हड्डियों को मजबूत बनाने वाले टिप्स.

Haddi majboot karne ke liye tips bataye? Tips for Strong bones in Hindi.

हड्डीयों को मजबूत बनाने के लिए क्या करे? हड्डी मजबूत करने का तरीका बताये? हड्डियों को स्वस्थ्य और मजबूत बनाने के लिए टिप्स क्या हैं? How to get strong bones (tips in Hindi.) ? इन सवालों का जवाब जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े.

हड्डी शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, यह जितना ही ज़्यादा मजबूत रहेगी आप उतने ही ज़्यादा स्वस्थय और फिट रहेंगे. पर आजकल देखा गया हैं की स्कूल जाने वाले और पढ़ाई करने वाले बच्चे बिल्कुल भी दूध पीना पसंद नही करते हैं, जिस वजह से उनकी हड्डिया आगे चलकर जल्दी खराब हो सकती हैं. इसलिए पेरेंट्स को चाहिए की वा अपने बच्चों को किसी भी तरह से दूध ज़रूर पिलाए.

इसके अलावा महिलाओं में भी मेनोपॉज़ के बाद हड्डिया कमजोर होने लगती हैं. ऑस्टियोपोरोसिस का नाम आपने सुना ही होगा, अगर नही तो हम आपको बता दे की यह एक ऐसी अवस्था होती हैं, जिसमे हड्डिया उम्र बढ़ने के साथ मुलायम होकर चिटकने लगती हैं. इस समस्या से लड़ने के लिए महिलाओं को नियमित व्यायाम करने के अलावा अपने आहार में मेवा, दूध, हरी सब्ज़िया और विटामिन डी शामिल करना चाहिए.

अपनी डाइट में नियमित रूप से कैल्शियम शामिल करने और अन्य उपायो से अपनी हड्डियो को कमजोर होने से बचा सकते हैं. यहा पर 10 ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं जिनसे आप अपनी हड्डियो में मजबूती ला सकते हैं.

1. हरी पत्तेदार सब्ज़िया :- अपने आहार में गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्ज़िया जैसे ब्रोकली, डेयरी प्रॉडक्ट्स शामिल करे, क्योंकि यह विटामिन डी का अच्छा सोर्स हैं और हड्डियो के लिए कमाल का काम करती हैं.

2. लहसुन-प्याज़ :– लहसुन और प्याज़ सलफर के अच्छे सोर्स हैं तो इनका सेवन ज़रूर करे.

3. मिलावटी ड्रिंक्स :- क्या आप जानते हैं की कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से हड्डिया कमजोर हो जाती हैं और इनसे कैल्शियम भी गलने लगता हैं.

4. हाई प्रोटीन मीट :- हाई प्रोटीन माँस का सेवन ज़्यादा ना करे, क्योंकि इससे शरीर का कैल्शियम जल्दी खत्म होने लगता हैं.

5. चाय-कॉफ़ी कम पिए :- कॉफी और चाय का सेवन करने की बजाए दूध के ग्लास का सेवन करे. इसमे खूब सारा कैल्शियम, विटामिन डी, फॉस्फोरस और पोटैशियम होता हैं, जो की हड्डियो के लिए अच्छा माना जाता हैं.

6. रोजाना कसरत करे :- अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करे. चाहे तो सीढ़ियो से चढ़े-उतरे, जॉगिंग, डांसिंग या वेट लिफ्टिंग करे, यह सब हड्डियो को मजबूती देते हैं.

7. सप्लीमेंट का सेवन करे :- यदि आपको लगता हैं की आपको भोजन के द्वारा पूरा पोषण नही मिल रहा हैं तो आप सप्लीमेंट या जड़ी-बूटी का सेवन कर सकते हैं. पर इन्हे लेने से पहले डॉक्टर से ज़रूर सलाह ले.

8. खेल-कूद करे :- खेलने कूदने से आप कभी बूढ़े नही होंगे. फुटबॉल, बास्केटबाल आदि खेलने से हड्डिया मजबूत बनती हैं. यदि आप जवान हैं तो अभी से खेल-कूद में हिस्सा लेना शुरू कर दे.

9. जड़ी-बूटिया खाए :- जौ घास, अल्फ़ा-अल्फ़ा, धनिया और रोज़ हिप्स आदि ऐसी कुछ जड़ी बूटिया हैं जो आपकी हड्डी को मजबूत करने में आपकी सहायता करेंगी.

10. विटामिन डी का सेवन :- रोज सुबह जल्दी उठे और सूरज की हल्की धूप में केवल 15 मिनट बिताए. इससे आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर बढ़ेगा.


Loading...


Related posts:
कलरफुल फ़ूड खा कर बने हेल्दी.
खाली पेट दूध में तुलसी मिला कर पीने के फायदे.
अनानास खाने के फायदे.
बियर पीने के फायदे जानिए.
टोफू (सोया पनीर) खाने के फायदे.
माँ का दूध बढ़ाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
शराब की बुरी लत छोड़ने के लिए क्या करे?
रोजाना सुबह 1 आंवला खाने से होते हैं 7 अनमोल फायदे।
केमिकल वाली सब्जियों से बचने के तरीके।
कच्चा प्याज खाने के 8 फायदे जानिए।
जौ का पानी पीने के फायदे।
नारियल के दूध के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *