मकड़ी के काटने पर उपयोगी घरेलु उपाय और नुस्खे।

मकड़ी के काटने के घरेलु नुस्खे और उपाय

आइये जानते हैं अगर किसी व्यक्ति को मकड़ी काट ले तो उसके इलाज के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय आदि क्या हैं? लगभग सभी घरों और बगीचों आदि में मकड़ियाँ रहती ही हैं। लेकिन कभी-कभार यह मकड़ी किसी को काट भी लेती हैं। वैसे तो मकड़ी के काटने पर घबराने की जरूरत नहीं नहीं हैं। क्योंकि यह अपने आप ठीक भी हो जाता हैं। लेकिन कई बार ऐसी मकड़ी भी काट लेती हैं, जिसके अंदर थोड़ा सा ज़हर भी रहता हैं। जिससे व्यक्ति को खाज-खुजली, दर्द, जलन आदि जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा मकड़ी के काटे गये जगह पर पस भी बनने लगता हैं।

आइये जानते हैं मकड़ी के काटने पर क्या करना चाहिए? कौन से ऐसे घरेलु नुस्खे, उपचार आदि हैं जो मकड़ी के काटने के बाद इस्तेमाल करना चाहिए? Home Remedies & Treatment of Spider bites in Hindi. निचे बताये गये उपाय को आप आसानी के साथ कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको Brown Recluse spider ने काट लिया हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे। क्योंकि इस मकड़ी के काटने पर तेज बुखार आने लगता हैं। अगर आपको नार्मल मकड़ी ने काट लिया हैं तो निचे बताये गये उपाय को अजमाए।

मकड़ी के काटने का घरेलु उपचार और नुस्खे :-

नमक से करे इलाज

नमक का इस्तेमाल सिर्फ भोजन पकाने के लिए ही नहीं किया जाता हैं। बल्कि यह मकड़ी के काटने पर घरेलु उपचार की तरह काम करता हैं। इसके लिए बैंडेज को थोड़ा सा गीला करके उसपर थोड़ा सा नमक डाल कर काटी हुई जगह पर लगाये। इससे दर्द को कम करने में मदद मिलेगी।

हल्दी भी हैं अच्छा घरेलू उपचार

हल्दी को गुणों का खजाना यूँही नहीं कहा जाता हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो इन्फेक्शन को फैलने नहीं देते हैं। मकड़ी के काटने पर हल्दी में ओलिव ऑयल (जैतून का तेल) मिला कर प्रभावित जगह पर लगाये। इससे ज़ख्म जल्दी भरने लगता हैं और इन्फेक्शन भी नहीं होता हैं।

बेकिंग सोडा (मीठा सोडा)

बेकिंग सोडा के प्रयोग से भी मकड़ी के काटने का इलाज सम्भव हैं। इसमें क्षारीय तत्व पाए जाते हैं जो ज़हर को बाहर निकाल देते हैं, जिससे मकड़ी के काटने के बाद होने वाली सूजन और जलन को कम करने में मदद मिलती हैं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) में 3 चम्मच पानी मिला कर पेस्ट बनाये और इस पेस्ट को काटे हुए स्थान पर लगाये। तकरीबन 10 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दे, फिर आप इसे धो कर साफ़ करले।

जरूर पढ़े :- बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

एलो वेरा जैल करे कमाल

एलोवेरा जैल न सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स के निर्माण के लिए उपयोगी हैं, बल्कि यह मकड़ी के काटने पर काफी आसान इलाज भी हैं। इसमें पाए जाने वाली नमी संक्रमित जगह को जल्दी ठीक करती हैं। एलो वेरा एंटीसेप्टिक, एंटी-इन्फ्लेमेंट्री और soothing इफ़ेक्ट के रूप में काम करता हैं, जिससे दर्द, जलन और खुजली से निजात मिलती हैं। इसके लिए ताज़ा एलो वेरा के अंदर का गुदा निकाले और इसे काटे हुए स्थान पर 20 मिनट तक लगा कर रखे। दिन में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करे, यह मकड़ी के काटने का बहुत ही कारगर और असरदार घरेलु उपचार हैं।

बर्फ से सेंकाई करे

अगर मकड़ी के काटने पर खुजली और सूजन की समस्या हो गयी हैं तो बर्फ के टुकड़े से सेंकाई करने से सूजन को कम करने में मदद मिलती हैं। इसके लिए बर्फ के टुकड़े को तौलिए पर लपेट कर मकड़े के काटे जाने वाले जगह पर सेंकाई करे। इसके अलावा आप बर्फ के टुकड़े को पानी में डाल ले और ठंडे पानी में कपड़े को डुबोकर काटे हुए जगह पर लगा सकते हैं।

जरूर पढ़े :- बर्फ के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

इन बातों का भी रखे ध्यान :-

जब भी आप घरेलु उपाय अजमा रहे हैं तो यह गौर करे की इससे आपको लाभ हो रहा हैं की नहीं। अगर एक हफ्ते तक आपको कई असर न हो रहा हो, तुरंत डॉक्टर से कांटेक्ट करे। जब आप घर या किसी जगह की साफ-सफाई करने जा रहे हैं तो अपने शरीर को पूरी तरह से ढक कर साफ़-सफाई करे। कहने का मतलब यह हैं की आप पूरी बाजुओं वाली शर्ट पहने, मोज़े-जूते और दस्ताने पहन कर साफ़-सफाई करे, ताकि मकड़ी आपको काट न सके। जब भी बाग़-बगीचो, कमरे आदि की सफाई करे तो थोड़ी सी सावधानी बरते, ताकि कोई मकड़ी आपको काट न पाए। इसके अलावा जब भी कोई मकड़ी आपको काट ले तो उस मकड़ी को जरूर देख ले, ताकि आगे उसका इलाज करवाने में आप डॉक्टर को आसानी होगी।

समबन्धित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

मच्छरों के काटने पर खुजली से बचने के लिए घरेलु नुस्खे और उपाय।

घर से मक्खी भगाने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

घर से चींटियों को भगाने के 16 अचूक घरेलु नुस्खे और उपाय।

घर से कॉकरोच भगाने के कारगर घरेलु नुस्खे और उपाय।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जीभ जलने पर अपनाये यह घरेलु उपाय.
लौंग के फायदे जानते हैं आप?
एलोवेरा से होने वाले फायदे जरूर पढ़िए.
गले को सुन्दर बनाने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
सिरके (विनेगर) के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय और इसके फायदे।
मिश्री खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
तेज़ पत्ते के तेल के फायदे और इसे बनाने का तरीका।
पैरों में होने वाली खुजली को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
ब्रह्मकमल के फायदे और उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *