हरा प्याज खाने के फायदे जानिए।

हरा प्याज खाने के फायदे

हरा प्याज खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगते हैं। हरे प्याज को स्प्रिंग अनियन और साग प्याजा भी कहा जाता हैं। स्प्रिंग अनियन आपको कई सारे रंगों जैसे की सफ़ेद, पीला और लाल रंगों में मिल जाएगी, मतलब की प्याज की जड़ इन रंगों में होती हैं। चीन में प्राचीन समय से स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल दवाइयों के निर्माण में किया जाता रहा हैं। हरे प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती हैं, जो की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। हरे प्याज में कैलोरी भी कम मात्रा में होती हैं। आइये हरा प्याज खाने के फायदे जानते हैं।

हरा प्याज में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

हरे प्याज में विटामिन बी-2, थायमिन, विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसके विटामिन ए और K भी होता हैं। इसमें शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स जैसे की फॉस्फोरस, कॉपर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, क्रोमियम, पोटैशियम और फाइबर जैसे तत्व भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह फ्लेवोनोइड जैसे की कैवेरसेटिन का भी अच्छा सोर्स हैं।

हरा प्याज़ खाने के फायदे :-

1. हरे प्याज का सेवन करने से आँखों की रौशनी बढ़ती हैं।

2. हरा प्याज, मेटाबोलिज्म रेट को कण्ट्रोल करता हैं और शरीर में मैक्रोन्यूट्रीशन को बनाये रखता हैं।

3. हरे प्याज में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण इसे खाने से पाचन क्रिया में सुधार आता हैं।

4. हरा प्याज क्रोमियम का स्रोत हैं जो की डायबिटीज की बीमारी में फायदेमंद होता हैं। इसलिए इसका सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं और ग्लूकोज टोलरेंस में सुधार आता हैं। एलि‍ल प्रोपल डिसल्फा ईड ब्लड शुगर लेवल को कम करने का काम करते हैं।

5. हरे प्याज का सेवन करने से दिल तंदरुस्त रहता हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को घटाता हैं, जिससे कॉर्नरी हार्ट डिसीज होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

6. हरे प्याज का फायदा यह हैं की इसका सेवन नियमित रूप से करते रहने से चेहरे पर होने वाली झुर्रियां दूर होने लगती हैं और बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर कम होने लगता हैं।

7. इसमें पेक्टिन होता हैं जो एक तरह का लिक्विड कोलोडिसल कार्बोहाइड्रेट हैं, जिससे पेट के कैंसर होने का जोखिम काफी कम हो जाता हैं।

8. इसमें एंटी-इन्फ्लेमेंट्री और एंटी-हिस्टामाइन गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण गठिया और अस्थमा की बीमारी में राहत मिलती हैं।

9. हरे प्याज में सल्फर ज्यादा मात्रा में होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाये रखने में मदद करते हैं।

10. हरे प्याज का सेवन करने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती हैं।

11. हरा प्याज खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती हैं।

12. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसे वायरल इन्फेक्शन से लड़ने में आदि सहायता करते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *