गन्ने का रस (जूस) पीने के 12 फायदे जानिए.

गन्ने का रस पीने के फायदे

गन्ना जूस पीने के फायदे जानकर आप गन्ने का रस जरूर पियेंगे। Benefits of Sugarcane Juice In Hindi। अगर आपको बहुत ज़्यादा प्यास लगी हैं और थकान महसूस हो रही हो तो बस एक ग्लास गन्ने का जूस पी लीजिए, काफ़ी आराम मिलेगा आपको। गन्ने के रस में कई औषधीय गुण होते हैं। जो आपको कई बीमारियो से बचाते हैं। इसको पीने से गंभीर बीमारियो में आराम मिलता हैं।

Aaj hum janenge ki Ganne ka ras (Juice) peene se hame kya fayde hote hain. Ganna Ras peene ke labh. Benefits of Sugarcane Juice in Hindi.

इसमे काफ़ी मात्रा में कैल्शियम, क्रोमियम, कोबॉल्ट, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, पोटैशियम और ज़िंक जैसे मिनरल्स होते हैं। इसके साथ ही इसमे विटामिन ए, सी, बी1, बी2, बी3, बी4, बी5, बी6, आयरन, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंटऔर फाइबर अच्छी मात्रा में होते हैं। इसे पीने से आपके शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं जो खून के बहाव को सही रखते हैं।

गन्ने के रस में नेचुरल शुगर होता हैं जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाता हैं और यह पानी की कमी को भी पूरा करता हैं। इसको पीने के तुरंत बाद आप खुद को तरो ताज़ा और एनर्जेटिक फील करते हैं। आइए जानते हैं गन्ने का रस (जूस) पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

गन्ने का रस (जूस) पीने के फायदे :-

1. इन्स्टेंट एनर्जी देता हैं :- गन्ने के रस में नेचुरल शुगर होती हैं जो शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाती हैं और यह पानी की कमी को भी पूरा करता हैं। अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं तो गन्ना रस पीने के बाद आप खुद को फ्रेश फील करेंगे।

2. कैंसर से बचाव :- गन्ने के जूस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नीशियम की मात्रा इसके स्वाद को खारा करती हैं, इस रस में मौज़ूद यह तत्व हमे कैंसर से बचाते हैं। गन्ने का रस कई तरह के कैंसर से लड़ने में मददगार हैं। प्रॉस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में यह कारगर माना जाता हैं।

3. सर्दी-जुकाम सही करे :- अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या हैं तो गन्ने का रस काफ़ी लाभकारी हो सकता हैं। इसमे मौज़ूद तत्व आपको तुरंत आराम देंगे बसरते आप बिना बर्फ वाला गन्ने का जूस पीते हैं तो।

4. स्किन ग्लोयिंग बनाए :- गन्ने के रस में alpha hydroxy acid (AHAs) पदार्थ होता हैं, जो स्किन से रिलेटेड प्रॉब्लम्स को दूर करता हैं और इसमे कसाव लेकर आता हैं। मुहांसों से भी राहत पहुचाता हैं। त्वचा के दाग-धब्बे कम करता हैं। स्किन को नमी प्रदान करता हैं और झुर्रियो को कम करता हैं। गन्ने का रस स्किन पर लगाए और सूखने के बाद पानी से धो ले। बस इतना करने भर से ही आपकी स्किन खिली-खिली और साफ नज़र आने लगेगी।

5. पिंपल्स से निजात दिलाए :- अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं तो गन्ना का रस काफ़ी फायदेमंद साबित हो सकता हैं। इसे पीने से त्वचा को alpha hydroxy acid मिलता हैं। इससे मुहांसे नही होते हैं।

6. दिल से सम्बंधित बीमारियो से बचाए :- गन्ने के रस में दिल की बीमारियो से राहत दिलाने वाला गुण होता हैं। गन्ने का रस शरीर से कोलेस्टरॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम करता हैं। इस तरह यह धमनियो में फैट को जमने नही देता और हार्ट और बॉडी पार्ट्स के बीच खून का बहाव अच्छा रहता हैं।

यह भी पढ़े :- दिल का दौरा पड़ने से बचने के तरीके।

7. पाचन को ठीक रखता हैं :- गन्ने के जूस में पोटैशियम ज़्यादा पाया जाता हैं, जिस वजह से यह पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। यह रस पाचन सही रखने के साथ-साथ पेट के इन्फेक्शन होने से भी बचाता हैं। गन्ने का रस क़ब्ज़ की समस्या भी दूर करता हैं।

8. डायबिटीज का इलाज :- गन्ना स्वाद में मीठा और नेचुरल शुगर से भरपूर होता हैं। इसमे कम गलाईसेमिक इंडेक्स की वजह से यह मधुमेह के रोगियो के लिए अच्छा होता हैं। इसमे ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड ग्लूकोज लेवल को बैलेंस कर के रखता हैं। जिससे आपको मधुमेह की समस्या से आराम मिलता हैं।

यह भी पढ़े :- डायबिटीज को रोकने के आसान तरीके।

9. किडनी के लिए फायदेमंद :- गन्ने के रस में काफ़ी मात्रा में प्रोटीन होता हैं। जो आपकी किडनी में इन्फेक्शन, यूरिन इन्फेक्शन, एसिडिटी जैसी प्रॉब्लम्स से निजात दिलाता हैं। अगर आपको भी कभी यह समस्या हो जाती हैं तो गन्ने के जूस में नींबू और नारियल पानी मिला कर पीने से आराम मिलता हैं।

10. वज़न कम करने में मददगार :- गन्ने का रस बॉडी में नेचुरल शुगर पहुचा कर और खराब कोलेस्टरॉल को कम करके आपका वज़न कम करने में मददगार होता हैं। इस रस में घुलनशील फाइबर होने की वजह से वजन कंट्रोल में रहता हैं। जिससे आपका वजन नही बढ़ता हैं।

11. पीलिया में फायदेमंद :- गन्ने का रस में मौज़ूद तत्व आपको पीलिया से भी बचाते हैं। अगर आपको पीलिया हो गया हो तो एक ग्लास गन्ने का रस में नींबू का रस मिला कर पिए। आपको जल्दी लाभ होगा।

12. हड्डिया मजबूत करे :- गन्ने का जूस पीने से दाँत और हड्डिया मजबूत बनती हैं। क्योंकि इसमे कैल्शियम बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। कैल्शियम हड्डियो और दांतो को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं।

थकान से भरे दिन में एक ग्लास गन्ने का रस मिल जाए तो क्या बात हैं, आपको स्वाद भरी ताज़गी मिल जाती हैं। तो आपने जाना गन्ना रस पीने के क्या फायदे होते हैं। गन्ने का रस बहुत ही गुणकारी और हेल्दी ड्रिंक हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तिलक लगाने के फायदे.
जानिए फ़ास्ट फ़ूड के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य.
अच्छी नींद के लिए 10 जरूरी टिप्स जरूर पढ़े...
बढ़ती उम्र और गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम क्यों जरूरी हैं?
आंवला के घरेलु नुस्खे और उपाय और उससे होने वाले फायदे।
फाइबर सबसे ज्यादा खाने वाली कौन सी चीजों में पाया जाता हैं?
हार्ट ब्लॉकेज को ख़त्म करना चाहते हैं तो इन चीजों को जरूर खाए।
क्या डाईजेस्टिव बिस्कुट सेहत के लिए फायदेमंद हैं?
नमस्ते करने से सेहत को होने वाले बेहतरीन फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *