हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके, घरेलु नुस्खे और उपाय।

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके, घरेलु नुस्खे और उपाय।

हीमोग्लोबिन ब्लड सेल्स में उपस्तिथ आयरन युक्त प्रोटीन होता हैं। इस प्रोटीन की वजह से बॉडी में ऑक्सीजन की सप्लाई कण्ट्रोल में रहती हैं। हीमोग्लोबिन का मुख्य काम फेफड़ो से टिश्यू तक ऑक्सीजन की सप्लाई करनी होती हैं, जिससे हमारे जीवित सेल्स सही ढंग से अपना काम कर सके। हीमोग्लोबिन हमारे बॉडी सेल्स से कार्बन डाइऑक्साइड को वापिस फेफड़ो तक लाने का काम भी करते हैं।

हेल्दी लाइफ जीने के लिए खून में हीमोग्लोबिन का लेवल सही होना जरूरी हैं। एक एडल्ट पुरुष में 14 से 18 mg हीमोग्लोबिन की मात्रा पायी जाती हैं, जबकि स्त्रियों में 12 से 16 mg हीमोग्लोबिन की मात्रा होती हैं।

जब भी हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने लगती हैं, तो आप कई सारी बिमारियों के शिकार बन जाते हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी की वजह से आपको थकान, चक्कर आना, सांस फूलना, सिरदर्द, त्वचा का रंग पीला होना, नाखून खराब होना, हार्ट बीट रेट तेज़ होना, भूख न लगने की समस्या होने लगती हैं।

अगर बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा बहुत ज्यादा कम हो गयी हैं तो आपको एनीमिया (खून की कमी) भी हो सकती हैं। हीमोग्लोबिन की कमी ज्यादातर स्त्रियों को प्रेगनेंसी और पीरियड्स के दौरान होती हैं। इसके अलावा हीमोग्लोबिन की कमी होने के अन्य कारण भी माने गये हैं। इसके अलावा आयरन की कमी यानी आयरन डेफिशियेंसी, फोलिक एसिड, विटामिन बी12 और विटामिन सी की कमी की वजह से भी शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल घटने लगता हैं।

शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल गिरने की अन्य वजहें भी हो सकती हैं, जैसे की सर्जरी के कारण शरीर से बहुत ज्यादा खून निकल जाने पर, लगातार ब्लड डोनेट करने से, बॉन मेरो की बिमारियों की वजह से, कैंसर, किडनी प्रॉब्लम्स, डायबिटीज, गठिया, पेट में अल्सर और पाचन से जुड़ी परेशानियों की वजह से भी बॉडी का हीमोग्लोबिन लेवल गिर सकता हैं।

अधिकतर मामलो में हीमोग्लोबिन की कमी, रेड ब्लड सेल्स की कमी के कारण होती हैं। हीमोग्लोबिन की कमी की वजह जानने के बाद डॉक्टर से सलाह लेकर आप निचे बताये गये घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमा सकते हैं। आइये जानते हैं हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए क्या करना चाहिए? क्या खाना चाहिए और इससे बचने का तरीका क्या हैं? हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाने के लिए नेचुरल तरीके और उपाय।

नेचुरल रूप से हीमोग्लोबिन बढ़ाने के टिप्स :-

■ कंडाली का सेवन करे

कंडाली एक जड़ी बूटी हैं जो गिरते हुए हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने का काम करती हैं। इस औषधि में विटामिन सी, विटामिन बी और कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाते हैं। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में 2 चम्मच कंडाली की सूखी पत्तियों को 10 मिनट तक डुबो कर रखे। फिर पत्तियों को पानी में से निचोड़ कर बाहर निकाल ले और कंडाली वाले पानी में एक चम्मच शहद मिला कर पीजिये। इस उपाय को दिन में 2 बार अजमाए। इससे शरीर में हुई हीमोग्लोबिन की कमी बहुत ही जल्दी दूर हो जाती हैं।

■ चुकंदर का सेवन करे

गिरते हुए हीमोग्लोबिन के लेवल को रोकने के लिए और शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने के लिए चुकन्दर का सेवन करना सबसे बढ़िया माना गया हैं। चुकंदर को खाने से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा भी बढ़ती हैं। इसमें फोलिक एसिड, फाइबर और पोटैशियम अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो हीमोग्लोबिन लेवल में इजाफा करते हैं।

■ अनार खाए

अनार आयरन और कैल्शियम के साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरा हुआ होता हैं। जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता हैं, जिससे ब्लड फ्लो भी बेहतर होता हैं। एक दुसरे आप्शन के रूप में आप सूखे अनार के बीजों के पाउडर की 2 चम्मच मात्रा को गुनगुने दूध के साथ मिला कर भी ले सकते हैं।

■ सेब खाना चाहिए

एक सेब रोजाना खा कर हेमोग्लोबिन के लेवल को नार्मल बनाये रखने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं। सेब में आयरन के साथ स्वास्थ्य के लिए जरूरी अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आप सेब खाते हैं तो शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल सही बना रहता हैं। इसलिए रोजाना एक सेब खाने की सलाह दी जाती हैं। अगर मुमकिन हो सके तो आप लाल सेब खाने की बजाये हरे सेब ही खाए। आप चाहे तो सेब के जूस में चुकंदर का जूस मिला कर भी पी सकते हैं, इसके लिए आधा कप एप्पल जूस में आधा कप चुकंदर का रस मिलाये और इसमें अदरक और निम्बू का अर्क मिला कर पिए। इससे शरीर में हुई हीमोग्लोबिन की कमी से छुटकारा मिलता हैं। इस जूस को दिन में 2 बार पीना चाहिए।

■ आयरन से भरपूर आहार का सेवन करे

आयरन की कमी की वजह से बॉडी में हीमोग्लोबिन लेवल कम होने लगता हैं। इसलिए हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। इसलिए आप बकरे का मीट, टोफू, झींगा मछली, पालक, टमाटर, मसूर की दाल, खजूर आदि का सेवन कर सकते हैं, यह आयरन के बढ़िया स्रोत हैं। इसके अलावा बादाम, कस्तूरी और शतावरी जैसी चीजों को खाने से भी आयरन की प्राप्ति होती हैं। आप चाहे तो आयरन की गोलियां भी खा सकते हैं, जिससे हीमोग्लोबिन के स्तर में वृद्धि की जा सके। अगर आप आयरन सप्लीमेंट (आयरन की गोलिया) खाने जा रहे हैं तो इसे बिना डॉक्टर की सलाह से न खाए। क्योंकि बिना डॉक्टर के परामर्श से आयरन की गोलियों को लेते रहने से बॉडी को नुकसान भी हो सकता हैं, ऐसे कई मामले बीते कुछ दिनों में सामने आये हैं।

■ ब्लैक स्ट्रैप गुड़ का सेवन करे

एनीमिया को दूर करने के लिए और गिरते हुए हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने के लिए ब्लैक स्ट्रैप गुड़ का सेवन करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना गया हैं। ब्लैकस्ट्रैप गुड़ में आयरन, फोलेट और विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके लिए आप एक छोटा चम्मच ब्लैकस्ट्रैप गुड़ और एक छोटा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक साथ मिला कर ले सकते हैं।

■ फोलिक एसिड से भरपूर फूड खाए

फोलिक एसिड जो विटामिन बी काम्प्लेक्स का हिस्सा हैं, यह मुख्य रूप से रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में जरूरी होता हैं। अगर बॉडी में फोलिक एसिड की कमी हो जाये तो परिणामस्वरूप हीमोग्लोबिन की कमी होना लाजमी हैं। ऐसे में शरीर में फोलिक एसिड की प्राप्ति के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, मुर्गे की कलेजी, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेंहू के बीज, साबुत अनाज, केला, मूंगफली, ब्रोकली आदि का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप डॉक्टर की सलाह से फोलिक एसिड के सप्लीमेंट की 200 से 400 mg की मात्रा भी ले सकते हैं।

■ विटामिन C से भरपूर आहार का सेवन करे

विटामिन सी की कमी की वजह से भी शरीर का हीमोग्लोबिन लेवल कम होने लगता हैं। इसलिए हीमोग्लोबिन लेवल को नार्मल बनाये रखने के लिए डाइट में विटामिन सी वाली चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दे की बॉडी को सही तरीके से आयरन को सोखने के लिए विटामिन सी की जरूरत पड़ती हैं। संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, अमरुद, खट्टे फल, पपीता, बेल पेपर, अंगूर, टमाटर, ब्रोकली, पालक आदि विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं, साथ ही इनमे आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। आप डॉक्टर के परामर्श से विटामिन सी के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

■ एक्सरसाइज जरूर करे

अपनी दिनचर्या में कसरत को जरूर शामिल करे। क्योंकि रोजाना एक्सरसाइज करने से आपका शरीर अपने आप ही हीमोग्लोबिन को पैदा करने लगता हैं। व्यायाम के दौरान आप अच्छी तरह से साँस ले पाते है, जिससे बॉडी एक्टिव बनती हैं। व्यायाम के जरिये अगर आप शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एरोबिक जरूर करनी चाहिए।

■ आयरन ब्लॉकर्स का सेवन न करे

अगर आपका हीमोग्लोबिन कम हो गया हैं तो आपको उन चीजों को खाने से बचना चाहिए, जो शरीर में आयरन को सोखने की शक्ति को कम करती हैं। इसलिए चाय, कॉफ़ी, शराब, कोल्डड्रिंक, बियर, कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे की डेयरी प्रोडक्ट्स या कैल्शियम की गोलिया आदि का सेवन करने से बचे।

अन्य जरूरी बातें और टिप्स :-

अपने भोजन में व्होल ग्रेन ब्रेड, अनाज और पास्ता जैसी चीजों को शामिल करे। मासिक धर्म के बाद और प्रेगनेंसी के समय आयरन से भरपूर ज्यादा चीजों का सेवन करे। लस (ग्लूटेन) युक्त चीजों का सेवन न करे। ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए दिन में 2 बार ठन्डे पानी से जरूर नहाये। अगर बॉडी का एनर्जी लेवल कम हैं तो एनर्जी ड्रिंक लेने से परहेज़ करे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके, घरेलु नुस्खे और उपाय।

  1. HindIndia

    बेहतरीन लेख … तारीफ-ए-काबिल … Share करने के लिए धन्यवाद। 🙂

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *