स्वास्थ्य से जुड़ी हुई रोचक बातें जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।

इन बातों का रखे ख्याल, क्योंकि यह सेहत से जुड़ी हुई हैं.

आज हम आपको स्वास्थय से जुड़ी हुई कुछ रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको जानने के बाद आप इनसे सावधान हो जायेंगे और अपनी सेहत का ख्याल रखेंगे।

सेहत से जुड़ी हुई कुछ रोचक बातें :-

1. दुनिया में सबसे ज्यादा जिस बीमारी के इलाज में पैसे खर्च किये जाते हैं, वो बीमारी कैंसर या एड्स की बीमारी नहीं हैं बल्कि कब्ज़ की बीमारी हैं। ज्यादा पानी पीना और नियमित रूप से व्यायाम करना कब्ज़ को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका भी माना जाता हैं।

यह भी पढ़े :- कब्ज़ दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

2. वो लोग जो अपनी टेंशन किसी दुसरे व्यक्ति के साथ शेयर कर लेते हैं, वो लोग उन लोगो के मुकाबले ज्यादा लम्बा और अच्छा जीवन जीते हैं, जिन्होंने अपनी टेंशन किसी से शेयर नहीं की।

3. TATT (Tired All the Time) Syndrome नाम की एक ऐसी बीमारी हैं जो ज्यादा समय तक कंप्यूटर पर काम करने या ज्यादा समय तक टी.वी. देखने से होता हैं। इसमें इंसान हमेशा थका थका सा रहता हैं। अगर आपको भी यह बीमारी हैं तो इसका सबसे अच्छा उपचार हैं की आप अपनी रूटीन में कुछ एक्सरसाइज को शामिल करे। इससे आपके शरीर में धीरे-धीरे करके आराम होने लगेगा।

4. मैकडोनाल्ड का Caesar Salad आप यह समझ कर खाते हैं की यह डाइटिंग करने में आपकी मदद करेगा, तो यह उनके हेमबर्गर से भी ज्यादा फैट पैदा करता हैं।

5. एक करेंसी नोट पर इतना ज्यादा बैक्टीरिया और वायरस पाए जाते हैं, जो आपको बीमार बना सकते हैं। इसलिए नोट को छूने के बाद हाथों को जरूर धोना चाहिए, खासकरके खाना खाने से पहले अगर आपने नोटों को छुआ हैं तो प्लीज अपने हाथ जरूर धोये।

6. सात घंटे से कम नींद लेना बहुत सारी मानसिक बिमारियों की वजह बनता हैं, जैसे की डिप्रेशन और टेंशन आदि।

7. सिर्फ अमेरिका में ही मोटापे के कारण हर साल 30 हज़ार लोग मर जाते हैं।

8. क्या आपको पता हैं की आपके जूतों की सोल के नीचे 10 गुणा ज्यादा ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो आपके बाथरूम के फ्लश के अन्दर होते हैं। इसलिए अपने जूतों को कभी भी अपने घर के अन्दर नहीं ले जाना चाहिए।

9. हैण्ड सेनिटाइजर जो यह दावा करता हैं की वह 99.99% बैक्टीरिया को ख़त्म कर देता हैं। उसमे खुद ही बैक्टीरिया पाए जाते हैं तो हैण्ड सेनीटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़े :- हैण्ड सेनिताइजर के इस्तेमाल को तुरंत बंद करने लिए 7 मुख्य कारण।

10. डिप्रेशन में रहने के कारण आपकी स्किन उम्र से पहले ही बूढी हो जाती हैं।

11. अगर आप एक सोडे की बोतल रोज पीते हैं तो आपको डायबिटीज होने का खतरा सोडा न पीने वाले लोगो के मुकाबले 22% ज्यादा होता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *