हाथ पैर सुन्न होने पर अपनाईये यह घरेलु नुस्खे और उपाय।

By | March 28, 2017

हाथ पैर का सुन्नपन दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय

कभी-कभार हमारे हाथ पैर भी सुन्न हो जाते हैं, जिससे हम किसी वस्तु को छूते हैं तो हमें आभास ही नहीं हो पाता हैं। इसके अलावा आपको प्रभावित जगह पर दर्द, कमजोरी और ऐंठन भी महसूस होने लगती हैं। ज्यादातर लोगो ने इस समस्या का सामना जरूर किया ही होगा।

शरीर के अंगो का सुन्न हो जाना एक आम बात हैं। हाथ पैर का सुन्न होने की वजह लगातार हाथों-पैरो पर दबाव पड़ना, किसी ठंडी चीज़ को ज्यादा देर तक छू कर रखना, Nerves में चोट लगना, ज्यादा शराब पीने के कारण, थकान, स्मोकिंग, डायबिटीज, विटामिन या मैग्नीशियम आदि की कमी आदि माना जाता हैं।

हाथ पैर का सुन्न होना अगर कुछ मिनट के लिए होता हैं तो घबराने वाली बात नहीं हैं। लेकिन अगर आपके हाथ पैर घंटो तक सुन्न हो जाते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। यह किसी गंभीर बीमारी होने के लक्षण हैं।

हाथ पैरो का सुन्न होना दर्दनाक होता हैं, क्योंकि ऐसा होने पर आपका मन किसी काम में नहीं लगता हैं। लेकिन आप कुछ घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स को अपना कर हाथ पैर का सुन्न होना ठीक कर सकते हैं। Home remedies for Numbness in Hindi.

Loading...

हाथ पैर का सुन्नपन दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय

मैग्नीशियम वाले आहार खाए

ड्राई फ्रूट्स, हरी पत्तेदार सब्जियों, ओटमील, मक्खन, पीनट बटर, ठंडे जल की मछलियाँ, सोयाबीन, एवोकाडो, डार्क चॉकलेट, लो फैट दही, बीज आदि में मैग्नीशियम पाया जाता हैं। हाथों पैरों का सुन्न होने की वजह शरीर में मैग्नीशियम की कमी भी हो सकती हैं। आप चाहे तो रोजाना मैग्नीशियम 350 mg का supplement भी ले सकते हैं। लेकिन इसे लेने से पहले किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

हल्दी

हल्दी में रक्त संचार को बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं। इससे दर्द, सूजन आदि से भी छुटकारा मिलता हैं। एक गिलास दूध में 1 चम्मच हल्दी मिला कर आंच पर पकाए। इस हल्दी वाले दूध को पीने से आपको शरीर के सुन्नपन से आराम मिलता हैं। इसके अलावा आप हल्दी को पानी में मिला कर इसे प्रभावित जगह पर लगाये और मसाज करे, इससे भी सुन्नपन से राहत मिलती हैं।

विटामिन बी वाले आहार का सेवन करे

अगर हाथों एवं पैरों में झंझनाहट होती हैं तो अपने भोजन में विटामिन बी1, बी6 और बी12 वाले खाद्य पदार्थ शामिल करे। इन विटामिन्स की कमी की वजह से भी हाथ, पैर, उँगलियाँ, बाजू आदि सुन्न हो जाते हैं। इसलिए अपनी डाइट में अंडे, एवोकाडो, मीट, मछली, केला, ओटमील, दूध, दही, ड्राई फ्रूट्स, बीन्स, पनीर, बीज और फल आदि को शामिल करे। इसके अलावा आप विटामिन बी काम्प्लेक्स के सप्लीमेंट भी दिन में 2 बार ले सकते हैं।

गर्म पानी से सिकाई करे

हाथ पैरो के सुन्न होने पर आप उन्हें गर्म पानी की बोतल से सिंकाई करे। जिससे उन हिस्सों पर ब्लड सप्लाई बढ़ जाती हैं। जिससे मसल्स और nerves रिलैक्स फील करते हैं। एक साफ़ कपड़े को 5 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोने के बाद उसे सुन्न होने वाली जगह पर सिकाई करे। आप चाहे तो गर्म पानी से स्नान भी कर सकते हैं।

सुन्न पड़ गये अंग को ऊपर उठाये

हाथों पैरो का सुन्न होने की वजह ख़राब ब्लड सर्कुलेशन भी होता हैं। इसलिए प्रभावित हिस्से को ऊपर उठाये, जिससे वह नार्मल हो सके। इससे सुन्नपन दूर होता हैं। आप अपने प्रभावित हिस्से को तकिये पर ऊँचा करके लेट सकते हैं।

दालचीनी का प्रयोग

दालचीनी में ऐसे रसायण और न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं जो हाथो-पैरों में ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करते हैं। जानकार कहते हैं की रोजाना 2 से 4 ग्राम दालचीनी का सेवन करने से रक्त संचार तेज़ बनता हैं। इसे लेने का सबसे बढ़िया तरीका यह हैं की 1 गिलास पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाये और इसे दिन में 1 बार पिए। दूसरा उपाय यह हैं की 1 चम्मच दालचीनी और शहद को मिला कर सुबह कुछ दिनों तक इसे खाए।

मालिश करे

जब कभी भी आपके हाथ पैर सुन्न हो जाये तो उन्हें मालिश करे। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता हैं। मालिश करने के लिए आप नारियल का तेल, सरसों का तेल, ओलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कसरत

कसरत करने से शरीर का रक्त संचार सही रहता हैं और शरीर में ऑक्सीजन की सही सप्लाई होती हैं। रोजाना हाथो-पैरो की 15 मिनट की एक्सरसाइज करे। इसके अलावा हफ्ते में 5 दिन के लिए 30 मिनट तक एरोबिक कर, जिससे आप हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं।



Related posts:
Kaise badhta hain Cholesterol?
जानिए ग्लूकोमा के बारे में
मूली खाने के फायदे.
अंडे खाने के 8 बेमिसाल फायदे.
जानिए जेब में रखे पेन से स्याही क्यों निकलने लगती हैं?
ग्रीन टी के 20 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.
पानी, मिनरल्स और विटामिन्स की कमी से शरीर को क्या नुकसान होते हैं?
पिस्ता खाने के फायदे – Benefits of Pistachio in Hindi.
बहुत ज्यादा बिजी रहने वाले लोगो को ऐसे करना चाहिए अपना ब्रेकफास्ट।
लहसुन का जूस (रस) पीने के फायदे, जरूर पढ़े यह लेख।
हरे धनिये का जूस पीने के फायदे के बारे में जानिए।
दालचीनी के इस्तेमाल से मोटापे से पाए छुटकारा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *