।

शराब

शराब के सेवन से स्पर्म के उत्पादन में रुकावट पैदा होती हैं। इसलिए यह भी पुरुषो के लिए हानिकरक चीज़ हैं।

सोया मिल्क

एक अध्यन के अनुसार इसमें पाए जाने वाले आइसोफलेवोन फायटोएस्ट्रेजेन स्पर्म की संख्या को कम कर देते हैं। यह सेक्स होर्मोनस को नुकसान पंहुचा कर मर्दों में बांझपन लाते हैं।

ज्यादा कॉफ़ी और कोल्ड ड्रिंक्स न पिए

ज्यादा कैफीन के सेवन से पुरुषो के स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं। इसलिए ज्यादा कॉफ़ी और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए, इनमे कैफीन बहुत ज्यादा होता हैं जो स्पर्म की संख्या को कम कर देता हैं।

मिंट में मेंथोल पाया जाता हैं

पुदीना या मिंट के सेवन से पुरुषो की शक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शहद कैसे बन जाता हैं ज़हर?
महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं गुड और चना.
पेट का फैट कम करने के 9 कारगर नुस्खे
मैग्नीशियम की कमी के नुकसान और यह किसमें सबसे ज्यादा पाया जाता हैं?
नॉन-स्टिक बर्तन से सेहत को होने वाले नुकसान।
अरहर की दाल के घरेलू नुस्खे और उपाय, और इसे खाने के फायदे।
बच्चों की मालिश के लिए कौन से तेल अच्छे होते हैं?
संतरे का जूस क्यों पीना चाहिए और इसे बनाने के तरीका।
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *