स्मार्टफोन में इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने के टिप्स.

Smartphone mein Internet ki Speed badhaane ke tarike

टेक्‍नोलॉजी के इस एरा में स्‍मार्टफोन का यूज काफी बढ़ गया है. ऐसे में यूजर्स अपने मोबाइल में सबसे ज्‍यादा इंटरनेट एक्‍सेस करते हैं. इंटरनेट एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म हैं, जहां हर क्‍वेरी बड़ी आसानी से सॉल्‍व हो जाती है. लेकिन यह सुविधा कभी-कभी स्‍लो इंटरनेट स्‍पीड की वजह से परेशानी में बदल जाती है. तो आइए जानते हैं वो 8 टिप्‍स, तो आपके मोबाइल में इंटरनेअ स्‍पीड को कर देंगे बूस्‍ट….

(1) Good Network Areas :-

स्‍मार्टफोन या पीसी इन सभी डिवाइसों में इंटरनेट तभी अच्‍छा चलता है, जब ये अच्‍छे नेटवर्किंग एरियॉज में होंगी. ऐसे में आपको सबसे पहले यह स्‍योर करना चाहिए कि, आप जिस डिवाइस में इंटरनेट एक्‍सेस करना चाहते हैं, वह अच्‍छे नेटवर्क को डिटेक्‍ट कर सके. एक बार नेटवर्क अच्‍छा मिल जाएगा, तो इंटरनेट अच्‍छी तरह से रन करने लगेगा.

(2) Free Your Phone Memory :-

जैसा कि आप जानते होंगे कि ट्रैफिक जॉम में कोई भी गाड़ी स्‍पीड में नहीं चल सकती. ठीक इसी तरह आपका स्‍मार्टफोन भी है. अगर आपके फोन की मेमोरी फुल होगी, तो फोन का ओएस स्‍लो काम करेगा जिसका असर इंटरनेट स्‍पीड पर पड़ता है और वह स्‍लो हो जाती है. ऐसे में स्‍मार्टफोन यूजर्स समय-समय पर फोन मेमोरी को क्‍लियर करते रहें. इसमें गैर-जरूरी चीजों को डिलहट कर दें.

(3) Remove Web Cache and Old History :-

ब्राउजर पर जब कोई भी वेबसाइट सर्च की जाती है, तो वह हिस्‍ट्री के रूप में स्‍टोर होती रहती है. इसके बाद धीरे-धीरे यह स्‍टोर भर जाता है. ऐसे में आप पुरानी हिस्‍ट्री को रिमूव करके इसे रिफ्रेश कर दें. इसके अलावा वेब कैच डॉटा को भी समय-समय पर डिलीअ करते रहें. इससे इंटरनेट स्‍पीड काफी तेज हो सकती है.

(4) Never Run Multiple Applications :-

आमतौर पर यह समस्‍या सभी के साथ होती है. जब हम ब्राउजिंग करते हैं, तो उसके साथ में रन कर रहे एप्‍लीकेशन को बंद करना भूल जाते हैं. जिसके चलते इंटरनेट स्‍पीड स्‍लो हो जाती है. अब अगर कभी भी इंटरनेट एक्‍सेस करना चाहते हैं, तो सबसे पहले डिवाइस में रन हो रहे मल्‍टीपल एप्‍लीकेशन को बंद कर दें, ताकि एक अच्‍छी इंटरनेट स्‍पीड का> फायदा मिल सके.

(5) Text Search Results :-

किसी भी ब्राउजर पर अगर आप सिर्फ टेक्‍स्‍ट सर्च करना चाहते हैं, तो सबसे पहले इमेज सर्च को ब्‍लॉक कर दें. इससे फॉस्‍ट ब्राउजिंग में मदद मिलेगी. दरअसल जब इमेज सर्च अनब्‍लॉक होता है, तो वह टेक्‍स्‍ट से रिलेटेड इमेज को भी ओपन करता है जिसमें समय लगता है. ऐसे में टेक्‍स्‍ट सर्चिंग के दौरान इंटरनेट स्‍पीड बढ़ाने के लिए इमेज ब्‍लॉकिंग सबसे बेस्‍ट ऑप्‍शन है.

(6) Avoid lots of Apps ::-

फोन जितना साफ-सुथरा रहेगा, उतना ही अच्‍छा चलेगा. यानी कि कभी भी स्‍मार्टफोन में एप्‍स का भंडार न रखें. जिसकी जरूरत हो, उसी एप को रखें और बाकि अनइंस्‍टॉल कर दें. इससे डिवाइस के सॉफ्टवेयर पर लोड कम पड़ेगा और फोन अच्‍छे और तेजी से रन करेगा.

(7) Using Opera Mini :-

स्‍मार्टफोन के लिए सबसे अच्‍छा Opera Mini ब्राउजर होता है. यह खासतौर पर मोबाइल के लिए ही डिजाइन किया गया है. ऐसे में अगर आप एक अच्‍छे इंटरनेट का एक्‍सपीरियंस चाहते हैं, तो ओपेरा मिनी बेस्‍ट ऑप्‍शन है.

(8) Disable Auto-Update Feature For Applications :-

अगर आपके स्‍मार्टफोन में एप्‍स के लिए ऑटोमेटिक अपडेशन लगा है, तो इसे तुरंत डिसेबल कर दें. जब एप्‍लीकेशन को अपडेट करने की जरूरत हो, तभी इसका यूज करें.

Keywords :- Tips for increase internet speed of Smartphone in Hindi. मोबाइल में इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने के तरीके और टिप्स.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

एंड्राइड की पूरी जानकारी.
गहनों की बजाये सोने चांदी के सिक्के क्यों खरीदने चाहिए?
टेक्नोलॉजी के मामले में टॉप 10 देश.
जानिए कंप्यूटर माउस के बारे में.
गर्मी दूर करने के आसान तरीके.
इस मैथ ट्रिक से पता करे किसी की भी उम्र.
ATM का करते हैं खूब इस्तेमाल? तो इन बातों का हमेशा रखें ध्यान
कंप्यूटर यूजर्स के लिए आँखों की सही देखभाल करने की 9 उपयोगी टिप्स।
चांदी के गहने घर में कैसे साफ़ करे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *