बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं यह 15 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

बालों की प्रॉब्लम्स दूर करने वाले घरेलु नुस्खे और उपाय

आज की खराब लाइफस्टाइल के वजह से और प्रदूषण की समस्या से बालों की समस्याओं में बहुत ज्यादा वृद्धि हो गयी हैं। बाल आपकी सुन्दरता के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। लेकिन बालों की समस्याओं से ग्रसित होने पर एक तो आपकी खूबसूरती में कमी आती हैं, दूसरी ओर आपका सेल्फ-कॉन्फिडेंस भी कम होने लगता हैं। आज ज्यादातर लोग बालों की अनेक प्रकार की समस्याएं जैसे की बालों में डैंड्रफ होना, बालों का झड़ना या गिरना, बालों का असमय पकना या सफ़ेद होना, दो मुहें बाल होना आदि से परेशान हैं। लेकिन जो लोग प्रकृति को करीब से जानते हैं, उन लोगो को बालों से सम्बंधित समस्याएं नहीं होती हैं।

कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय, खानपान में परिवर्तन और हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाने से बालों की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं। आइये बालों की समस्याओं को दूर करने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानते हैं। Home Treatment & Home remedies for get remove hair problems in Hindi.

बालों की समस्याओं से निजात दिलाने वाले घरेलू नुस्खे और उपाय :-

1. गेंदा का फूल

गेंदे के फूल को नारियल के तेल के साथ मिला कर कुचल ले और इस तेल को नहाने से पहले बालों में लगाए। इससे सिर में हुए किसी भी तरह के इन्फेक्शन, फोड़े-फुंसियों को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं।

2. पारिजात (हरसिंगार)

पारिजात की पत्तियों और बीजो का चूर्ण तेल में मिला कर रोजाना रात को बालों की जड़ों में लगाये। इससे बाल घने बन जाते हैं।

3. सहजन

सहजन की पत्तियों को कुचल कर रस निकाले और इसे रोजाना नहाने से पहले बालों में लगाये। इससे सिर की रूसी यानि dandruff का खात्मा होता हैं। इस सहजन की पत्तियों के रस को कम से कम 1 हफ्ते तक इस्तेमाल जरूर करे। सहजन की फल्लियों को उबाल कर पल्प तैयार करे। नहाते समय इस पल्प को शैम्पू की तरह बालों में लगाये। यह पल्प बाज़ार में मौजूद किसी भी विटामिन ई युक्त शैम्पू के मुकाबले कंही ज्यादा अच्छा हैं। मॉडर्न साइंस भी सहजन में पाए जाने वाले विटामिन ई का लोहा माना हैं।

जरूर पढ़े :- सहजन के घरेलु नुस्खे और फायदे।

4. बहेड़ा

बहेड़ा के बीजो का चूर्ण नारियल या जैतून के तेल में मिला कर गुनगुना गर्म करे और इसे बालों की जड़ों की मालिश करे। ऐसा करने से बाल चमकदार बन जाते हैं। इससे बालों की जडें भी मजबूत बन जाती हैं। बालों की समस्याओं से बचने के लिए त्रिफला चूर्ण का सेवन करना भी लाभदायक होता हैं।

5. आंवला

आंवले के चूर्ण को दही में मिला कर हल्के-हल्के हाथों से सिर पर लगाए और मालिश करे। 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो ले। ऐसा करने से बाल हेल्दी बन जाते है और डैंड्रफ भी दूर हो जाता हैं।

6. मेथी

मेथी के साग को खाने से बालों की समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। मेथी के बीजों का चूर्ण बनाये और पानी के साथ मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को सिर में लगाए और करीब आधे घंटे तक इस पेस्ट को बालों में लगा रखने दे। फिर इसे पानी से धो ले। इस उपाय को अजमाने से डैंड्रफ को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं। इस उपाय को हफ्ते में 2 बार जरूर करना चाहिए।

7. तिल

तिल के तेल से बालों की मालिश करनी चाहिए। तिल के तेल में थोड़ी मात्रा में गाय का घी और अमरबेल का चूर्ण मिलाये। इसे रात को सोने से पहले बालों में लगाये। इस नुस्खे को नियमित रूप से अजमाने से बाल चमकदार होने के साथ घने बन जाते हैं।

8. कनेर

कनेर की पत्तियों को दूध में कुचल कर बालों में लगाए। इससे गंजेपन से छुटकारा मिलता हैं। साथ ही समय से पहले बालों का पकना यानि सफ़ेद होना भी रूक जाता हैं।

9. जटामांसी

नारियल के तेल में जटामांसी की जड़ को उबाले। ठंडा होने के बाद इसे एक बोतल में भर कर रख ले और रोजाना रात को सोने से पहले इस तेल से बालों की मालिश करे। इससे बालों का असमय पकना और झड़ना रूक जाता हैं।

10. शिकाकाई

शिकाकाई के बीजो को कुचल ले और एक कटोरे पानी में रात भर के लिए भिगो दे। सुबह इस पानी से बालों को धोये। यह एक नेचुरल शैम्पू की तरह काम करता हैं। जानकारों की माने तो इसके इस्तेमाल से बाल चमकदार, हेल्दी तो बनते ही हैं, दो-मुहें बालों से भी छुटकारा मिलता हैं।

11. अमरबेल

अमरबेल के पौधे को कुचल कर रस निकाले और इस रस को रोजाना सुबह एक हफ्ते तक बालों में लगाये। इससे सिर की डैंड्रफ बिलकुल ही ख़त्म हो जाएगी। इससे बालों का गिरना या झड़ना भी पूरी तरह से बंद हो जाता हैं। ऐसा कहा जाता हैं की आम के पेड़ पर चढ़ी अमरबेल को उबाल कर उस पानी से नहाने पर गंजापन दूर हो जाता हैं।

12. नीम

बालों को उम्र से पहले सफ़ेद होना और बालों के झड़ने से बचाने के लिए नीम का तेल बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। रात को सिर में नीम का तेल लगा कर सोये और सुबह सिर को पानी से धो ले। ऐसा विश्वास किया जाता हैं की नीम के बीजों से निकलने वाला यह तेल बालों में एक महीने तक लगातार लगाने से बालों का गिरना पूरी तरह से बंद हो जाता हैं। डैंड्रफ होने पर 100 ml नारियल के तेल में 20 ml नीम के बीजों का चूर्ण मिला कर, इस तेल को हफ्ते में 2 बार रात को सोने से पहले बालों में अच्छी तरह से लगाना चाहिए। इससे डैंड्रफ पूरी तरह से ख़त्म हो जाती हैं।

जरूर पढ़े :- नीम के तेल के फायदे, इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।

13. गुड़हल

गुड़हल के लाल फूलों को इकट्ठा करके कुचल ले और इन्हें नहाने से 10 मिनट पहले सिर की त्वचा में रगड़े। इससे बालों को काला बनाने में मदद मिलती हैं।

14. अरंडी

इसके बीजों से निकलने वाले तेल का इस्तेमाल बालों को काला बनाने के लिए किया जाता हैं। हफ्ते में कम से कम 2 बार अरंडी के तेल को बालों में जरूर लगाना चाहिए। रात में तेल लगाकर सुबह बालों को शैम्पू से धो ले।

15. टमाटर

पके हुए टमाटर को कुचल कर बालों में लगाये, इससे बालों की रूसी दूर हो जाएगी। नहाने से 15 मिनट पहले ऐसा करना ज्यादा कारगर माना जाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...