हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे.

हरा धनिया खाने के फायदे.

हरा धनिया खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता हैं, बल्कि यह हमारे स्वस्थ्य स्वास्थय के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. आज हम जानेंगे की हरा धनिया खाने के क्या फायदे हैं और हरा धनिया के घरेलु नुस्खे, जिन्हें अपना कर आपको बहुत ही ज्यादा लाभ होगा. Benefits of Green Coriander Leaves in Hindi. Hara Dhaniya khane ke fayde aur gharelu nukshe (Home remedies) in Hindi.

हरा धनिया के फायदे और घरेलु नुस्खे :-

1.शरीर पर होने वाली फुंसी से निजात पाने के लिए ताजा धनिए के रस को शहद के साथ मिला लें। इस पेस्ट को त्वचा के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक इस पेस्ट को लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से इसे धो लें।

2.गर्भवस्था के शुरुआती दौर में कई महिलाएं मतली या उल्टी का अनुभव करती है। ऐसी स्थिति में एक कप धनिए को एक कप चीनीऔर पानी के साथ खौलाएं। ठंडा हो जाने के बाद इसका सेवन करें।

3. धनिए की चटनी बनाकर खाई जाती है, क्योंकि जो इसको खाने से नींद अच्छी आती है। डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति के लिए तो यह वरदान है। यह इंसुलिन बढ़ाता है और रक्त का ग्लूकोज स्तर कम करने में मदद करता है।

4.हरा धनिया डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करता है। इसकी हरी पत्तियां पित्तनाशक होती हैं। पित्त या कफ की शिकायत होने पर दो चम्मच धनिए की हरी-पत्तियों का रस सेवन करना चाहिए।

5.धनिए के सुगंधित तेल में सिटरोनेलोल पाया जाता है, जो कि एक बेहतरीन एंटी सेप्टिक है। इसीलिए यह मुंह के जख्म और छाले के लिए फायदेमंद होता है।

6.20 ग्राम धनिए के ताजे पत्ते लें और उसे थोड़े से कपूर के साथ पीस लें। अब इसके रस को अच्छी तरह से निचोड़ लें। जब आप इसे नाक में डालेंगे तो खून का आना तुरंत बंद हो जाएगा। साथ ही, आप इसके पेस्ट को अपने ललाट पर भी लगा सकते हैं।

7.धनिया की पत्ती खाने से त्वचा की समस्याएं दूर होती है। इसमें एंटी फंगल, ऐंटीसैप्टिक, डिटॉक्सीफाइंग गुण पाए जाते हैं। इसलिए खुजली की समस्या में भी यह रामबाण का काम करता है। यदि किसी को खुजली की समस्या है तो धनिए का पेस्ट त्वचा पर लगाएं। यह त्वचा की विभिन्न समस्याओं जैसे एक्जीमा, सुखापन और एलर्जी से राहत दिलवाता है।

8.आयरन से भरपूर होने के कारण यह एनिमिया को दूर करने में मददगार होता है। एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी और कई मिनरल से भरपूर धनिया कैंसर से बचाव करता है।

9. धनिए के कुछ पत्तों को पीस कर इसे पानी में उबाल लें। इसके बाद किसी साफ कपड़े से छान लें। इसकी कुछ बूंद को आंखों में डालने से आंखों के दर्द और पानी निकलने की समस्या से निजात मिलती है।

10.धनिए की पत्तियों में एंटी टय़ुमेटिक और एंटी अर्थराइटिस गुण होते हैं। यह सूजन कम करने में बहुत मददगार होता है, इसलिए इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है।

11.धनिए में विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट और फॉस्फोरस जैसे मिनरल पाए जाते हैं। इसलिए यह कमजोर आंखों के लिए भी एक अच्छी दवा है।

सम्बन्धित लेख :- 

हरे धनिये का जूस पीने के फायदे।

धनिया पाउडर के फायदे।

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के 10 फायदे। 

हरा प्याज खाने के फायदे। 








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “हरा धनिया खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे.

  1. Manish soni

    Hello
    हमारे यहां भी हमेसा से धनिया का यूज़ होता है, लेकिन मुझे इसके फायदों के बारे में पता नही था। इस पोस्ट के जरिये मैने धनिये के फायदों के बारे में जाना और ये मेरे लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।
    धन्यवाद!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *