स्मार्टफोन के लिए कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम अच्छा हैं?

best smartphone operating system in Hindi.

स्मार्टफोन के मार्केट में इन दिनों नये और बेहतरीन फीचर्स वाले हैंडसेट की बहार हैं. हालांकि की जितने हैंडसेट उपलब्ध होते हैं, कस्टमर्स को कन्फ्यूजन भी उतना ही होता हैं. एंड्राइड, विंडोस, iOS और ब्लैकबेरी जैसे OS वाले तमाम स्मार्टफोन मार्केट में मौज़ूद हैं. अब इनमे से कौन बेहतर हैं, यह आपकी ज़रूरत पर डिपेंड करता हैं. तो आइए जानते हैं की किस ऑपरेशन सिस्टम की क्या हैं ख़ासियत ;-

1. एंड्राइड :- पिछले 3 सालो से बात करे तो गूगल का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम यानी की एंड्राइड OS सबसे ज़्यादा पॉपुलर हो रहा हैं. इसका मुख्य कारण यह हैं की , एंड्राइड का यूज़र इंटरफेस इतना सिंपल और बेहतर हैं की यूज़र्स इसे आसानी से एक्सेस कर लेते हैं. जिसकी वजह से यह कस्टमर्स में काफ़ी चर्चित हैं. वही इसको बनाने वाली कंपनी गूगल एक बड़ा नाम हैं, जिस पर लोग आसानी के साथ भरोसा कर सकते हैं. एंड्राइड OS में आपको 2,000 से लेकर 40,000 रुपये की कीमत वाले स्मार्टफोन मिल जाएँगे. एंड्राइड डिवाइस मेल हैण्डल करने, सोशल नेटवर्किंग और वेब ब्राउज़िंग, स्मूद टच स्क्रीन के मामले में नंबर वन साबित होता हैं. इसके अलावा यह OS अपने एप्प स्टोर की वजह से यूज़र्स को काफ़ी एट्रेक्ट करता हैं. वही समय-समय पर कंपनी इसके ऑपरेशन सिस्टम को अपडेट करती रहती हैं. हाल ही में गूगल ने एंड्राइड का 6.1 OS वर्जन मार्केट में उतारा था, जिसका यूज़र इंटरफेस काफ़ी बेहतरीन हैं. ऐसे में अगर आप apps के दीवाने हैं तो एंड्राइड OS बेस्ट आप्शन हैं.

2. iOS :– अगर आप टच स्क्रीन स्मार्टफोन का अलग एक्सपीरियेन्स लेना चाहते हैं तो, iOS से बेहतर और कोई आप्शन नही मिलेगा. इसका यूज़र इंटरफेस एंड्राइड से बिल्कुल अलग हैं. यह एप्पल का OS हैं , जो काफ़ी स्मूद चलता हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह यह हैं की इसके हार्डवेयर और सॉफ्टवेर दोनो ही एप्पल के हैं, जिसके चलते हैंडसेट के हैंग होने की प्राब्लम कभी नही आती हैं.यह पूरी तरह से आइकान बेस्ड होता हैं यानी की इसमे कोई मेनू नही होता हैं. एप्पल के अप्स काफ़ी अलग होते हैं. इसमे यूज़र्स को सब कुछ मिलेगा. प्रेज़ेंटेशन एडिटिंग करनी हो या फिर गेम खेलना हो. वही वीडियो एडिटिंग के लिए भी काफ़ी बेहतर डिवाइस हैं. यह OS रेग्युलर्ली अपडेट होता रहता हैं. अगर इसकी कीमत की बात करे तो, यह हाई रेंज स्मार्टफोन हैं. इसकी शुरूवात 25,000 से लेकर 75,000 रुपये तक हैं.

3. विंडोस ;- यह OS माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा रन कराया जाता हैं. यह OS अपने कॉंपिटिटर से बिल्कुल डिफरेंट हैं. इसके यूज़र इंटरफेस की बात करे , तो इसमे आपको होम स्क्रीन दिखाई नही देगी जैसे एंड्राइड या iOS में मिलता हैं. इसमे यूज़र्स को आइकान एप्प नही दिखेंगे. वही मेनू की बात करे तो यह स्क्वेर बॉक्स जैसा होता हैं. जिसमे सारे अप्स मौज़ूद होते हैं. वैसे विंडोस OS उतना पवरफुल नही हो पाया जितना की इससे उमीद की गयी थी. दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया यह OS समय-समय पर अपडेट होते रहता हैं. कंपनी ने हाल में ही इसका नया वर्जन विंडो 10 मार्केट में उतार दिया हैं, जो सभी विंडोस डिवाइस पर रन करेगा. फिलहाल विंडोस OS की सबसे बड़ी कमी इसके apps को लेकर हैं. आम तौर पर जो apps सबसे ज़्यादा यूज़ किए जाते हैं वो विंडोस स्मार्टफोन में नही मिलेंगे. कीमत के मामले में विंडोस स्मार्टफोन 10,000 से लेकर 40,000 तक की कीमत पर मिल जाते हैं.

4. ब्लैकबेरी OS :- पिछले कुछ सालो में सबसे ज़्यादा नुकसान में चलने वाला ब्लैकबेरी OS हैं. मार्केट में ब्लैकबेरी OS की डिमॅंड ना होने के कारण कंपनी को घाटा भी उठना पड़ा हैं. खैर यह OS ऑफीस वर्कर्स के लिए काफ़ी बेहतरीन हैं क्योंकि इसमे PPT, डॉक्युमेंट्स से लेकर एक्स्सेल तक सभी काम किए जा सकते हैं. अगर आप एंटरटेनिंग के पर्पस से यह फोन खरीदना चाहते हैं तो आपका यह फ़ैसला ग़लत साबित होगा. यह बिजनेसमैन के लिए परफेक्ट चॉइस बन सकता हैं लेकिन कॉलेज गोइंग स्टूडेंट के लिए बेकार हैं. हालांकि इसके OS और हार्डवेयर में कोई खराबी नही मिलेगी, लेकिन एंड्राइड स्मार्टफोन के बढ़ते बाज़ार ने ब्लैकबेरी को काफ़ी पीछे धकेल दिया हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *