क्या डाईजेस्टिव बिस्कुट सेहत के लिए फायदेमंद हैं?

क्या डाईजेस्टिव बिस्कुट सेहत के लिए फायदेमंद हैं?

डाईजेस्टिव बिस्कुट के बारे में कहा जाता हैं की यह पचने में आसान होता हैं और वजन को बढ़ने नहीं देता हैं। इसे खाने से भूख को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं। लेकिन क्या सच में डाईजेस्टिव बिस्कुट सेहत के लिए फायदेमंद हैं? आइये जानते हैं डाईजेस्टिव बिस्कुट के बारे में पूरी सच्चाई। Is Digestive Biscuits Good for health?

डाईजेस्टिव बिस्कुट में क्या-क्या पाया जाता हैं?

साबुत अनाज से बने होते हैं डाईजेस्टिव बिस्कुट

वैसे तो अलग-अलग कंपनी के डाईजेस्टिव बिस्कुट में अलग-अलग सामग्री से बने हुए होते हैं। लेकिन ज्यादातर कंपनियों के डाईजेस्टिव बिस्कुट में साबुत अनाज का इस्तेमाल होता ही हैं। इसलिए जो लोग साबुत अनाज को ज्यादा खाते है, उन्हें दिल की बीमारियाँ होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं। इससे वजन भी कण्ट्रोल में रहता हैं। इसलिए साबुत अनाज से बनाये गये डाईजेस्टिव बिस्कुट को जरूर खाना चाहिए।

फाइबर की कमी पूरा करे

वैसे तो इन्हें फाइबर का बढ़िया स्रोत तो नहीं कहा जा सकता हैं, लेकिन कुछ हद तक यह आपके शरीर के लिए जरूरी फाइबर की कमी को पूरा तो करते ही हैं। इनमे भी फाइबर पाया जाता हैं, इसलिए इस बिस्कुट को खाने से वजन नहीं बढ़ता हैं और कब्ज़ दूर करने में आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- फाइबर किन चीजों में सबसे  ज्यादा पाया जाता हैं? 

सोडियम की कम मात्रा

2 डाईजेस्टिव बिस्कुट में 160 मिग्रा सोडियम होता हैं। वैसे तो यह बहुत कम मात्रा तो नहीं हैं, लेकिन अन्य फ़ूड के मुकाबले काफी कम हैं। सोडियम की मात्रा ज्यादा होने से ब्लड प्रेशर का खतरा ज्यादा रहता हैं। इससे हार्ट अटैक आने का ख़तरा भी बढ़ जाता हैं, इसलिए हम यह कह सकते हैं की दिल के मरीज़ आम बिस्कुट की तुलना में डाईजेस्टिव बिस्कुट खा सकते हैं।

पोषक तत्व की मात्रा

2 डाईजेस्टिव बिस्कुट में 19 ग्राम कार्बोहायड्रेट, 5 ग्राम शुगर, 140 कैलोरी, 2 ग्राम प्रोटीन, 1 ग्राम फाइबर और 160 मिलीग्राम सोडियम की मात्रा होती हैं। डाईजेस्टिव बिस्कुट में विटामिन और मिनरल्स नही होते हैं। कई रिसर्च यह भी बताते हैं की कुछ डाईजेस्टिव बिस्कुट में फैट और शुगर भी ज्यादा होते हैं। इसलिए इन्हें ज्यादा नहीं खाना चाहिए।

सारांश :- डाईजेस्टिव बिस्कुट आम बिस्कुट के मुकाबले सेहत के लिए अच्छे तो हैं। लेकिन इन्हें फिर भी ज्यादा मात्रा में नही खाना चाहिए। वैसे दिन भर में 2 से 4 डाइजेस्टिव बिस्कुट खाने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *