ब्रेस्ट कैंसर से बचने के तरीके और उपाय।

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के तरीके और उपाय

पिछले 20 वर्षो से भारत में ब्रेस्ट कैंसर होने के मामलो में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई हैं। कैंसर की किस्मो में यह एक ऐसा कैंसर बन गया हैं, जिससे औरतों की ज्यादा मौत हो रही हैं। एक अनुमान के मुताबिक हर 28 में से 1 महिला ब्रेस्ट कैंसर की शिकार बनती है। यह ब्रेस्ट कैंसर गाँवों के मुकाबले शहरों में ज्यादा तेज़ी से अपने पैर पसार रहा हैं। जहा गाँवों में हर 60 महिला पर 1 महिला को ब्रेस्ट कैंसर होने की सम्भावना होती हैं वही शहरों में 28 में से 1 हैं।

Brest Cancer se bachne ke upay aur Tips. Brest Cancer hone se bachne ke liye kya karna chahiye?

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय और तरीके बताएँगे जिन्हें अपना कर आप ब्रेस्ट कैंसर होने के खतरे से बच सकती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के तरीके और उपाय :-

1. स्तनपान करवाए :- जो महिलाएं अपने बच्चो को स्तनपान करवाती हैं यानि की उन्हें दूध पिलाती हैं तो उन महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर न होने की संभावना 5% तक कम हो जाती हैं। स्तनपान करवाना माँ और बच्चे दोनों के स्वस्थ्य स्वास्थय के लिए बहुत ही जरूरी होता हैं। इसलिए ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए माओं को अपने नवजात शिशुओं को अपना दूध जरूर पिलाना चाहिए।

2. सूरज की रोशिनी में रहे :– सूरज की रोशिनी से आपको विटामिन डी मिलता हैं। रिसर्च से यह पता चला हैं की सूरज की रोशिनी से मिलने वाला विटामिन डी एंटी-कैंसर हॉर्मोन को एक्टिवेट करता हैं, जिसकी वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

3. मोटापा दूर करे :- ब्रेस्ट कैंसर होने की मुख्य कारणों में से मोटापा यानि की जरूरत से ज्यादा वजन होना भी यह अहम वजह मानी जाती हैं। इसलिए ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचने के लिए आपको मोटापा से बचना बहुत जरूरी हैं। माना यह जाता हैं की पीरियड्स के बाद मोटापे की वजह से स्त्रियों में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना काफी बढ़ जाती हैं। इसलिए अपना वजन कण्ट्रोल में रखने की कोशिश करे, मोटापे को दूर करने से आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बच सकती हैं।

यह भी पढ़े :- पीरियड्स के दौरान क्या खाना चाहिए?

4. रोजाना कसरत करे :- रोजाना व्यायाम करने से आप ब्रेस्ट कैंसर होने से बच सकती हैं। इसके अलावा अगर आप घर का काम भी करती हैं तो यह भी आपको ब्रेस्ट कैंसर होने से बचने में मदद करता हैं क्योंकि शारीरिक एक्टिविटी करने से शरीर की चर्बी कम होती हैं, जिसकी वजह से एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोंस स्त्रावित होते हैं। फैट कोशिकाएं ही कैंसर से सम्बंधित ट्यूमर और गाँठ को बढ़ाने के लिए जिम्मेवार मानी जाती हैं।

5. पैकेज्ड फ़ूड को अवॉयड करे :- पैकेज्ड फ़ूड यानि की डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ में कुछ केमिकल कंपाउंड होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर को पैदा करने की वजह बन सकते हैं। इसलिए अच्छा यही होगा की आप डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो का सेवन करना बंद करदे या फिर इसकी मात्रा बहुत सिमित कर दे।

6. संतुलित आहार ले :- ब्रेस्ट कैंसर से बचने का सबसे अच्छा उपाय यह हैं की आप संतुलित भोजन ले, जिसमे फल और सब्जियां शामिल हो। आपको फैट और कार्बोहायड्रेट युक्त खाने वाली चीजों का सेवन बहुत कम मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि यह पाया गया हैं की जो महिलाएं फैट वाले पदार्थ ज्यादा खाती हैं उनमे ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बहुत ज्यादा रहती हैं।

7. शराब न पिए :- कई रिसर्च से यह बात पता चली हैं की शराब पीने से ब्रेस्ट कैंसर भी होता हैं। इसलिए अगर आप शराब पीती हैं तो इसका सेवन बहुत कम मात्रा में करे, कोशिश करे की आप जल्दी से जल्दी इस बुरी लत से छुटकारा पा ले और शराब पीना पूरी तरह से छोड़ दे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...