हल्दी के घरेलु नुस्खे और उपाय और उससे होने वाले फायदे.

Haldi ke gharelu nuskhe aur fayde. Benefits & Home Remedies of Turmeric in Hindi.

हल्दी के उपयोग और घरेलु नुस्खे के बारे में जानिए जिससे इस्तेमाल से आपको होगा लाभ. हल्दी के फायदे जानने के लिए यह आर्टिकल जरूर पढ़े. भारत में सबसे ज़्यादा उपयोग होने वाले मसालो में हल्दी टॉप पर हैं. इसका उपयोग खाने में स्वाद बढ़ाने और रंग भरने के लिए किया जाता हैं. इंडिया में शादी में एक रस्म “हल्दी” भी होती हैं, जिसमें दूल्हा-दुल्हन के शरीर पर हल्दी लगाई जाती हैं. इसके पीछे मान्यता हैं की हल्दी से रंग निखरता हैं और शादी वाले दिन चेहरे पर एक अलग ही ग्लो आ जाता हैं. सेहत के लिहाज से भी इसका सेवन बहुत लाभकारी हैं. आज हम आपको हल्दी के कुछ ऐसे ही उपयोग बताएँगे.

हल्दी के घरेलु नुस्खे और उपाय और उससे होने वाले फायदे :-

उम्र घटाए :- हल्दी चेहरे पर जम रही अनचाही परतों को अपने औषधिय गुणों द्वारा कम करती हैं और आपकी बढ़ती उम्र का पता ही नही लगने देती हैं.

उपाय :- इसके लिए आप 3 चम्मच बेसन में एक चौथाई हल्दी और पानी मिलकर पेस्ट बनाए. पानी की जगह आप कच्चा दूध या दही भी डाल सकते हैं. चेहरे पर लगा कर इसे अच्छी तरह सूखने दे. फिर आप गुनगुने पानी से हल्का मसाज करते हुए इसे धो ले.

झुर्रियां : – चेहरे पर पड़ रही झुरियों के कारण आप समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती हैं. हल्दी को आप अलग-अलग चीज़ों में मिला कर इस्तेमाल करेंगे तो आपके चेहरे पर पड़ रही झुरिया दूर हो जाएँगी और त्वचा चमकेगी.

ऐसे करे हल्दी का उपयोग

– कच्चे दूध , टमाटर का रस, चावल का आटा और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाए. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक सूखने दे. दूध में मौजूद लॅकटिक एसिड आपकी डेड हो रही स्किन को रिपेयर करता हैं.

– छाछ और गन्ने के रस में हल्दी मिला कर पीने से आँखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे और झुरिया ख़त्म हो जाती हैं.

– हल्दी और शहद का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन के पोर्स (रोम छिद्र) खुल जाते हैं. जिससे स्किन को भरपूर ऑक्सिजन मिलती हैं और त्वचा फिर से जवान दिखाई देने लग पड़ती हैं.


हल्दी से ठीक होते हैं मुहाँसे और मुहाँसे के निशान

हल्दी सिर्फ़ जलन और दाग की समस्या को ही दूर नही करता हैं. बल्कि यह चेहरे पर आने वाले तेल की मात्रा को भी कम करता हैं.

उपाय

– हल्दी वाला स्क्रब बनाने के लिए हल्दी में कुछ बूंदे पानी और नींबू का रस मिलाए. इसे मुहाँसे वाली जगह पर 15 मिन्ट्स तक लगा कर छोड़ दे. हल्का सा सूखने के बाद पानी से धीरे-धीरे साफ़ कर ले.

– हल्दी और चंदन का पाउडर एक साथ मिला कर चेहरे पर 10 मिन्ट्स तक लगा रहने दे. उसके बाद साफ़ पानी से इसे धो ले. इससे भी दाग धब्बे कम होंगे और चेहरे पर निखार आएगा.

-पिम्पल को मिटाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल पानी के साथ भी कर सकते हैं. इस मिक्स्चर को 15 मिन्ट्स तक चेहरे पर लगा रहने दे और फिर धो ले.

– ऑयली स्किन के लिए हल्दी, चंदन पाउडर में थोड़ा सा संतरे का जूस मिलाए और 10 मिन्ट्स लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो ले.


स्किन को बनाए बे-दाग

स्ट्रेच मार्क्स – महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स की समस्या बहुत आम बात हैं. यह शरीर पर पतली सफेद लकीरे होती हैं. स्किन में खिचाव आने की वजह से मिड्ल लेयर्स के फाइबर्स ब्रेक हो जाते हैं, जो स्ट्रेच मार्क के रूप में नज़र आने लगते हैं. प्रेग्नेन्सी और मोटापे के दौरान स्ट्रेच मार्क्स कुछ ज़्यादा ही खराब दिखाई देने लगते हैं. हालांकि यह निशान खुद भी गायब हो जाते हैं . लेकिन हल्दी के इस्तेमाल से इन्हे दूर किया जा सकता हैं.

उपाय :- इसके लिए आपको कच्चे दूध या दही में बेसन और ज़रा सी हल्दी मिला कर उन निशानो पर लगाना हैं

जलने के निशान– रसोई में खाना बनाते वक़्त या फिर किसी दुर्घटना के कारण आपकी स्किन जल गयी हैं, तो हल्दी एक बहुत ही अच्छी एंटीसेप्टिक हैं. यह जलन को कम करने के साथ जलने के निशानो को भी मिटाती हैं. बस हल्दी को एलोवेरा जेल के साथ मिला कर लगाए.


त्वचा की हीलिंग में फायदेमंद

फेशियल :- बदलते मौसम में त्वचा में नमी बरक़रार रखने के लिए फेशियल बहुत ही ज़रूरी होता हैं. ख़ासकर के सर्दियों में. फेशियल से त्वचा के रोम छिद्र (छेद) खुल जाते हैं. भरपूर ऑक्सिजन मिलने लगती हैं, जिससे स्किन पर ग्लो बना रहता हैं.

उपाय ;- चने के आटे या सत्तू में हल्दी मिला कर इसे स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करने से अनचाहे बालो से छुटकारा मिलता हैं. लेकिन बढ़िया नतीज़े के लिए इसे 1 महीने तक इसका इस्तेमाल करना पड़ेगा.

फटी एड़ी के लिए :- एड़ियाँ फटने का कारण कैल्शियम होता हैं. सर्दियों में यह आम बात हैं.

उपाय ;- नारियल के तेल में हल्दी पाउडर मिला कर इसे 15 मिन्ट्स के लिए एड़ियों पर लगा कर छोड़ दे. उसके बाद नहा ले. कुछ ही हफ़्तो में फ़र्क नज़र आने लगेगा.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *