जानिए जानवरों और जीव-जन्तुओं के 16 मज़ेदार रोचक तथ्य।

By | November 17, 2016

जानिए जानवरों और जीव-जन्तुओं के 16 मज़ेदार रोचक तथ्य।

क्या आपको पता हैं की दुनिया में अलग-अलग जीव-जंतु सभी में कुछ न कुछ विशेष बात पाई जाती हैं। अगर आप इन रोचक तथ्यों और जानकारीयों को जब जानेंगे तो यकीन भी नहीं करेंगे की ऐसा भी होता हैं? तो चलिए जानते हैं जानवरों के बारे में कुछ रोचक (interesting) बातें और फैक्ट्स, जिन्हें शायद ही आपने कभी सूना हो।

जीव-जन्तुओ से जुड़ी गजब की रोचक जानकारी :-

1. कछुआ को सबसे ज्यादा जिन्दा रहने वाला प्राणी माना जाता हैं। कोलकाता के अलीपुर चिड़ियाघर में अद्वेता नाम के कछुए की मौत साल 2006 में हुयी थी। उस समय उस कछुए की उम्र 255 साल थी। यह कछुआ अल्डेब्रा प्रजाति का था, इसका वज़न 250 किलोग्राम था, और इस नर कछुए को भारत में अंग्रेजी साम्राज्य के संस्थापक लॉर्ड क्लाइव को गिफ्ट में मिला था।

2. हाथी पानी की महक को 5 किलोमीटर दूरी से भी सूंघ सकता हैं। हाथी के कान चाहे बड़े क्यों न दिखाई देते हों, लेकिन उसमे सुनने की शक्ति कम होती हैं। वह सुनने के लिए अपने पैरो की मदद लेते हैं। जब वह चलता हैं तो उसके कपंन से उसके दल के साथी उसे कई किलोमीटर दूर से सून लेते हैं।

यह भी पढ़े :- हाथी के बारे में 10 रोचक बातें।

Loading...

3. घोड़े कभी भी उल्टी नहीं करते हैं। घोड़े की 160 नस्लें दुनिया भर में पाई जाती हैं, जिसमें से अरबी घोड़े की नस्ल को सबसे अच्छी नस्ल माना जाता हैं। जमीन पर रहने वाले जानवरों में घोड़े की आँखे सबसे बड़ी मानी जाती हैं।

4. क्या आपको पता हैं की चाहे बिल्ली को दूध पीने में सबसे ज्यादा मज़ा आता हो, लेकिन बिल्ली के लिए दूध पीना नुकसानदेह होता हैं। क्योंकि दूध में लेक्टोज़ होते हैं जिन्हें वह पचा नहीं पाती हैं।

5. समुंदरी घोड़े के न दांत होते हैं और न ही पेट, यह ट्यूब के आकार जैसी बनी नाक से अपने शिकार को खिंच लेता हैं और इसे पचा लेता हैं। समुंदरी घोड़ा असल में घोड़ा नहीं हैं, बल्कि यह मछली हैं। घोड़े की तरह मूंह होने के कारण इसे सी हॉर्स कहा जाता हैं। सबसे रोचक बात यह हैं की नर ही बच्चों को जन्म देता हैं। क्योंकि मादा सी हॉर्स , नर सी हॉर्स की थैली में अपने अंडे डाल देती हैं। उसी थैली में 10 दिन से लेकर 6 महीने के समय में बच्चों का जन्म होता हैं।

6. बिच्छू एक ऐसा प्राणी हैं जो जीवन में सिर्फ एक बार ही बच्चे पैदा करता हैं और बच्चे पैदा करने के बाद उसकी मौत हो जाती हैं। असल में होता यह हैं की बिच्छू के बच्चे अपनी माँ की पीठ पर स्वार हो जाते हैं और अपनी भूख मिटाने के लिए उसका मांस खाने लगते हैं। जब मादा बिच्छू का शरीर उसके बच्चे खा लेते हैं तो वह मर जाती हैं और उसके बच्चे बड़े हो जाते हैं।

7. गोरिल्ला हर दिन में तकरीबन 14 घंटे तक सोता हैं। अगर किसी मनुष्य को सर्दी-जुकाम हुआ हैं, उसे गोरिल्ला से मिलने नहीं दिया जाता हैं। क्योंकि उसके संपर्क में आते ही गोरिल्ला को भी सर्दी-जुकाम हो सकता हैं।

8. कौवे किसी का चेहरा भूलते नहीं हैं। इसका मतलब यह हैं की कौवे को अगर आप पत्थर मार कर चले गये तो उसने आपको देख लिया तो अगली बार जब आप उसके सामने आयेंगे तो वह आपको तुरंत पहचान लेगा।

9. शहद की मक्खियों का मोम बहुत ही काम की चीज़ होती हैं। इसे मलहम, बाम, पोलिश, मोमबत्ती, कॉस्मेटिक उत्पाद जैसे लोशन, क्रीम और लिपस्टिक आदि बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

10. मगरमच्छ कभी भी अपनी जीभ को बाहर नहीं निकाल सकता हैं और वह अपनी जुबान को हिला भी नहीं सकता हैं और न ही कुछ चबा सकता हैं। उसके पेट का पाचन रस इतना ज्यादा शक्तिशाली होता हैं की लोहे की कील को भी पचा सकता हैं।

11. ऑस्ट्रेलिया के टाइगर बीटल को दुनिया का सबसे तेज़ दौड़ने वाले कीट के रूप में जाना जाता हैं। यह अपने शिकार का पीछा करते हुए 9 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से दौड़ सकता हैं।

12. क्या आपको पता हैं की चूहे के पास इमोशन होते हैं, जी हाँ एक चूहा दुसरे चूहे की उदासी को महसूस कर सकता हैं। वह दुसरे चूहे की उदासी को सिर्फ महसूस ही नहीं करता, बल्कि उसकी उदासी देखकर खुद भी उदास हो जाता हैं।

13. बकरी की आँखे 360 डिग्री एंगल तक देख सकती हैं। यानि की बकरी अपने चारो तरफ और अपने ऊपर की ओर भी देख सकती हैं।

14. किसी व्यक्ति को उल्लू कहने का मतलब यह होता हैं की वह व्यक्ति मुर्ख हैं। लेकिन हकीकत में उल्लू मुर्ख नहीं होता हैं। उल्लू एक ऐसा पंछी हैं जिसमे गजब की शक्तियां होती हैं। उल्लू अपनी गर्दन को घुमा कर पीछे भी देख सकता हैं। इसके अलावा उल्लू एक ऐसा पंछी हैं जो पीछे की तरफ भी उड़ सकता हैं। उसकी नज़र इंसानों से 100 गुणा तेज़ होती हैं।

यह भी पढ़े :- जानिए पंछियों के बारे में रोचक जानकारी।

15. कुत्तों में सूंघने की शक्ति मनुष्यों से 40 गुणा ज्यादा होती हैं। अगर कुत्ते को मीलों दूर छोड़ दिया जाये तो वह हवा को सूंघकर घर वापिस आ सकता हैं। वह हमारी फीलिंग को सूंघ सकता हैं, क्योंकि फीलिंग के बदलते ही व्यवहार में परिवर्तन आने लगता हैं और हमारी गंध भी बदल जाती हैं। ऐसे ही डायबिटीक अलर्ट डॉग हैं जो डायबिटिक रोगियों में इंसुलिन के गिरते लेवल को भी गंध सूंघ कर पता लगा लेते हैं।

16. जिराफ की जीभ इतनी ज्यादा लम्बी होती हैं, जिससे वह अपने कान भी साफ़ कर लेता हैं।



Related posts:
पहले इन मशहूर ब्रांड्स का नाम कुछ और था, आइए जानते हैं.
जानिए चीन के बारे में रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी.
जानिए पंछियों के बारे में रोचक जानकारी.
जिराफ़ से जुड़े रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर जानिए।
जानवरों से जुड़ी 10 रोचक जानकारी और बातें जरूर जानिए।
मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।
जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।
तरबूज के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी- Interesting Facts about Watermelon in Hindi.
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
चींटियों के बारे में क्या यह रोचक जानकारी और बातें जानते हैं?
आइये जानते हैं ऐसे गज़ब के रोचक तथ्य, जिन्हें जानने के बाद आप हैरान ही होंगे।
सैमसंग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *