हार्ट अटैक (दिल का दौरा) आने से बचने के तरीके और उपाय।

दिल का दौरा पड़ने से बचने के तरीके।

आज कल की भाग-दौर भरी ज़िन्दगी के चलते लोगो में दिल की बीमारिया होने के खतरा काफी बढ़ गया हैं। खास करके दिल का दौरा पड़ने (हार्ट अटैक होने) की सम्भावना काफी बढ़ रही हैं। ह्रदय शरीर का सबसे कोमल अंग होता हैं, जिसे कोई भी चीज़ आसानी से क्षति पंहुचा सकती हैं।

हार्ट अटैक से बचने के तरीके और टिप्स जानिए,  हार्ट अटैक/ दिल का दौरा पड़ने से कैसे बचे? How to cure heart attack tips in Hindi.

जब कोई आदमी सेंटीमेंटल टेंशन का अनुभव करता हैं तो उस व्यक्ति के दिल पर सबसे ज्यादा असर पड़ता हैं, जो कई बार दिल का दौरा पड़ने की वजह भी बन सकती हैं।

इन भावनात्मक दर्द से होने वाले हृदय घात से से बचने का सबसे आसान उपाय यह हैं की आप टेंशन फ्री रहे। इसके अलावा दिल का दौरा पड़ने से बचने के कुछ और भी तरीके हैं जैसे कम कैलोरी वाला भोजन करे, रोजाना कसरत करे आदि।

इसलिए यह माना जाता हैं की तंदरुस्त और फिट व्यक्ति में हार्ट अटैक आने का खतरा काफी कम होता हैं। आज हम जानेंगे की हार्ट अटैक से कैसे बचे ?

दिल का दौरा पड़ने से बचने के तरीके :-

1. डायबिटीज से बचे :- डायबिटीज होने से दिल पर बुरा असर पड़ता हैं। अगर आप डायबिटीज के मरीज़ हैं तो अपने खान-पान पर ध्यान दे। डायबिटीज को दूर करने के लिए उपाय अजमाए। डायबिटीज भी हार्ट अटैक आने की अहम वजह हैं, इसलिए सबसे पहले डायबिटीज को दूर करे।

2. टेंशन फ्री लाइफ जीए :- हार्ट अटैक से बचने का सबसे जरूरी तरीका यह हैं की आप हमेशा टेंशन से मुक्त रहे। हार्ट अटैक होने का सबसे बड़ी वजह लोगो में तनाव का होना होता हैं। आप खुश रहने की कोशिश करे, ज़िन्दगी में ऐसे मोड़ भी आते हैं जहा पर आप बहुत ज्यादा तनाव महसूस करते हैं, ऐसे में कोशिश करे अपने आप को टेंशन से मुक्त रखने की।

यह भी पढ़े :- डिप्रेशन से बचने के तरीके।

3. मछली खाना शुरू कर दे :- मछली सिर्फ आँखों की रोशिनी बढाने के लिए ही नहीं फायदेमंद हैं, बल्कि इसके सेवन से आप दिल की कई बीमारियों से भी बच सकते हैं। हफ्ते में एक बार मछली जरूर खानी चाहिए।

4. टॉयलेट और पेशाब को न रोके :- पेशाब और पॉटी करने के लिए आपको टॉयलेट में जाना ही हैं तो इसे रोक कर रखने का क्या लाभ हैं ? पेशाब और मल त्याग को रोकने का बुरा असर दिल पर भी पड़ता हैं और यह इन्फेक्शन होने की वजह भी बन सकते हैं। इसलिए पेशाब और टट्टी को कभी भी रोकना नहीं चाहिए।

5. स्मोकिंग को अलविदा कहे :- स्मोकिंग करने से आपको नुकसान होते हैं। स्मोकिंग करने से फेफड़ो और दिल पर बुरा असर पड़ता हैं। इसलिए धुम्रपान की आदत को जितना जल्दी हो सके छोड़ने की कष्ट करे।

6. गुस्सा मत करे :- अगर आपको बात बात पर गुस्सा होने की आदत हैं तो इस आदत से जल्दी छुटकारा पाने की कोशिस करे। दिल की अच्छी सेहत के लिए गुस्से पर काबू पाना बहुत जरूरी हैं और लोगो के साथ आप प्यार से पेश आये और अपने बर्ताव में सुधार लाये। यह आपकी पर्सनालिटी और दिल के बेहतर स्वास्थय के लिए सबसे कारगर उपाय हैं।

7. ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखे :– हाई ब्लड प्रेशर होने की वजह से हार्ट अटैक होने का खतरा सबसे ज्यादा होता हैं। ऐसे में जरूरी हैं की आप अपने ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाये रखे। नियमित अंतराल पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवाते रहे।

8. अच्छी नींद ले :- हार्ट अटैक के खतरे से बचने का अच्छा तरीका यह हैं की आप रोजाना कम से कम 8 घंटो की नींद जरूर ले। अच्छी नींद न सिर्फ दिल के लिए बल्कि पुरे शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी मानी जाती हैं।

9. वजन को कण्ट्रोल में रखे :- मोटापा हार्ट अटैक होने के खतरे को काफी बढ़ा देता हैं। अगर आप मोटापे से ग्रस्त हैं तो अपने वजन को कम करने की कोशिश करे।

यह भी पढ़े  :- गन्ना जूस  पीने  के फायदे। 

10. संतुलित आहार ले :- हार्ट अटैक से बचने के लिए यह जरूरी हैं की आप अपने आहार पर ध्यान दे। इसके लिए आपको संतुलित भोजन करना चाहिए।

11. रोजाना कसरत करे :- दिल का दौरा पड़ने से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह हैं की आप रोजाना कसरत करे। आप कम से कम 15 मिनट्स तक शारीरिक व्यायाम जरूर करे। हेल्दी हार्ट के लिए जरूरी हैं की आप रोजाना मोर्निंग वाक जरूर करे।

12. कॉफ़ी की जगह एक कप चाय पीये :- ह्रदय को ज्यादा खून की सप्लाई करने के लिए आप कॉफ़ी की बजाये चाय का सेवन करे। यह दिल को सेहतमंद रखती हैं। दिल को तंदुरुस्त रखने के लिए रोजाना एक कप चाय जरूर पिए।

13. फ़ास्ट फ़ूड और ऑयली खाने से दूर रहे :- फ़ास्ट फ़ूड में आयल बहुत ज्यादा होता हैं, यह हार्ट के लिए अच्छा नहीं माना जाता हैं। हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए आपको फ़ास्ट फ़ूड को नहीं खाना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *