Emoji के बारे में 20 मजेदार रोचक तथ्य और जानकारी।

By | September 12, 2017

Emoji के बारे में मजेदार रोचक तथ्य और जानकारी।

आज के लेख में हम Emoji के बारे में ऐसे गज़ब के रोचक तथ्य और जानकारी आपको बताएँगे, जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। Interesting Facts about Emoji In Hindi.

आज 21वीं सदी इन्टरनेट का युग हैं। इस युग में सोशल मीडिया साइट्स हमारी जिंदगी का अहम् हिस्सा बन चुकी हैं। और हर दिन करोड़ो लोग सोशल मीडिया पर Emoji का इस्तेमाल करते ही हैं। आज बिना emoji के सोशल मीडिया बेकार नज़र आता हैं। शायद ही दुनिया का कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने कभी भी Facebook, Twitter या अन्य Social Media Websites पर चैटिंग या मैसेजिंग के दौरान इन खूबसूरत emoji का इस्तेमाल नहीं किया हो। Emojis आज इन्टरनेट की दुनिया की एक उभरती हुई नयी भाषा बन गयी हैं, जिससे सामने वाले व्यक्ति के हाव-भाव के बारे में पता चल जाता हैं। इनके जरिये आप अपनी फीलिंग्स को दुसरे व्यक्ति के सामने बिना कुछ मेसेज लिखे प्रगट कर सकते हैं। आइये जानते हैं emoji के बारे में दिलचस्प मजेदार रोचक जानकारी और तथ्य।

Emoji के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य :-

1. emoji का निर्माण सन 1999 में जापान में हुआ था। इसे 27 वर्षीय जापानी डिज़ाइनर Shigetaka Kurita ने बनाया था। शिगेताका कुरिता उस समय जापानी सेलफोन कम्पनी NTT DoCoMo में काम करते थे। उन्होंने emoji का निर्माण इसी कंपनी के मोबाइल में इस्तेमाल करने के लिए ही बनाया था।

Shigetaka Kurita

Shigetaka Kurita photo

2. Emoji शब्द का अर्थ emotion नहीं हैं, बल्कि यह एक जापानी शब्द हैं जो e+moji से मिलकर बना हैं। जापानी में ‘e’ का मतलब picture हैं और ‘moji’ का मतलब Character से हैं।

Loading...

3. Kurita ने सबसे पहले ब्लैक & वाइट 12X12 pixel के 176 emoji करैक्टर को अपनी टीम के साथ मिलकर बनाया था। emoji बनाने के आईडिया को उस समय Panasonic और Fujitsu जैसी बड़ी कम्पनियों ने जमकर मज़ाक उड़ाया।

4. Emoji को जापान के बाजारों से निकाल कर अमेरिका में ले जाने का श्रेय Apple कम्पनी को जाता हैं। एप्पल ने सन 2007 में जब अपना iPhone लॉन्च किया तो इसमें Pre-loaded, emoji कीबोर्ड था। लेकीन इन फ़ोन में यह emoji कीबोर्ड Hidden किया गया था, लेकिन iPhone के उपयोगकर्ता सेटिंग करके इसे अनलॉक कर सकते थे।

5. दुनिया भर में emoji का इस्तेमाल का बढ़ावा देने का श्रेय Apple कम्पनी को ही देना चाहिए। क्योंकि साल 2007 में जब एप्पल ने अपने iPhone में emoji कीबोर्ड का इस्तेमाल किया तो यह एक hidden फीचर था। लेकिन सन 2011 में iOS 5 में एप्पल emoji को अधिकारिक रूप से सपोर्ट करने लगा। जिसके बाद पूरी दुनिया के लिए इमोजी available हो गया। फिर साल 2013 में एंड्राइड ने भी इमोजी को अपना लिया।

6. जब आप iMac, iPhone या एंड्राइड मोबाइल पर या फिर किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर, emoji का इस्तेमाल करते हैं तो यह सभी जगह दिखाई देगी। emoji सभी प्लेटफार्म और सॉफ्टवेयर पर उपलब्ध हैं, इसके लिए नॉन-प्रॉफिट ग्रुप Unicode Consortium और the Unicode Standard को धन्यवाद देना चाहिए। जिन्होंने emoji को यूनिकोड में परिवर्तित कर दिया, जिसकी वजह से यह सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर सभी लोगो को आसानी से दिखाई दे पाती हैं।

7. जून 2017 तक Unicode standard के रूप में 2666 emoji मौजूद हैं।

8. Emojipedia.org एक ऐसी वेबसाइट हैं, जहाँ पर आपको हर प्रकार की emoji मिल जाएगी।

9. समय के बीतने के साथ ही emoji में कई सारी वैरायटी भी आने लगी। सन 2012 में एप्पल ने ऐसी emoji को प्रस्तुत किया जिसमे Gay और Lesbian कपल अपने हाथों को एक साथ पकड़े हुए थे। सन 2014 में सबसे पहला African-American emoji करैक्टर को प्रस्तुत किया गया। साल 2015 में एप्पल ने ऐसी emoji बनायी जिसमे स्किन टोन का रंग अलग-अलग चुन सकते थे।

10. आपको जानकर हैरानी होगी की दुनियाभर में रोजाना 6 बिलियन यानि 600 करोड़ emoji को सोशल मीडिया साइट्स पर चैटिंग, मैसेजिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं।

11. 17 जुलाई 2014 को दुनिया का सबसे पहला emoji दिवस मनाया गया। World emoji day को emojipedia.org के फाउंडर Jeremy Burge ने सबसे पहले मनाया था। Jeremy Burge, Unicode’s Committee के सदस्य भी हैं। वे एक ऑस्ट्रेलियाई हैं जो फिलहाल इंग्लैंड में रह रहे हैं। उन्होंने साल 2014 में 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे के रूप में मनाने की शुरुवात की। अभी तक यानी 2017 तक 4 emoji डे मनाये जा चुके हैं। 17 जुलाई को वर्ल्ड emoji डे मनाने का फैसला इसलिए किया गया क्योंकि 17 जुलाई को ही एप्पल कंपनी ने अपने iPhone में emoji कैलंडर को लॉन्च किया था।

world emoji day celebrated on 17 July

12. एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग सोशल मीडिया पर चैट के समय emoji का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उनके दिमाग में सेक्स करने की इच्छा ज्यादा होती हैं। यानी की जो लोग मेसेज के दौरान emoji का इस्तेमाल ज्यादा बार करते हैं, वे लोग बहुत ज्यादा कामुक होते हैं। जबकि चैटिंग के दौरान emoji का इस्तेमाल न करने वाले लोग या फिर इसका बहुत कम इस्तेमाल करने वाले लोग उतने ज्यादा कामुक नहीं होते हैं। पता नहीं यह बात कितनी सच हैं। लेकिन क्या आप भी फेसबुक पर चैटिंग के दौरान emoji का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं? तो आप खुद ही समझ जाये की इस बात में कितनी सच्चाई हैं।

13. Face with the Tears of Joy सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली emoji हैं। यानी की आँखों में आँसू लिए हसता हुआ emoji फेसबुक और सोशल साइट्स पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। Tears of Joy की emoji को रोजाना 1 बिलियन (100 करोड़) बार इस्तेमाल किया जाता हैं। इस emoji को एक सिंगल लाइन में 2 बार से भी ज्यादा बार इस्तेमाल किया जाता हैं, जबकि अन्य emoji का सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल होता हैं।

Tears of Joy emoji

 

इसके अलावा सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली इमोजी में दिल की आँखें वाली emoji का दूसरा नंबर आता हैं।

Top 10 Emoji used in World

14. Emoji शब्द को साल 2013 में Oxford English Dictionary में शामिल किया गया था। इसी साल ही ‘Selfie’ और ‘Phablet’ जैसे शब्द भी ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल हुए थे।

15. हर साल नए नए emoji करैक्टर बनाये जाते हैं। इसी साल 2017 में 69 नए emoji को शामिल किया गया हैं। जबकि पिछले साल 2016 में 72 नए इमोजी का निर्माण किया गया था।

2017 New Emojis

2017 New Emoji

16. emoji एक नयी भाषा के रूप में दुनिया में बहुत की तेज़ी के साथ प्रचलित हो रही हैं। साल 2016 के आंकड़ो की बात करे तो इसके इस्तेमाल में 775% से भी ज्यादा की वृद्धि पायी गयी।

17. क्या आपको पता हैं emoji आपको जेल की हवा भी खिला सकता हैं। फ्रांस के 22 साल के एक युवा को 3 महीने की जेल कारावास की सजा सुनाई गयी थी। उस लड़के का जुर्म यह था की उसने अपनी गर्लफ्रेंड को पिस्तौल वाली emoji सेंड की थी। फ्रेंच court ने यह माना की इस प्रकार की इमोजी भेजने का मतलब जान से मार देने की धमकी हैं। जिसके चलते उस युवा लड़के को 3 महीने की सजा सुनाई गयी।

18. क्या आपको पता हैं की एक ही emoji का मतलब विभिन्न विभिन्न लोगो के लिए अलग होता हैं। कहने का मतलब यह हैं की जब आप किसी व्यक्ति को कोई इमोजी सेंड करते हैं तो सामने वाला व्यक्ति उस emoji से निकलने वाला सही मतलब जान ही नहीं पाता हैं। सिर्फ 4.5% emoji ऐसी हैं, जिनका सही मतलब प्रत्येक व्यक्ति जानता हैं। जबकि 25% emoji ऐसी हैं जिनके मतलब अलग-अलग प्रकार के लोग अपने अनुसार लगाते हैं, वे अपनी समझ के अनुसार ही emoji को पॉजिटिव, नेगेटिव या न्यूट्रल सन्देश देने वाला मान लेते हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि अलग-अलग मोबाइल, कंप्यूटर, डिवाइस, सोशल नेटवर्क साईट पर एक ही emoji अलग-अलग तरीके से दिखाई देती हैं, जिसके चलते कंफ्यूजन होना तो स्वभाविक हैं।

Same emoji in Different Devices show

19. क्या आपको पता हैं Emoji शब्द का बहुबचन क्या हैं? शायद आप कहेंगे की Emojis. जी हाँ आप emoji को इंग्लिश में बहुबचन के रूप में emojis कह सकते हैं। जबकि जापानी भाषा में emoji का बहुबचन emoji ही हैं।

20. emoji का सबसे ज्यादा इस्तेमाल युवा लोग करते हैं। ट्विटर पर 86% से ज्यादा इमोजी का इस्तेमाल करने वाले लोगो की उम्र 24 साल से कम हैं। जबकि ट्विटर पर इमोजी का इस्तेमाल करने वाले 57% उपयोगकर्ता महिलाएं हैं।



Related posts:
मेंढक के बारे में रोचक जानकारी.
जानिए बिल्ली के बारे में 15 रोचक बातें.
पहले इन मशहूर ब्रांड्स का नाम कुछ और था, आइए जानते हैं.
जानिए याहू की ऐसी 7 गलतियां जिससे वह इन्टरनेट की दुनिया पर पिछड़ गया.
सूरज के बारे में 21 रोचक जानकारी जरूर पढ़े.
जिराफ़ से जुड़े रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर जानिए।
Apple कम्पनी से जुड़े रोचक तथ्य, शायद ही आपको पता हो?
जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।
शुतुरमुर्ग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
25 मजेदार रोचक तथ्य जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो।
सब्जियों के राजा आलू के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
जर्मनी के बारे में 39 रोचक, मजेदार एवं ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *