हाथों को मुलायम और ख़ूबसूरत बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

हाथों को मुलायम और ख़ूबसूरत बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

ज्यादातर लोग सिर्फ अपने चेहरे को ख़ूबसूरत बनाए रखने की कोशिश करते हैं और हाथ एवं हथेलियों की देखभाल को वह नज़रंदाज़ ही कर देते हैं। चेहरे को सुंदर बनाने के चक्कर में लोग हाथो और पैरों की सुन्दरता को दरकिनार कर देते हैं, जो की अच्छी बात नहीं हैं। आज हम आपको हाथो को सुंदर एवं मुलायम बनाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में आपको बताएँगे। जिन्हें अजमाने से आपके हाथ एकदम से कोमल, सॉफ्ट और मुलायम तो बनते ही हैं, साथ ही यह सुंदर दिखाई भी देने लगते हैं। Home Remedies for Soft & Beautiful Hands in Hindi.

हाथो को कोमल एवं सुंदर बनाने के घरेलु तरीके और नुस्खे :-

• शहद का करे इस्तेमाल

शहद नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता हैं, जिससे स्किन को नमी प्राप्त होती हैं। इसके लिए आधा मैश किये गये आलू में 3 चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिक्स करे। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करके अपने हाथों की हथेलियों पर 15 मिनट तक लगा कर रखे। फिर इसे पानी से धो कर साफ़ करले, इससे हाथों की स्किन सॉफ्ट और ब्यूटीफुल बनने लगती हैं।

• दलिया मास्क

दलिया खाना सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होता हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की दलिया सिर्फ खाने के लिए नहीं हैं, बल्कि इसके घरेलु नुस्खे को अजमा कर स्किन में softness और निखार लाया जा सकता हैं। इसके लिए दलिए के मास्क का इस्तेमाल करे। दलिया का मास्क बनाने के लिए ओलिव ऑयल, दलिया और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करे। मास्क बनाने के बाद इसे हाथों में करीब 30 मिनट तक लगा कर रखे, फिर हल्के गुनगुने पानी की मदद से मास्क को निकाले। यह हाथो की सुन्दरता को बढ़ाता हैं और इन्हें कोमल भी बनाता हैं।

• कोकम मक्खन का पेस्ट

इसके लिए दोपहर के समय गर्म पानी के ऊपर कोकम मक्खन का पात्र उलटा रखे, और 2 चम्मच कोकम मक्खन को पिघलाए। मक्खन के पिघलने के बाद इसमें 5 से 10 बूंदे खीरे का रस और कुछ बूंदे बादाम के तेल की मिक्स करे। इन सभी चीजों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद, इस मक्खन वाले पेस्ट को अपने हाथों पर 15 मिनट तक लगा करे रखे। फिर गर्म पानी या गर्म दूध की मदद से हाथों को साबुन की तरह धोये।

• ओलिव ऑयल

हथेलियों को कोमल बनाने के लिए ओलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए 1 चम्मच ओलिव ऑयल को हाथों और उँगलियों पर लगाये और इसे अच्छी तरह से हाथों की मालिश करे। इससे आपकी स्किन ओलिव ऑयल को सोख लेती हैं, जिससे वह सुंदर बनने लगती हैं। फिर 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से हाथो को धोकर साफ़ करले।

• दूध और निम्बू का रस

थोड़े से दूध को उबालने के बाद इसे ठंडा करले। ठंडा होने पर इसमें ग्लिसरीन और कुछ बूंदे निम्बू की रस की मिलाये। फिर इसे आधे घंटे तक ऐसा ही पड़ा रहने दे। आधा घंटा बीत जाने पर इस मिश्रण से हाथों की मालिश करे। नियमित रूप से इस घरेलु नुस्खे को अजमाने से हाथों की स्किन सॉफ्ट हो जाती हैं।

• नारियल के तेल से मालिश

नारियल का तेल बालों के लिए ही नहीं फायदेमंद हैं, बल्कि यह स्किन के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं। जब हाथों को कोमल बनाने की बात हैं तो नारियल का तेल भी एक अच्छा उपाय हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले अपने हाथों की हथेलियों में नारियल का तेल लगाये और सुबह उठते ही आप पाएंगे की आपको हाथ एकदम से मुलायम होने लगे हैं।

• साधारण मक्खन

जो मक्खन आप हमेशा नाश्ते आदि में खाते हैं, उसे आप अपनी हथेलियों में लगाये। मक्खन को हाथों में लगाने से स्किन लम्बे वक़्त तक मुलायम और नर्म बनी रहती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *