हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के 10 फायदे.

Hari pattedar sabziya khane ke fayde. Benefits of Green Leafy Vegetables in Hindi.

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के फायदे जानिये, हमें हरी सब्जियां क्यों खानी चाहिए? Benefits of eating Green Leafy Vegetable in Hindi.

हरी पत्तेदार सब्ज़िया ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाती हैं, बल्कि सेहत को भी सही रखती हैं. इनके कई प्रकार के ऐसे तत्व मौज़ूद होते हैं, जो ना सिर्फ़ हेल्थ , बल्कि स्किन और बालो के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. पचने में आसान यह सब्ज़िया पेट को कई तरह के गंभीर बीमारियो से भी बचाती हैं. इन्हे पका कर खाने के अलावा कच्चा खाना या इनका सूप पीना भी उतना ही फायदेमंद होता हैं. ऐसे ही बहुत सारी सब्ज़िया हैं जिनके पत्ते भी सब्ज़ियो के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं.

पालक, बथुआ, चौलाई का साग, प्याज़ का साग, सरसो, पत्ता गोभी, मेथी और मूली के पत्ते खाने में इस्तेमाल किए जाते हैं. आइए जानते हैं इन पत्तेदार सब्ज़ियो से होने वाले फायदे के बारे में .. .. ..

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने के फायदे :-

1. कैंसर से बचाव :- घुलनशील फाइबर, कैल्शियम और आयरन पेट की अंदरूनी सफाई करते हैं. इससे पाचन से संबंधित समस्याएँ दूर होती हैं. सही पाचन, पेट से संबंधित कई प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाता हैं. कोलन कैंसर से बचाव के लिए कई प्रकार के मिनरल्स का भोजन में होना बहुत ही ज़रूरी हैं. हरी पत्तेदार सब्ज़ियो में भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं. इन्हे रेग्युलर इस्तेमाल करने से कैंसर होने का ख़तरा कम हो जाता हैं.

2. खून की कमी को दूर करे :- पालक, सरसो से लेकर मेथी, मूली और प्याज़ के पत्ते आयरन का बहुत ही अच्छा सोर्स होते हैं. खाने की लापरवाही और बिज़ी शेड्यूल और लाइफस्टाइल के चलते शरीर में सबसे पहले खून की कमी होनी शुरू हो जाती हैं. इसके बाद धीरे-धीरे कई बीमारिया शरीर में घर करने लगती हैं. इनसे बचने के लिए पत्तेदार सब्ज़ियो का सेवन करना लाभदायक होता हैं. यह शरीर में खून की कमी नही होने देती हैं.

3. जवान बनाये रखता हैं :- इन हरी सब्ज़ियो को खाने में शामिल करने से ब्लड क्लॉटिंग की समस्या नही होती हैं. विटामिन K की मात्रा उमर बढ़ने के साथ होने वाली कई तरह की समस्याओं , जैसे कार्डियोवॅस्क्युलर बीमारिया, हड्डियो की टूट-फुट , किडनी में होने वाले इन्फेक्शन की प्रॉब्लम्स को दूर रखती हैं. किसी भी हरी पत्तेदार सब्ज़ी का सिर्फ़ 1 कप रोजाना सेवन करने से ज़रूरी विटामिन , विटामिन K की पूर्ति हो जाती हैं.

4. कोलेस्टरॉल कम करता हैं :- हरी पत्तेदार सब्ज़ियो में कोलेस्टरॉल को कम करने का गुण होता हैं. कोलेस्टरॉल की अधिक मात्रा कई बीमारियो का कारण होती हैं. पेट में एसिड की मात्रा मोटापे को बढ़ाती हैं. लेकिन हरी पत्तेदार सब्ज़ियो में मौज़ूद फाइबर इस समस्या से निपटने में मददगार होता हैं. साथ ही यह बाद कोलेस्टरॉल को कम करके , यह क़ब्ज़, एसिडिटी जैसी कई प्रॉब्लम्स से राहत दिलाती हैं.

5. आँखों की रोशिनी बढ़ाए :- ज़्यादातर पत्तेदार सब्ज़िया कैरोटिनोइड, Lutein और Zeaxanthin का ख़ज़ाना होती हैं, जो शरीर को एनर्जी देने के साथ आँखों की सेहत को भी बनाए रखती हैं. तेज़ धूप, धूल आदि के कारण आँखों में कई तरह की समस्याएँ पैदा होने लगती हैं. इनसे बचाव के लिए हरी सब्ज़िया बहुत ही कारगर होती हैं. Lutein और Zeaxanthin मोतियाबिंद, आँखों के सूखेपन, लाल होने और आँखों से पानी आने की समस्या से निजात दिलाते हैं. इससे उमर बढ़ने का असर आँखों पर नही पड़ता हैं.

6. एनर्जी बनाए रखती हैं :- सरसो, पालक, बथुआ, मेथी आदि पत्तेदार सब्ज़ियो में विटामिन B5 सबसे अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. यह खाने में मौज़ूद कारबोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदलने का काम करता हैं, जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती हैं. इनके सेवन से थकान, कमज़ोरी जैसी समस्याएं कोसो दूर रहती हैं. विटामिन B आसानी से पानी में घुल जाता हैं, इसलिए इसकी मात्रा ज़्यादा लेने से कोई खास फ़र्क नही पड़ता हैं.

7. हड्डियो की मजबूती के लिए :- पत्तियो का कड़वपन भले ही स्वाद बिगाड़ता हैं, लेकिन यह सेहत के लिए दुगना असरदार होता हैं. इसके कड़वेपन का कारण इसमे मौज़ूद कैल्शियम होता हैं. इसके रोजाना सेवन से 1000 mg कैल्शियम की भरपाई की जा सकती हैं. कैल्शियम हड्डियो को मजबूत बनाने के साथ दांतो के लिए भी बहुत ही ज़रूरी हैं. साथ ही उमर बढ़ने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस के ख़तरे को कम करता हैं. डॉक्टर्स महिलाओं को खास तौर पर डीलिवरी होने के बाद सही मात्रा में कैल्शियम लेने की सलाह देते हैं. इसके लिए हरी पत्तेदार सब्ज़ियो से बेहतर विकल्प नही हैं.

8. ब्लड शुगर को कंट्रोल करे :- पोटैशियम ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता हैं. इसके लिए लोग खाने पीने में कई तरह के परहेज़ करते हैं. साथ ही , एक्सरसाइज करने के साथ सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस बात से अंजान होते हैं की हरी पत्तेदार सब्ज़ियो में पोटैशियम की काफ़ी मात्रा होती हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होती हैं.

9. दमकती त्वचा के लिए :- इन पत्तियो में मौज़ूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स जैसे विटामिन सी, Lutein और Zeaxanthin त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. विटामिन सी ना सिर्फ़ जोड़ो के बीच में लिक्विड बना कर आर्थराइटिस जैसी बीमारी से बचाता हैं, बल्कि त्वचा की भी गहराई से सफाई करके उसे चमकदार बनता हैं. इसके रोजाना इस्तेमाल से बालो को भी भरपूर पोषण मिलता हैं. बाल लंबे, घने, काले और मजबूत बनते हैं.

10. मोटापा कम करे :- विटामिन, कई सारे मिनरल्स और फाइट-ओ-केमिकल्स की मौज़ूदगी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं. फाइबर मोटापा कम करने में काम करता हैं. इसे खाने से भूख कम लगती हैं, जिससे वजन अपने-आप कम होने लगता हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

नीम के बीज से होने वाले ये हैं 10 फायदे
तिल के फायदे जरूर जानिए.
मौसमी खाने के फायदे.
भृंगराज के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानिए.
गाजर का जूस पीने के फायदे.
सीताफल (शरीफा) खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय.
कैल्शियम की कमी को दूर करने के तरीके.
बढ़ती उम्र और गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम क्यों जरूरी हैं?
एवोकाडो खाने के फायदे - Benefits of Avocado in Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *