फेफड़ो को हेल्दी रखने वाले सर्वोतम आहार।

फेफड़ो को हेल्दी रखने वाले सर्वोतम आहार।

हम सभी को जीने के लिए सांस लेना पड़ता हैं। सांस लेने के लिए फेफड़े हमारी मदद करते हैं। फेफड़े शरीर को ऑक्सीजन देते हैं और शरीर से कार्बनडाईऑक्साइड को बाहर निकालने में सहायता करते हैं। तो हमें अपने फेफड़ो को स्वस्थ्य रखना बहुत ही जरूरी होता हैं। Fefdo ko heathy rakhne ke liye kya khaye?

फेफड़े नाक के द्वारा ली गयी हवा को शुद्ध करने का काम भी करते हैं। फिर वह शुद्ध ऑक्सीजन फेफड़ो से दिल तक पहुचता हैं और फिर दिल से पुरे शरीर में खून का संचार होता हैं। अगर हमारे फेफड़े सही तरह से काम नहीं करते हैं तो दूषित हवा में मौजूद बैक्टीरिया दिल तक पहुच जायेंगे और हमारे दिल को नुकसान पंहुचा सकेंगे।

फेफड़ो के स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हैं, आज हम आपको ऐसे खाने वाली चीजों के बारे में बताएँगे जिन्हें खा कर आपके फेफड़े सेहतमंद बनेंगे। Fefdo ke liye best food kaun se hain? Lung’s Best food list in Hindi. फेफड़ो को नुकसान होने से बचाने के लिए इन फ़ूड को जरूर खाए।

फेफड़ो को हेल्दी रखने वाले सर्वोतम आहार।

1. लहसुन का इस्तेमाल करे :- लहसुन में एलीसिन नाम का तत्व हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं। लहसुन में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट फेफड़ो को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से बचाते हैं। साथ ही लहसुन का सेवन करने से फेफड़ो के इन्फेक्शन और सुजन से छुटकारा मिलता हैं। दमा और टी.बी. के मरीजों को अपने भोजन में लहसुन का सेवन जरूर करना चाहीये।

2. हल्दी हैं फायदेमंद :- हल्दी में पाए जाने वाला कुरकुमिन नाम का तत्व फेफड़ो को कैंसर होने से बचाता हैं। यह फेफड़ो की सुजन को कम करता हैं और अस्थमा के मरीजों के लिए बेहद ही फायदेमंद हैं।

3. खूब पानी पिए :- पानी पीने से आपके फेफड़े हाइड्रेट रहते हैं और यह फेफड़ो समेत शरीर के हर अंग के लिए खून का संचार को बढ़ाता हैं। पानी शरीर और फेफड़ो से गन्दगी को बाहर निकालने में भी मदद करता हैं।

यह भी पढ़े :- सत्तू खाने के फायदे।

4. अनार :- एक अनार सौ बीमार आपने यह कहावत सुनी होगी। यानि की अनार कई बीमारियों का इलाज हैं। अनार फेफड़ो से विषैले तत्वों को बाहर निकालता हैं और रक्त संचार को भी बढ़ाने का कार्य करता हैं। अनार में एंटी-ऑक्सीडेंटस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कैंसर होने से बचाते हैं।

5. बेरी :– हर तरह की बेरी आपके अच्छे स्वास्थ्य और फेफड़ो को सेहतमंद बनाये रखने में मददगार होती हैं, चाहे आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और जामुन का सेवन करे। इन बेरीज में फ्लावोनॉयड, फैरोटीनॉयड व लुतिन, जीजांतिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट आपको कैंसर से लड़ने और बचने के लिए फेफड़ो से कार्सिनोजन को ख़त्म करते हैं और फेफड़ो के इन्फेक्शन को दूर करते हैं।

6. हरी पत्तेदार सब्जियां :- हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकालने में सहायता करते हैं। फेफड़ो की सफाई के लिए आप ब्रोक्कोली, गोभी, पालक, पत्ता गोभी आदि सब्जियों को जरूर खाए। आप इन्हें सलाद या सब्जी के रूप में किसी भी तरह से खा सकते हैं।

7. कैरोटीनोइड्स वाले फ़ूड खाए :- फेफड़ो को तंदरुस्त बनाये रखने के लिए कैरोटीनोइड्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट फेफड़ो को कैंसर होने से बचाते हैं और दमा के रोगियों को दमा के दौरे पड़ने से बचाते हैं। कैरोटीनोइड की सप्लाई के लिए आप गाजर, टमाटर, चुकंदर, शकरकंद और हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करे।

8. सेब खाए :- “रोजाना एक सेब खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ।“ सच में यह चमत्कारी फल आपको फेफड़ो से कैंसर से बचाता हैं। सेब में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंटस, फ्लोवोनोइड्स और विटामिन्स आपके फेफड़ो को सेहतमंद बनाते हैं। सेब हर बीमारी का इलाज माना गया हैं।

9. सी फ़ूड खाए :- सी फ़ूड जैसे की मछली, टूना फिश, सामन फिश, केकड़े, झींगा आदि में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड सिर्फ फेफड़ो के लिए ही नहीं बल्कि हमारे पुरे शरीर को सेहतमंद बनाये रखने में मदद करता हैं। इसके अलावा अस्थमा के मरीजों को ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर आहार का सेवन करने से उन्हें सांस लेने में होने वाली तखलीफ़ और घबराहट से आराम मिलता हैं। इसलिए फेफड़ो के लिए समुंदरी भोजन सबसे अच्छा माना गया हैं। वैसे आप ओमेगा-3 की पूर्ति के लिए सूखे मेवे और अलसी का भी उपयोग कर सकते हैं। खास करके अखरोट में ओमेगा-3 बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। फेफड़ो को स्वस्थ्य रखने के लिए आप इन्हें जरूर खाए।

10. अंगूर खाए :- फेफड़ो को हेल्दी बनाने के लिए अंगूर का सेवन करे। अंगूर में फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंटस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपको स्वस्थ्य बनाये रखते हैं।

यह भी पढ़े :- बालो की समस्याओं को दूर करने के घरेलु नुस्खे।

11. विटामिन सी वाले फल खाए :- फेफड़ो को स्वस्थ्य रखने के लिए खट्टे फलो का सेवन करे। क्योंकि खट्टे फलो में विटामिन सी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। विटामिन सी को एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट माना गया हैं। यह एंटी-ऑक्सीडेंट सांस लेते वक़्त शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन की की सप्लाई करते हैं। निम्बू, संतरा, कीवी, अंगूर, अनानास, आम, स्ट्रॉबेरी और टमाटर जैसे खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं। अपने फेफड़ो से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकालने के लिए इन फलो का सेवन जरूर करे।

12. मैग्नीशियम वाले आहार खाए ;- मैग्नीशियम फेफड़ो को ऑक्सीजन ग्रहण करने की शक्ति को बढ़ाता हैं। इसलिए अस्थमा और फेफड़ो के कैंसर से पीड़ित रोगियों को अपने भोजन में मैग्नीशियम की मात्रा को बढ़ाना चाहिए। मैग्नीशियम केला, मछली, ड्राई फ्रूट्स, एवोकैडो और बीन्स में अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं।

13. फोलेट वाले आहार खाए :- फोलेट हमारे शरीर में जा कर फोलिक एसिड में परिवर्तित हो जाता हैं। फोलेट हमारे फेफड़ो में कैंसर पैदा करने वाले तत्व को ख़त्म करता हैं और फेफड़ो को कैंसर होने से बचाता हैं। ब्रोकोली, शतावरी, मसूर की दाल, पालक, चुकंदर, गाजर आदि में फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

14. अदरक का इस्तेमाल करे ;- अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण फेफड़ो को पोल्यूशन से बचाते हैं। अदरक का सेवन करने से आप सांस से सम्बंधित बीमारियों से बचे रह सकते हैं। अदरक के गुणों का फायदा उठाने के लिए आप इसे अपने भोजन में या फिर अदरक की चाय बनाकर इस्तेमाल करे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “फेफड़ो को हेल्दी रखने वाले सर्वोतम आहार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *