हग करने (गले लगाने) के होते हैं यह कमाल के फायदे.

Hug karne ke fayde. Benefits of hugging in Hindi. जादू की झप्पी देने के फायदे. गले मिलने के फायदे.

हग करना यानी गले लगाना अपने आप में एक थेरेपी हैं। क्योंकि जब हम किसी अपने से गले मिलते हैं तो हमारे मन में ऐसे सुंदर भाव आते हैं। हग करने का फायदा यह हैं की जब हम एक दुसरे को गले लगाते हैं तो हमारे अंदर एक दुसरे के प्रति प्यार, समझ और लगाव को बढ़ाने में मदद मिलती हैं। आइये बिना देर किये हग करने यानी गले लगाने के 5 गज़ब के फायदे जानते हैं। क्योंकि हगिंग सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं।

हग करने (गले मिलने) के फायदे :-

मूड को बेहतर बनाये

जब आप किसी दुसरे को गले लगाते हैं तो आपके बॉडी में सेरोटोनिन हॉर्मोन्स ज्यादा बनने लगते है। सेरोटोनिन एक ऐसा केमिकल हैं जो आपके मूड को बेहतर बनाता हैं और आपको ख़ुशी प्रदान करता हैं। इससे आपके अंदर एक नया जोश और उत्साह आता हैं। जो व्यक्ति अकेला रहता हैं या फिर डिप्रेशन का शिकार हैं, उसके शरीर में सेरोटोनिन का लेवल कम हो जाता हैं। किसी को जादू की झप्पी देने से ब्रेन सेरोटॉनिन और एंडॉर्फिन जैसे केमिकल बड़ी मात्रा में रक्त धमनियों में छोड़ने लगता है, जिससे ख़ुशी का अहसास होने लगता हैं। तो अपने प्यारे साथी को गले जरूर लगाये और जीवन में आनंद पाए।

जरूर पढ़े :- मूड को हैप्पी रखने के लिए जरूर खाए यह फूड।

नर्वस सिस्टम को बैलेंस करे

जब भी आप किसी को गले लगाते हैं तो आप उसके नर्वस सिस्टम को बैलेंस करने लगते हैं। स्किन के अंदर छोटे-छोटे अण्डों के आकार के प्रेशर सेंसर्स होते हैं जो वेगस नर्व के जरिये ब्रेन से जुड़े होते हैं। गले लगाने की स्तिथि में प्रेशर सेन्सर्स पर दबाव पड़ता हैं, जो आगे चलकर नर्वस सिस्टम को बैलेंस करता हैं।

हार्ट बीट रेट के लिए फायदेमंद

एक स्टडी में यह खुलासा हुआ हैं की हग करने से तेज़ हार्ट बीट रेट में गिरावट आती हैं। रिसर्च के मुताबिक जिन लोगो ने किसी को गले नहीं लगाया था, उनकी हार्ट बीट रेट बहुत ज्यादा तेज़ यानी की 10 बीट्स प्रति मिनट थी, जबकि हग करने वाले लोगो के अंदर यह स्टैण्डर्ड 5 बीट्स प्रति मिनट थी। हार्ट रेट कम रहने से दिल की बीमारियाँ होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। तो बिना देर किये अपने चाहने वाले को गले लगाये और खुश रहे।

स्ट्रेस कम करे

ज्यादातर लोग गले लगाने यानि हगिंग करने को बेकार मानते हैं। लेकिन हगिंग करने से टेंशन तुरंत दूर होने लगता हैं। क्योंकि जब हम किसी को गले लगाते हैं तो स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल का लेवल गिरने लगता हैं। जिससे स्ट्रेस कम हो जाता हैं और दिमाग एक दम शांत हो जाता हैं। इसलिए अगर आपका साथी तनाव में हो तो उसे जादू की झप्पी देना न भूले, इससे उसे काफी सुकून महसूस होगा।

शरीर को आराम दिलाये

किसी को गले लगाते समय हमारे मसल्स पुरे शरीर में तन जाते हैं। जिससे शरीर को आराम मिलता हैं।

तो बिना देर किये सभी को एक मीठी सी प्यारी सी जादू की झप्पी देकर हेल्दी रहिये और मस्त जिन्दगी का लुफ्त उठाये।








इन्हें भी जरूर पढ़े...