डायबिटीज को रोकने के तरीके क्या हैं?

डायबिटीज को रोकने के तरीके क्या हैं?

डायबिटीज एक जानलेवा रोग साबित हो सकता हैं। अगर आप डायबिटीज को सही समय पर नहीं रोकते हैं तो इससे आपकी मृत्यु तक भी हो सकती हैं। आज भारत में लगभग साढ़े चार करोड़ लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। मधुमेह होने की मुख्य वजह यह हैं – टेंशन, अनबैलेंस जीवनशैली, अनियमित खानपान, मोटापा, लोगो का कसरत या एक्सरसाइज न करना आदि। जिस वजह से यह बीमारी हमारे देश में बहुत ही तेज़ी के साथ बढ़ रही हैं और डायबिटीज के मरीज़ दिन प्रति दिन बढ़ रहे हैं. Aaiye jante hain Diabetes rokne ke tarike aur tips ke bare mein.

जब हमारा शरीर इन्सुलिन बनाना बंद कर देता हैं तो ब्लड सुगर लेवल बढ़ जाता हैं, साथ ही खून में कोलेस्ट्रॉल, फैट भी असामान्य हो जाते हैं और बढ़ जाते हैं। इससे मरीजों के गुर्दे, आँखे, दिमाग, दिल ख़राब होने लगते और इससे उन्हें जानलेवा बीमारियाँ भी हो जाती हैं।

डायबिटीज की वजह से पैदा होने वाली समस्याओं को रोकने के लिए कसरत, स्वास्थ्य, सफाई, सही खानपान और इन्सुलिन इंजेक्शन और कुछ दवाईयों का सेवन जो की डॉक्टर के परामर्श पर करना ही बेहतर रहेगा। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप डायबिटीज को कण्ट्रोल में रख सकते हैं, तो आइये जानते हैं मधुमेह को रोकने के लिए क्या उपाय हैं। Tips for Diabetes in Hindi.

डायबिटीज को रोकने के तरीके :-

1. ताज़े फल खाए :- फलो में नेचुरल सुगर पाया जाता हैं, फल खाने से आप अपनी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को पूरा करते हैं और साथ ही यह मधुमेह को कण्ट्रोल करने में आपकी मदद भी करते हैं।

2. हाई प्रोटीन वाले आहार खाए :- अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो आपको प्रोटीन वाले आहार खाने की जरूरत हैं, क्योंकि यह शरीर के एनर्जी लेवल को कण्ट्रोल करते हैं।

3. ग्रीन टी पीजिये :- प्रतिदिन एक कप बिना चीनी वाली ग्रीन टी पीने से शरीर की अंदरूनी सफाई होती हैं। ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट आपके ब्लड शुगर लेवल को नार्मल रखने में भी सहायता करते हैं।

4. फाइबर से भरपूर आहार खाए :- फाइबर से युक्त आहार ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करते हैं। फाइबर ब्लड में मौजूद शुगर को ज्यादा मात्रा में सोख लेता हैं और इंसुलिन को नार्मल बना कर डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में सहायक होता हैं.

5. जंक फ़ूड खाने से बचे :- डायबिटीज के रोगियों को न सिर्फ नमक, चीनी और कार्बोहायड्रेट से दूर रहने की सलाह दी जाती हैं, बल्कि उनको ट्रांस फैट से भरपूर चीज़े भी नहीं खानी चाहिए। अगर आप डायबिटीज को कण्ट्रोल में रखना चाहते हैं तो फ़ास्ट फ़ूड से दूरी बना कर रखे।

6. ढेर सारा पानी पिए :- पानी बॉडी में हाई शुगर कंटेंट को रोकने का काम करता हैं। रोजाना 2.5 लीटर पानी पीने से न सिर्फ आपका शरीर अच्छे से काम करता हैं, बल्कि इससे आपको डायबिटीज और दिल की बीमारियों को रोकने में भी सहायता मिलती हैं।

7. कोल्डड्रिंक और पैकेज जूस से दूर रहना ही बेहतर होगा :- कोला और कोलड्रिंक, पैकेज्ड जूस आदि से दूरी बनाये रखे, क्योंकि इनमे चीनी बहुत मात्रा में पाई जाती हैं जो आपके ब्लड में शुगर लेवल को बढाने में तनिक भी देर नहीं लगाते हैं। इनमें जो शुगर पाई जाती उनमे सिर्फ कैलोरीज ही पाई जाती हैं जो मधुमेह के मरीजों के लिए खतरनाक होती हैं।

8. नियमित चेक अप करवाते रहे :- शुगर के पेशेंट को रेगुलर चेक अप करवाते रहना बहुत जरूरी हैं, इससे आपको पता चलता रहेगा की आप की ब्लड शुगर लेवल में क्या बदलाव आ रहे हैं।

9. स्मोकिंग न करे :- लम्बे वक़्त तक स्मोकिंग करने से दिल की बीमारियाँ और हॉर्मोन पर असर होना शुरू हो जाता हैं। स्मोकिंग की आदत छोड़ देने से न सिर्फ आप स्वस्थ्य रहेंगे बल्कि इससे आपकी डायबिटीज भी नियंत्रित रहेगी।

10. अपने वज़न का ख्याल रखे :- अपने मोटापा को कण्ट्रोल में रखे। डायबिटीज जैसी बीमारी में भार को कण्ट्रोल में रखना बहुत ही आवश्यक हैं क्योंकि मधुमेह ज़्यादातर मोटापे की वजह से होती हैं।

11. फ्रेश सब्जियां खाया करे :- फ्रेश सब्जियों में जिंक, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और दुसरे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को अच्छी सेहत प्रदान करते हैं। हरी सब्जियां खाने से हमारा दिल और नर्वस सिस्टम भी हेल्थी रहता हैं। हरी सब्जियों के सेवन से आपके शरीर में इन्सुलिन भी आसानी से बनता हैं।

12. नमक का सेवन कम करे :- डायबिटीज को कण्ट्रोल में रखने के लिए आप नमक का कम सेवन करे। नमक आसमाटिक बैलेंस को शरीर में बनाये रखता हैं। और जब यह बैलेंस बिगड़ जाता हैं तो शरीर में हॉर्मोनल डिसऑर्डर पैदा करने लगता हैं।

13. दलिचिनी का इस्तेमाल :- दालचीनी न सिर्फ भोजन को टेस्टी बनाती हैं, बल्कि दालचीनी के सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में भी रहता हैं।

14. ट्रांस फैट से दूर रहे :- ट्रांस फैट शरीर में प्रोटीन को सोखने की क्षमता को कम करता हैं, जिसकी वजह से शरीर में इन्सुलिन की कमी पैदा हो जाती हैं। जिससे हमारा ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता हैं।

15. चीनी की मात्रा कम करे :- अपने भोजन में चीनी की मात्रा कम से कम उपयोग करे, इससे बॉडी में इंसुलिन को बैलेंस करना आसान हो जाता हैं। आपको ऐसी चीजों को खाने से बचना चाहिए जिनमे चीनी का ज्यादा इस्तेमाल किया गया हो मसलन मिठाई, टॉफी, चॉकलेट और भी कई चीज़े हैं।

यह भी पढ़े :- चीनी से होने वाले नुकसान।

16. कैल्शियम का ज्यादा सेवन करे :- अगर हम अपने खाने में कैल्शियम की ज्यादा मात्रा ले या फिर कैल्शियम के सप्लीमेंट ले तो हम काफी हद तक डायबिटीज होने की खतरे को कम कर सकते हैं।

17. लाल मांस खाने से बचे :- लाल मांस में पोलीफिनोल्स पाया जाता हैं जो की ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढाने का कार्य करता हैं। रेड मीट में हार्ड प्रोटीन पाया जाता हैं, जिसे शरीर धीरे-धीरे पचाता हैं, इसलिए रेड मीट शरीर के मेटाबोलिज्म को धीमा कर देता हैं जिससे इंसुलिन के बहाव पर असर पड़ता हैं, जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ता हैं।

18. टेंशन को दूर भगाए :- अच्छे नर्वस सिस्टम के काम करने के लिए सेरोटोनिन और ओक्सीटोसिन नाम के हॉर्मोन जिम्मेवार होते हैं। अधिक तनाव या टेंशन होने पर आपके शरीर में इंसुलिन के बहाव में फर्क पड़ता हैं। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सलाह दी जाती हैं की आप टेंशन से दूर रहे। वैसे भी टेंशन कई बीमारियों को पैदा करने का काम करती हैं। इससे न सिर्फ डायबिटीज होती हैं, बल्कि दिल के रोग, मोटापा, नपुंसकता आदि कई तरह के बीमारियों का खतरा रहता हैं। इसलिए स्ट्रेस फ्री लाइफ जीने की कोशिश करे।

आप यह भी पढ़े :- डिप्रेशन को दूर करने के तरीके और उपाय।

19. प्रतिदिन कसरत करे :- नियमित रूप से कसरत करने से आपका स्वास्थ अच्छा रहता हैं। रिसर्च हमें बताते हैं की नियमित रूप से कसरत करने से हमारा मेटाबोलिज्म भी अच्छा रहता हैं जो की डायबिटीज होने की सम्भावना को काफी हद तक कम कर देता हैं।

20. अच्छी नींद लेना हैं जरूरी :- रिसर्च से पता चला हैं की एक व्यक्ति को प्रतिदिन 7 से 8 घंटो की नींद लेनी चाहिए, इससे उनमे मधुमेह होने का खतरा उन लोगो के मुकाबले कम रहता हैं जो कम सोते हैं। इसकी वजह यह हैं की नींद दिमाग को शांत करके हॉर्मोनस को नियंत्रित रखती हैं। दूसरी ओर कम नींद लेने की वजह से हार्मोनल बैलेंस बिगड़ जाता हैं।

21. सूर्य की रोशिनी में बैठे :- रिसर्च बताते हैं की थोड़ी देर तक धुप में बैठने से आपके शरीर में विटामिन डी पैदा होता हैं। विटामिन डी आपके शरीर में नेचुरल इंसुलिन का निर्माण करता हैं। जब आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती हैं तो इंसुलिन का लेवल भी कम हो जाता हैं। डायबिटीज को नियंत्रण में रखने का यह बहुत ही आसान उपाय हैं, लेकिन आवश्यकता से अधिक सूरज की रोशिनी में रहने से आपको स्किन कैंसर भी हो सकता हैं।

22. दिल की सेहत पर ध्यान दे :- डायबिटीज की शुरुवात का सबसे पहले बुरा असर दिल पर पड़ता हैं। इसलिए डायबिटीज को चेक करने के अलावा अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी हैं।

23. कार्बोहायड्रेट से दूरी बनाये :- अगर आप अपना ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखना चाहते हैं तो पास्ता, सफ़ेद चावल, पॉपकॉर्न, राइस पफ और मैदा और मैदे से बनी चीजों से दूरी बनाये। डायबिटीज होने के समय शरीर कार्बोहायड्रेट को हजम नहीं कर पाता हैं, जिस वजह से शुगर आपके शरीर में बहुत ही तेज़ी के साथ जमा होने लगता हैं।

24. चोट से बचे या चोट लगने पर सही देखभाल करे :- डायबिटीज में आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता हैं, जिस कारण आपको लगी चोट जल्दी से ठीक नहीं होता हैं. इसलिए चोट लगने पर उसका तुरंत उपचार करे। डायबिटीज होने पर ज़ख्म आसानी से नहीं भर पाते हैं, इसलिए आपको चोट लगने से बचना चाहिए। यही वजह हैं डायबिटीज होने पर डॉक्टर भी किसी दूसरी बीमारी होने पर ऑपरेशन करने से पहले मरीज़ को पहले शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने के लिए कहते हैं, क्योंकि मधुमेह होने पर ज़ख्म और घाव जल्दी नहीं भर पाते हैं।

25. छोटे छोटे गैप में खाना खाए :- रिसर्च बताते हैं की छोटे छोटे गैप में खाना खाने से शरीर ज्यादा भोजन से ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त करता हैं और शरीर में फैट भी जमा नहीं होता हैं। जिससे इंसुलिन भी नार्मल हो जाती हैं।

26. सोया प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करे :- डायबिटीज के मरीजों के लिए सोया के उत्पाद प्रोटीन का बहुत ही अच्छा स्रोत हैं। सोया में इसोफ़्लवोनेस तत्व पाया जाता हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में माहिर हैं, जिससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता हैं।

27. कॉफ़ी :- कैफीन का सेवन करने से दिल की बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता हैं। लेकिन अगर इसकी कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाये तो हमारा ब्लड शुगर लेवल कण्ट्रोल में रहता हैं। क्योंकि कैफीन को भूख को कम करने वाला माना जाता हैं, इसके सेवन से भूख नहीं लगती हैं, जिससे आप कम खाते हैं और अनचाहा फैट शरीर में जमा नहीं हो पाता हैं।

28. लीन मीट खाए :- लीन मीट उनके लिए बहुत ही अच्छा होता हैं जो मांसाहारी हैं क्योंकि इसमें हाई प्रोटीन होता हैं जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं।

29. सिरका :- अगर आप सिरके को अपने भोजन में इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कम करने में सहायता मिलती हैं। सिरका ब्लड शुगर लेवल को कम करने में फायदेमंद हैं।

30. रेगुलर ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करवाते रहे :- एक ब्लड ग्लूकोस मॉनिटर खरीद कर घर में ही ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहे। इसमें आपके खून की कुछ बूंदों से ही ब्लड शुगर की जांच की जाती हैं, इससे आपको पता चलता रहेगा की आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ रहा हैं या नार्मल हैं। जिससे आप इसे कण्ट्रोल में रखने के लिए सही कदम उठा सकेंगे।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

2 thoughts on “डायबिटीज को रोकने के तरीके क्या हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *