हार्ट ब्लॉकेज को ख़त्म करना चाहते हैं तो इन चीजों को जरूर खाए।

हार्ट ब्लॉकेज को ख़त्म करना चाहते हैं तो इन चीजों को जरूर खाए।

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट ब्लॉकेज होने की सम्भावना ज्यादा रहती हैं। लेकिन अकसर यह कोलेस्ट्रॉल की वजह से ही नहीं होता हैं। कोलेस्ट्रॉल 2 प्रकार का होता है, एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल और दूसरा खराब कोलेस्ट्रॉल।

जो लोग ज्यादा तनाव लेते हैं, खराब खानपान करते हैं, कसरत नहीं करते हैं, उनके शरीर में toxins जमा होने लगते हैं। यह A.M.A धमनियों में जमा होकर उन्हें ब्लॉक कर देते हैं, इसलिए आपको कुछ घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाने की जरूरत हैं, जिससे आपका दिल आसानी के साथ काम कर सके।

अगर हार्ट की ब्लॉकेज को दूर करना चाहते हैं तो इन उपाय को जरूर अजमाए :-

अश्वगंधा का सेवन करे

अश्वगंधा ह्रदय के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी औषिधि मानी गयी हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेंट्री, एंटी-ट्यूमर, हेमोपोइथिक जैसे तत्व पाए जाते हैं। इससे टेंशन को दूर करने में मदद मिलती हैं। इसके सेवन से दिल की कोशिकाएं मजबूत बनती हैं और ह्रदय रोग होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।

लहसुन को जरूर खाए

लहसुन को खाने से शरीर से ज़हरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इससे दिल को हेल्दी रखने में मदद मिलती हैं। लहसुन को भोजन में इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती हैं।

अर्जुन के पेड़ की छाल

दिल की बीमारियाँ जैसे की आर्टरी में ब्लॉकेज, कोरोनरी हार्ट डिजीज आदि को दूर करने में अर्जुन के पेड़ की छाल काफी असरदार हैं। इसके प्रयोग से कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल में रखने में मदद मिलती हैं। यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता हैं। इसके इस्तेमाल से हार्ट ब्लॉकेज को खोलने में आसानी होती हैं। क्योंकि अर्जुन की छाल में नेचुरल ओक्सीडाईजिंग तत्व पाए जाते हैं।

लाल मिर्च पाउडर

खाने में लाल मिर्च का पाउडर इस्तेमाल करने से भी सेहत को लाभ होते हैं। इसकी सही मात्रा लेने से बंद कोशिकाओं से गन्दगी को साफ़ करने में मदद मिलती हैं, जिससे ह्रदय रोग होने की सम्भावना काफी कम हो जाती हैं।

दालचीनी

हार्ट ब्लॉकेज के उपचार में दालचीनी बहुत ही फायदेमंद हैं। यह बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल को मजबूत बनाता हैं, इसमें भी ऑक्सीडाइजिंग तत्व पाए जाते हैं। दालचीनी को नियमित रूप से लेने पर श्वास से सम्बंधित परेशानिया दूर होती हैं। इसके सेवन से दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

इलायची

इलायची न सिर्फ भोजन का स्वाद और महक बढ़ा देती हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद मसाला हैं। इसके प्रयोग से दिल की बिमारियों को दूर करने में सहायता मिलती हैं।

अलसी के बीज

अलसी के बीजो में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं जो धमनियों से A M A को निकालने में मदद करता है, जिससे दिल की हेल्दी बनाये रखने में मदद मिलती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...