सफ़ेद,मजबूत और चमकदार दांतों के लिए 15 बेहतरीन टिप्स.

Healthy Teeth tips in Hindi. Daanto ko healthy banane wale tips.

दांतों को स्वस्थ्य रखना बहुत ही जरूरी हैं. आज हम आपको दांतों को मजबूत, चमकदार और सफ़ेद बनाये रखने के उपयोगी टिप्स और घरेलु नुस्खे, उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं. इन तरीको से आप अपने दांतों को हेल्दी रख सकते हैं. 15 Top tips for healthy, White, Strong Teeth in Hindi.

चेहरे और शरीर की फिटनेस पर खास ध्यान देने के चक्कर में हम कई बार दांतो की खूबसूरती को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, जो की शरीर का एक अहम हिस्सा होता हैं. सुंदर दाँत ना सिर्फ़ स्माइल पर चार चाँद लगाते हैं, बल्कि सेल्फ़-कॉन्फिडेन्स को भी बढ़ाते हैं. दूसरो के सामने खुल कर हँसने में हिचकीचाहट नही होती. इन दिनों मार्केट में बहुत सारे teeth whitening toothpaste और प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं. जिनका उपयोग करके कम समय में खूबसूरत और दमकती स्माइल पाई जा सकती हैं. लेकिन किचन में ही कई ऐसी चीज़े मौज़ूद हैं जिनके इस्तेमाल से इन बाहरी प्रॉडक्ट्स को खरीदने से बचा जा सकता हैं.

दांतो को वाइट, स्ट्रॉंग करने के घरेलू नुस्खे

1. बेकिंग सोडा :- एक चम्मच बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) में थोड़ा सा पानी और एक चुटकी नमक मिलाए. अब इस पेस्ट से दांतो को 1-2 मिनट तक साफ़ करे. हफ्ते में 2 या 3 बार ऐसा करने से दाँत सफेद हो जाएँगे.

2. स्ट्रॉबेरी :- यह टेस्टी फ्रूट दांतो को चमकाने के लिए भी कारगर हैं. कुछ स्ट्रॉबेरी लेकर उसका पेस्ट बना ले. इससे दांतो को साफ़ करे, कुछ ही दिनों में इसका असर दिखने लगेगा.

3. नारियल का तेल :- एक चम्मच में नारियल तेल लेकर इसे दांतो पर लगाए. 20 मिनट तक इसे लगा रहने दे. इसकी एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीस gums को सुरक्षा देगी. टूथब्रश में कुछ बूँद नारियल का तेल लगा कर ब्रश करे.

4. हरी सब्ज़िया, फल :- हरी सब्ज़िया, फल जैसे गाजर, सेब, सेलरी, आदि खाने से दाँत चमकते हैं. इनका क्रंची टेक्सचर दांतो से दाग-धब्बे और बैक्टीरिया को दूर करता हैं. नेचुरल एसिड उन्हे साफ़ बनाता हैं.

5. एप्पल साइडर विनेगर :- कॉफी और स्मोकिंग के कारण दांतो में पड़ने वाले धब्बो को एप्पल साइडर विनेगर दूर करता हैं. एक महीने तक लगातार इससे गरारे करने के बाद नतीज़े सामने आएँगे.

6. कोयले का पाउडर :- थोड़ा सा कोयला पाउडर लेकर दांतो को साफ़ करे. इसे करते वक़्त भले आपके दाँत गंदे दिखेंगे, लेकिन पानी से मूह साफ़ करने के बाद दांतो की चमक आपको खुश कर देगी.

7. बेकिंग सोडा सांसो की फ्रेशनेस के लिए :- अक्सर हम सांसो की दुर्गंध से परेशान हो जाते हैं. कभी-कभी इतनी गंदी स्मेल आती हैं की बात करना भी गुनाह हो जाता हैं. इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा एक ग्लास पानी में मिक्स करे और ऊस पानी से मूह को साफ़ करे. गले की सफाई के लिए गरारे या कुल्ला करे, ताकि अंदर तक सफाई हो जाए. खाने खाने के बाद रात को ब्रश ना करने से दांतो में कैविटी हो जाती हैं. बेकिंग सोडा से इसमे फायदा होता हैं.

8. ज़्यादा कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करने से आपके दांतो में दाग-धब्बे पड़ जाते हैं. इसकी वजह से कई बार आपको कई जगहो पर शर्मिंदा होना पड़ता हैं. इसलिए कॉफी या सॉफ्ट ड्रिंक के सेवन के बाद थोड़ी देर बाद हमेशा पानी से कुल्ला ज़रूर करे.

9. हाई अल्कोहल कंटेंट वाले माउथवाश की वजह से भी सांसो में बदबू आती हैं. माउथवाश के बजाए आप पेपरमिंट आयिल को पानी में मिक्स करके कुल्ला कर सकते हैं और मूह को अच्छे से साफ़ कर सकते हैं. च्युइंग गम और शुगरलेस कैंडी चबाने से लार बनती हैं, जिससे बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं.

10. हेल्दी फुड ना सिर्फ़ आपके वजन को कंट्रोल में रखता हैं , बल्कि आपके मूह की सफाई को भी मेनटेन रखता हैं. अजवाइन, गाजर और सेब खाने से आपके दांतो से चिपचिपा खाद्या पदार्थ दूर होते हैं. पुदीने की पत्तिया और अजवाइन चबाने से मूह की दुर्गंध दूर होती हैं, क्योंकि यह गंधनाशक के रूप में काम करता हैं.

11. सुबह उठकर सबसे पहले सीसम के तेल से कुल्ला करने या फिर केले खाने से दाँत सफेद होते हैं, जिससे आपकी मुस्कान खिली-खिली नज़र आती हैं. इसके अलावा तुलसी की पत्तिया चबाना भी एक हेल्दी मुस्कान के लिए फायदेमंद होता हैं.

12. अगर आप अपनी मुस्कान से खुश नही हैं, तो आप इसे ठीक कर सकते हैं. आजकल कई डेंटल ट्रीटमेंट मौजूद हैं, जिनकी मदद से मनचाही मुस्कान हासिल कर सकते हैं. क्लीनिंग और पॉलिशिंग टेक्नीक से teeth ज़्यादा beautiful लगते हैं. teeth whitening एक अलग तरह की तकनीक हैं जिससे दांतो के दाग-धब्बे दूर किए जाते हैं और दाँत सफेद दिखाई देने लगते हैं. अगर आपके दाँत बाहर हैं और टेढ़े-मेधे हैं तो ब्रेसस के ज़रिए इनकी पोज़िशन को सही कर सकते हैं और एक ब्यूटिफुल स्माइल पा सकते हैं.

13. दांतो के दाग-धब्बे कम करने के लिए अल्कोहल मिली हुई ड्रिंक का सेवन ना करे. अगर करते भी हैं तो तुरंत पानी पिए. इससे दांतो में फसा खाना निकल जाएगा.

14. स्मोकिंग और तम्बाकू खाने से हेल्थ प्रॉब्लम्स के साथ-साथ सांसो में बदबू, दाग-धब्बे और मसूढ़े के रोग भी हो जाते हैं. स्मोकिंग करने वाले लोगो के मसूढ़े दांतो से अलग दिखाई देते हैं और दोनो के बीच की हड्डी भी दिखती हैं, जिससे आपकी स्माइल खराब हो सकती हैं.

15. पुराने जमाने में लोग जिम नही जाते थे, लेकिन फिर भी स्वस्थ और हेल्दी रहते थे. आजकल बिज़ी शेड्यूल होने की वजह से लोगो के पास अपनी हेल्थ का ख्याल रखने का भी समय नही हैं. आपकी ओरल हेल्थ भी नज़र अंदाज़ हो जाती हैं. इसलिए इसके लिए भी कुछ वक़्त निकाले और कुछ भी खाने के बाद पानी से कुल्ला ज़रूर करे.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

किशमिश खाने के फायदे
करेला खाने से होते हैं यह कमाल के फायदे
स्तनपान करवाना माँ के लिए भी होता हैं अच्छा.
सीताफल (शरीफा) खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय.
मोटापा कम करने के लिए अजवाइन के पानी का इस तरह से करे इस्तेमाल।
गले का कैंसर क्या हैं और इसके लक्षण और इलाज क्या हैं?
क्या नूडल्स खाना चाहिए या नहीं? नूडल्स सेहत के लिए अच्छा हैं या बुरा?
चुकंदर का जूस ज्यादा पीने के नुकसान क्या हैं और इसे कितना पीना चाहिए?
तिल के तेल के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *