गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं यह फ़ूड।

गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं यह फ़ूड।

गर्मियों के दिनों में शरीर में सुस्ती और आलस ज्यादा होने लगती हैं। गर्मियों के मौसम में आपको ऐसे आहार लेने की जरूरत हैं, जिनसे न सिर्फ गर्मी से राहत मिल सके, बल्कि शरीर की चुस्ती-दुरुस्ती भी बरकरार रहे। आज के लेख में हम ऐसे फ़ूड के बारे में जानेंगे जो गर्मियों के दिनों में बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। जिससे न सिर्फ गर्मी से आराम मिलता हैं, बल्कि शरीर हमेशा फ्रेश बना रहता हैं और थकान भी कम होती हैं।

गर्मियों के दिनों में शरीर को हाइड्रेट रखने वाले फ़ूड :-

1) मूली :- मूली पानी से भरपूर होती हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिसके कारण यह आपको लम्बे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करती हैं। मूली खाने से न सिर्फ शरीर में नमी बरकरार रहता हैं, बल्कि इससे कई सारी बीमारियाँ भी दूर हो जाती हैं। यह बहुत ही रसीला होता हैं, इसे आप कच्चा ही खाए। मूली को सलाद पत्ता, कटे हुए गाजर, मटर आदि के साथ मिला कर सलाद के रूप में या फिर सैंडविच के रूप में आप खा सकते हैं।

2) टमाटर :- टमाटर में पानी की मात्रा ज्यादा पायी जाती हैं, जिससे आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती हैं। टमाटर शरीर को पोषण प्रदान करता हैं। इसमें लाइकोपीन नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं, जो चेहरे की बारीक रेखाओं और झुर्रियों को ख़त्म करने का काम करता हैं। इसके अलावा टमाटर के सेवन से स्किन ग्लो करने लगती हैं और चेहरा बेदाग़ बनता हैं।

3) पानी :- पानी गर्मियों के दिनों में सबसे अच्छा दोस्त हैं। आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करे। डिहाइड्रेशन होने पर सुस्ती की समस्या होने लगती हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो एक व्यक्ति को कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

4) स्ट्रॉबेरी :- गर्मियों के दिनों में स्ट्रॉबेरी जरूर खाना चाहिए। इसमें नेचुरल स्वीटनेस होती हैं जो विशेष रूप से आपके शरीर को अंदरूनी पोषण देता हैं। गर्मियों के मौसम में शरीर को हाइड्रेट रखने और बिमारियों से बचाने के लिए स्ट्रॉबेरी का सेवन जरूर करे।

5) खरबूजा :- खरबूजा बहुत ही लाभदायक फल हैं। गर्मियों के दिनों में यह आपको बाजारों में आसानी से मिल जाता हैं। खरबूजे का एक चौथाई हिस्सा आपकी दैनिक विटामिन ए और विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता हैं और आपके भोजन में मात्र 50 कैलोरी ही add होती हैं।

6) सलाद पत्ता :- सलाद पत्ता फाइबर का बढ़िया स्रोत माना जाता हैं। इसके अलावा जब भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करना हो तो यह विशेष रूप से अच्छा माना जाता हैं। क्योंकि इसमें खीरे के जितना पानी होता हैं। आप बिना किसी परेशानी के जितना चाहे उतना मर्ज़ी, सलाद के पत्तों को खा सकते हैं। यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करके आपको चुस्त एवं दुरुस्त बना देता हैं। सलाद पत्ते से स्वास्थय लाभ उठाने के लिए आप चाहे तो इसे सैंडविच में मिला कर खा सकते हैं।

7) फूल गोभी :- गर्मियों के दिनों में सुस्ती और उदासी भरे वातावरण से बाहर निकलने में फूल गोभी काफी ज्यादा मददगार होती हैं। फूल गोभी में 93% तक पानी पाया जाता हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में आपकी सहायता करते हैं। इसके अलावा फूल गोभी को खाने से शरीर के कई सारे रोग भी दूर हो जाते हैं।

8) खीरा :- वैसे तो गर्मियों के दिनों में प्यास बुझाने के लिए पानी से बेहतर और कुछ नहीं हैं। लेकिन कुछ खाने वाली चीज़ें ऐसी भी हैं जो आपकी प्यास को बुझाने का काम करती हैं और शरीर में नमी को बनाये रखती हैं। खीरा भी उन्ही खाने वाली चीज़ों में से एक हैं। इसमें लगभग 97% तक पानी होता हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता हैं। इसे आप सलाद के रूप में खा सकते हैं। खीरे को आप न सिर्फ कच्चा सलाद के रूप में खा सकते हैं, बल्कि आप इसका सेवन सूप, स्मूदी, जूस आदि के रूप में भी कर सकते हैं।

9) पालक :- हालांकि की सलाद पत्ते में पानी ज्यादा मात्रा में होता हैं, लेकिन बॉडी को हाइड्रेट रखने में पालक भी विशेष रूप से लाभकारी हैं। क्योंकि सलाद पत्ता एक महंगी चीज़ हैं, जिसे हर कोई खरीद नहीं सकता हैं। जबकि पालक को लगभग हर कोई खरीद सकता हैं। यह शरीर को पोषण देने के साथ शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता हैं।

10) तरबूज :- गर्मियों के दिनों में प्यास बुझाने और गर्मी से राहत दिलाने वाले फलों की बात करे तो तरबूज जैसा रसीला फल और कोई नहीं हैं। इसका लाल रंग आपको इतना ज्यादा आकर्षित करता हैं की आप इसे खाए बगैर रह ही नही सकते हैं। इसके अलावा यह खाने में टेस्टी भी होता हैं। तरबूज में टमाटर की भाँती ही लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। जो शरीर को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में मदद करता हैं।

11) ब्रोकोली :- ब्रोकोली बहुत ही ज्यादा फायदेमंद सब्जी हैं और शरीर को हाइड्रेट बनाये रखने में मददगार होती हैं। ब्रोकली में पानी ज्यादा मात्रा में होता हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। यह शरीर से कैंसर फैलाने वाले सेल्स को बाहर निकालने में भी उपयोगी मानी जाती हैं।

12) शिमला मिर्च :- शिमला मिर्च में ढेर सारा न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। यह गर्मियों के दिनों में प्यास भूझाने के लिए भी उपयोगी हैं। हरी शिमला में लाल और पीली शिमला मिर्च के मुकाबले ज्यादा पानी होता हैं। इसे रात का भोजन करने से पहले शाम को नाश्ते के रूप में लिया जा सकता हैं। आप चाहे शिमला मिर्च किसी भी तरह से खाए, लेकिन गर्मियों के दिनों में शिमला मिर्च का सेवन जरूर करे।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *