गर्मियों के दिनों में ठंडक देते हैं यह फल, जरूर खाए।

गर्मियों के दिनों में ठंडक प्रदान करते हैं यह फल।

गर्मियों के दिनों में गर्मी से राहत पहुचाते हैं यह फल। गर्मियों के दिनों में सेहत का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। गर्मियों के मौसम में ऐसी चीजों को खाना चाहिए, जिससे शरीर को ठंडक मिल सके। गर्मियों के दिनों में बाज़ार में आपको ऐसे फल आसानी से मिल जायेंगे, जिन्हें खाने से गर्मी से आराम मिलता हैं और शरीर को शीतलता का अहसास होता हैं। आज हम ऐसे फलों के बारे में जानेंगे जिन्हें गर्मियों के दिनों में जरूर खाना चाहिए, क्योंकि यह फल गर्मियों में ठंडक तो देते ही हैं, साथ ही पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी हैं। इन फलों को खाने से गर्मियों में होने वाली कई तरह की बिमारियों से बचने में भी मदद मिलती हैं।

summer सीजन में फ्रिज में ऐसे फल रखे जिनमे पानी की मात्रा ज्यादा हो। जैसे की तरबूज या खरबूजा आदि। अगर आप कंही बाहर से घर को आते हैं तो इन फलों को खाने से गर्मी में ठंडक का अहसास होने लगता हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही फल-फ्रूट्स के बारे में जिन्हें गर्मियों के मौसम में जरूर खाना चाहिए। Summer Fruits list in Hindi.

गर्मियों में जरूर खाए 21 फल, क्योंकि यह आपको दिलाएंगे गर्मी से राहत :-

1. खुबानी :- खुबानी में विटामिन सी, मैग्नीशियम, बीटा-कैरोटीन, आयरन, पोटैशियम और ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं।

2. तरबूज :- तरबूज में पानी ज्यादा मात्रा में होता हैं जो गर्मियों के दिनों में आपको हाइड्रेट रखता हैं। यह स्किन को सूरज की धुप से डैमेज होने से बचाता हैं।

3. आंवला :- गर्मियों के दिनों में आंवले को भी जरूर खाए। क्योंकि इसमे विटामी सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस भी होता हैं।

4. ब्लैकबेरी :- इसे लाजवाब फल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ते हैं। इस फल को खाने से स्किन भी ग्लो करने लगती हैं।

5. आम :- आम फलों का राजा भी माना जाता हैं। इसमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

6. पपीता :- गर्मियों के दिनों में पपीता जरूर खाना चाहिए। इससे आपको गर्मी के मौसम में ठंडक मिलती हैं।

7. आलूबुखारा :- इसमें घुलनशील फाइबर पाया जाता हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता हैं। इसमें विटामिन सी भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं जो बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करता हैं।

8. लीची :- लीची खाने में टेस्टी तो होती ही हैं, साथ ही इसमें प्रोटीन, विटामिन, फैट, सिट्रिक एसिड, फॉस्फोरस और आयरन भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह काफी रसीला फल हैं जो गर्मी से राहत दिलाती हैं।

9. संतरा :- गर्मियों के दिनों में पसीने से पोटैशियम ज्यादा निकल जाता हैं, जिसे संतरा खाने से इसे पूरा किया जा सकता हैं।

10. खरबूजा :- खरबूजा गर्मियों के दिनों में आसानी से बाज़ार में मिल जाता हैं। खरबूजा हमेशा मीठे महक वाले ही खरीदने चाहिए।

11. अमरुद :- इसमें सोडियम और फैट न के बराबर होता हैं। इसे विटामिन सी का भंडार कहा जाता हैं, जिससे कफ, ठंड, डायरिया आदि को ठीक करने में आसानी होती हैं।

12. केला :- केले में पोटैशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। इसमें पाया जाने वाला आयरन आपको सारा दिन एक्टिव बनाये रखता हैं और आप दिनभर एनर्जेटिक फील करते हैं।

13. निम्बू :- निम्बू को पानी में घोल कर नमक या चीनी मिला कर पीने से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता हैं, साथ ही इससे शरीर में ताकत भी आती हैं। इसमें विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

14. आडू :- आडू में बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं। इसे खाने से स्किन ग्लोइंग और हेल्दी बनती हैं।

15. चेरी :- लाल रंग की चेरी टेस्टी होने के साथ पौष्टिक भी होती हैं। इसमें विटामिन ए और एंजाइम पाए जाते हैं। इसे आप ठंडा करके भी खा सकते हैं।

16. स्ट्रॉबेरी :- स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से यूरिनरी इन्फेक्शन को दूर किया जा सकता हैं। गर्मियों के दिनों में यूरिनरी इन्फेक्शन होना आम बात हैं।

17. अनानास :- गर्मियों के दिनों में अनानास को खाने से शरीर में फैट और प्रोटीन को हजम करने में आसानी होती हैं।

18. नारियल पानी :- भूख या प्यास लगने पर नारियल पानी पीजिये। यह विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट का भंडार है, इससे आप डिहाइड्रेशन के शिकार होने से बचे रहते हैं।

19. अंजीर :- अंजीर में पोटैशियम होता हैं, इसे खाने से शरीर में एनर्जी आती हैं।

20. अंगूर :- इसे खाने से प्यास और भूख को मिटाने में आसानी होती हैं।

21. कीवी :- इसमें विटामिन सी ज्यादा होता हैं, इसमें संतरे के मुकाबले 2 गुणा ज्यादा विटामिन सी होता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...