हमेशा खुश रहना चाहते हैं तो याद रखे, यह 4 जरूरी बातें।

हमेशा खुश रहने के तरीके

हर व्यक्ति यह चाहता हैं की वह हमेशा खुश रहे। खुश कैसे रहा जाये? इस सवाल का जवाब बहुत ही आसान हैं। आज हम आपको खुश रहने के लिए कुछ ऐसे नियम बताएँगे, जिन्हें अपना कर आप हमेशा खुश रह सकते हैं। आइये जानते हैं खुश रहने के लिए 4 जरूरी नियम, जिनसे आप किसी भी परिस्थिति में खुश रह सकते हैं और आसपास के लोगो को भी खुश रख सकते हैं। How to become Happy? Follow these 4 great rules to find happiness in life.

खुश रहने के लिए जरूरी टिप्स और उपाय :-

1. किसी से भी उम्मीद न रखे

उम्मीद लगाकर कर हमेशा या ज्यादातर नुकसान या दुःख ही प्राप्त होता हैं। इसलिए किसी से भी बिलकुल भी उम्मीद न रखे। जैसे की कई लोग यह सोचते हैं की, “मुझे उम्मीद थी की मैंने उसके लिए बहुत कुछ किया और वह बदले में मेरे लिए भी कुछ न कुछ जरूर करेगा।“ इस चीज़ की उम्मीद मनुष्य को बहुत ही दुःख देती हैं। अगर आप सिर्फ और सिर्फ उम्मीद लगाना बाकी लोगो से छोड़ दे तो आप बहुत ज्यादा खुश रह सकते हैं। या आपको  यह  दुःख तो नहीं होगा की इस व्यक्ति ने मेरे साथ यह किया या वो किया। आप कभी भी किसी के लिए कुछ करे तो वह सिर्फ इंसानियत के लिए करे। लेकिन अगर आप किसी से इस चीज़ की उम्मीद लगाकर मदद करते हैं की दूसरा व्यक्ति भी आपकी मदद करेगा तो आप दुःखी ही होंगे। अगर आप बिना किसी उम्मीद के किसी व्यक्ति की मदद करते हैं तो आपको मदद करने की एक अलग सी ख़ुशी भी होगी और आपको दुःख भी नहीं होगा, जब वह व्यक्ति जरूरत पड़ने पर आपकी कोई मदद न कर पाए।

2. किसी के बारे में पूरी सच्चाई जाने बिना बुरा न सोचे

उदाहरण के तौर पर अगर आपका दोस्त आपकी पार्टी में लेट पहुच रहा हैं तो यह सोचना की वह जानबूझ कर लेट आया हैं, इसका दिल नहीं कर रहा था। इसके बजाये आप यह सोच सकते हैं की वाकई मेरे दोस्त की कोई मजबूरी रही होगी, वो ट्रैफिक में फँस गया होगा या कोई और चीज़ हो गयी होगी। आप लोगो के बारे में अच्छा सोचे और लोगो के बारे में बुरी बात मत सोचे या किसी भी डाउट में न पड़े, जबतक आपको पूरी जानकारी न हो, तब तक आप किसी के बारे में बुरा न सोचे। इससे आपके जीवन में बहुत ही पॉजिटिव प्रभाव पड़ेगा। अगर आप पूरी सच्चाई जाने बगैर किसी दुसरे के बारे में बुरा सोचते हैं या फिर उसके लिए कोई संदेह रखते हैं तो निश्चित रूप से आप दुखी होंगे।

3. दुसरों की मदद करे

अगर आप दुसरों की मदद करते हैं तो आपको ख़ुशी मिलती हैं। अगर आपको इसका अंदाजा नहीं हैं तो एक बार किसी की मदद करके जरूर देखिये। आप चाहे किसी की आर्थिक या शारीरिक किसी भी तरह की सहायता कर सकते हैं। तो आपको एहसास होगा की ख़ुशी किसी की मदद करने से ही मिलती हैं। जिम कैरी का यह मानना था की दुनिया का हर व्यक्ति अमीर और खुशहाल हो जाये तब उसे पता लगेगा की ख़ुशी सिर्फ अमीर बनने में नहीं हैं, बल्कि ख़ुशी लोगो की मदद करने से या फिर उनमे प्यार बांटने से ही मिलती हैं।

4. ख़ुशी इस लम्हें में ही हैं

अगर आप ख़ुशी का इंतज़ार करते रहेंगे तो यह आपको कभी भी नहीं मिलेगी। इसलिए हर लम्हें को एन्जॉय करना चाहिए। अगर आप अपनी फैमिली के साथ बात करते या हँसतें हैं तो यह भी ख़ुशी का प्रतीक हैं। लेकिन हम लोगो को पता नही क्या हो गया हैं की ख़ुशी कंही नहीं हैं? वो गूम हो गयी हैं? ख़ुशी परिवार के साथ हैं, ख़ुशी दोस्तों के साथ हैं तो इन लोगो के साथ समय जरूर बिताये। अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपनी चीज़े जरूर शेयर करे, उनको हँसाने की कोशिश करे, उनको खुश करने की कोशिश करे, इससे आपको ख़ुशी मिलेगी। तो ख़ुशी अभी इस वक़्त में हैं, ख़ुशी आने वाले भविष्य में नहीं, तो फ्रेंड हर बीतते हुए वक़्त का आनंद ले और खुश रहे।


Loading...


Related posts:
...तो दुनिया अधिक सुंदर होगी
लिव इन रिलेशनशिप में रहने के फायदे
खुद को कैसे मोटीवेट करे?
फ़ेसबुक पर ऐसे दोस्तों को फ़ौरन करें बाय-बाय
चिकन पास्ता बनाने की रेसिपी.
जब जॉब करने से नफरत हो जाये तो आप के साथ होने लगती हैं यह बातें...
ऐसी महक जिन्हें आप सूंघ सकते हैं और इससे होते हैं बेहतरीन फायदे।
समय का सदुपयोग क्यों करना चाहिए?
सफलता प्राप्ति के 4 अनमोल सूत्र जो आचार्य चाणक्य ने बताये हैं।
बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर लाने के टिप्स।
सेल्फ कॉन्फिडेंस (आत्म-विश्वास) बढ़ाने के टिप्स और तरीके।
जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो इन बातों का रखे ध्यान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *