हमेशा फिट & फाइन रहने के लिए दिनचर्या में यह 10 चीज़े जरूर शामिल करे।

हमेशा फिट & फाइन रहने के लिए यह 10 चीज़े जरूर खाए।

आज हम आपको खाने वाली ऐसी 10 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको हमेशा फिट & फाइन बनाये रखने में काफी फायदेमंद होती हैं। खाने वाली यह 10 चीजों को नियमित रूप से अपनी डाइट और रूटीन में शामिल करने पर आप सारी बीमारियाँ की चपेट में आने से सुरक्षित रहते हैं। इन चीजों का सेवन करने पर जोड़ो में दर्द, कैंसर, किडनी प्रॉब्लम, लीवर के रोग, दिल की बीमारियाँ आदि आपसे कोसों दूर रहती है। आइये जानते हैं इन चमत्कारी खाद्य पदार्थो के बारे में और इन्हें इस्तेमाल करने का उचित तरीका।

हमेशा स्वस्थ्य, फिट & फाइन बने रहने के लिए अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करे यह चीज़े :-

छाछ पीजिये

शरीर का तेज़ और ओज में वृद्धि करने हेतु छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए। सुबह और दोपहर के खाने के साथ रोजाना छाछ जरूर पीजिये। खाना खाते समय पानी की बजाये छाछ पीना सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी माना जाता हैं।

तुलसी एवं काली मिर्च

प्रतिदिन सुबह 10 तुलसी के पत्ते और 5 काली मिर्च के दानो को चबाना चाहिए। इससे सर्दी-जुकाम, अस्थमा, सांस की बीमारियाँ आदि से छुटकारा मिलता हैं और यह सारी बीमारियाँ आपको आसानी से अपना शिकार नहीं बना पाती हैं। इसके अलावा तुलसी और काली मिर्च के सेवन से आपकी नाक भी अच्छी रहती हैं।

कच्चे लहसुन की कलि

लहसुन की 2 कलि को रात के समय भोजन के साथ लेने पर यूरिक एसिड, दिल की बीमारियाँ, जोड़ो का दर्द, कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचा जा सकता हैं।

हरड़

रोजाना खाना खाने के बाद 1 छोटी हरड़ को दांतों के नीचे रखे और इसका रस धीरे-धीरे चूसे। जब काफी देर बाद यह हरड़ बिलकुल ही नर्म हो जाये तो इसे चबा-चबा कर खा जाये। ऐसा नियमित रूप से करने पर आपके बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होते है, इससे दांत 100 साल तक स्वस्थ्य बने रहते हैं। और आपको पेट की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता हैं। ऐसा भी कहा जाता हैं की ज्यादातर बीमारियाँ पेट से ही शुरू होती हैं। इसलिए यह उपाय जरूर अजमाना चाहिए।

कानों में तेल डालना चाहिए

सर्दियों के दिनों में हल्का गर्म और गर्मियों के दिनों में ठण्डे सरसों के तेल की 3 बूंदे दोनों कानो में डालनी चाहिए। इससे कान सही बने रहते हैं।

दालचीनी और शहद का सेवन करे

ठण्ड के मौसम में चुटकी पर दालचीनी अकेले ही चबाये या फिर दालचीनी और शहद को एक साथ मिला कर दिन में 2 बार लेना चाहिए। इससे शरीर को कई सारी बिमारियों से सुरक्षा मिलती हैं।

नाक में तेल डाले

रात को सोते समय रोजाना नाक में तेल लगाये। इसके लिए आप 5-5 बूँद बादाम रोगन या फिर सरसों का तेल या फिर गाय का देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सौंठ

सौंठ आम बुखार, सर्दी-जुकाम, कफ आदि से बचने में काफी कारगर माना जाता हैं। इसके लिए आधा चम्मच सौंठ और थोड़ा सा गुड़ एक गिलास पानी में तब तक उबाले, जब तक पानी आधा न रह जाये। रात को सोने से पहले इस पानी को पीजिये। इसे बदलते मौसम, सर्दी और बरसात के शुरुवात के दिनों में पीने से आप कई सारी बिमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। सोंठ नहीं मिले तो आप इसकी जगह अदरक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

मेथी

मेथी के दानो को पीसकर पाउडर बना ले। एक चम्मच मेथी पाउडर को 1 गिलास पानी में उबाल कर रोजाना पीने से शुगर कण्ट्रोल में रहती हैं। जोड़ो के दर्द से भी छुटकारा मिलता हैं और पेट भी सही रहता हैं।

आंवला

आंवले को आप किसी भी रूप में जरूर खाए, इससे आप पुरे जीवनकाल में हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट फेल होने की समस्या से बच सकते हैं। इसके अलावा आंवला खाने से आपकी त्वचा भी चमकदार बनती हैं। बाल शाइनी और मजबूत बनते हैं और आप खुद को जवां महसूस करते हैं। इसके लिए आपको आंवला जूस पीना चाहिए, आंवले का मुरब्बा खाना चाहिए और रोजाना थोड़ा आंवला किसी न किसी रूप में जरूर खाना चाहिए।

सम्बंधित लेख, इन्हें भी जरूर पढ़े :- 

आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए?

•  सोंठ के 18 उपयोगी घरेलू नुस्खे और फायदे।

 छाछ (लस्सी) पीने के फायदे जानिए। 

•  सरसों के तेल के 20 बेमिसाल फायदे। 

•  दालचीनी शहद को एक साथ मिला कर लेने के फायदे। 




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

डिहाइड्रेशन के लक्षण और बचाव के तरीके.
आँख आने से बचने के लिए क्या करे और इसका उपचार बताये?
ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने के 10 टिप्स.
कीवी खाने के फायदे - Benefits of Kiwi fruit in Hindi.
बाजरा खाने के फायदे जरूर जानिए।
बर्फ वाला पानी पीने के नुकसान क्या हैं और इसे क्यों नहीं पीना चाहिए?
नमक के बारे में जानिए और यह ज्यादा मात्रा में क्यों नहीं खाना चाहिए?
फलों को लम्बे समय तक तरोताजा रखने के तरीके।
इन गलतियों की वजह से आँखों के खराब होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *