जानिए गूगल के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।

जानिए गूगल के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।

Interesting Facts of Google in Hindi. क्या आपको दुनिया के सबसे ज्यादा लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल के बारे में गज़ब के मजेदार रोचक तथ्य और जानकारियों के बारे में पता हैं? अगर इसका जवाब नहीं हैं तो यह लेख जरूर पढ़े। क्योंकि आज हम आपको गूगल से जुड़े हुए कुछ रोचक बातें और महत्वपूर्ण एवं ज्ञानवर्धक जानकारियां देने जा रहे हैं। इन्टरनेट के युग में गूगल लोगो की जरूरत बन गया हैं। आज गूगल के न सिर्फ सर्च इंजन हैं, बल्कि इसके कई सारी अन्य services हैं। आइये गूगल कम्पनी और गूगल सर्च सभी के बारे में कुछ interesting फैक्ट्स के बारे में जानते हैं।

गूगल के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य :-

1. रोजाना दुनियाभर में गूगल पर सर्च होने वाले keywords में 16% ऐसे शब्द होते हैं, जिन्हें गूगल पर पहली बार सर्च किया जाता हैं। यानी की गूगल सर्च इंजन पर रोजाना ऐसी चीजों के बारे में सर्च किया जाता हैं, जो गूगल के लिए भी नए होते हैं।

2. गूगल का पुराना नाम “Back Rub” था।

3. सन 1999 में गूगल के निर्माताओं ने इसे बेचने की कोशिश की। वे लोग गूगल को 1 मिलियन डॉलर में बेचना चाहते थे, लेकिन डील कामयाब नहीं हो पायी। यानी की एक समय ऐसा भी था जब गूगल बिकने वाला था, लेकिन आज यह कई सारी कंपनियों को खरीद रहा हैं।

4. गूगल कंपनी में काम करने वाले 14% कर्मचारी ऐसे भी हैं जिन्होंने कभी कॉलेज में पढ़ाई तक नहीं की हैं। यानी गूगल टैलेंट की काफी कदर करता हैं।

5. अगर आप गूगल सर्च में “askew” लिखकर सर्च करेंगे तो आपको गूगल सर्च दायीं ओर टेढ़ा झुका हुआ दिखाई देने लगता हैं।

6. सबसे पहला गूगल का डूडल साल 1998 में हुए Burning Man Festival को समर्पित करने के लिए बनाया गया था।

7. गूगल की कंपनी में काम करना सच में किसी सपने से कम नहीं क्योंकि गूगल अपने कर्मचारियों का बहुत ही ज्यादा ख्याल रखती हैं। जब गूगल के किसी कर्मचारी की मौत रिटायरमेंट से पहले हो जाये तो गूगल, कर्मचारी की पत्नी को 10 साल तक हर महीने कर्मचारी के वेतन की आधी रकम देता हैं। इसके अलावा गूगल अपने मरे हुए कर्मचारी के बच्चों को हर महीने 1000$ देते रहता हैं, जब तक बच्चो की उम्र 19 साल तक नही हो जाती हैं। यानी की बच्चों के बालिग होने तक गूगल उनकी आर्थिक रूप से मदद करते रहता हैं।

8. सन 2020 तक गूगल का लक्ष्य यह हैं की वह दुनियाभर की लगभग 129 मिलियन महत्वपूर्ण किताबो को स्कैन करके डिजिटल रूप में संजोय करके रखना चाहता हैं।

9. गूगल प्रतिवर्ष तकरीबन 20 बिलियन डॉलर यानी 2000 करोड़ डॉलर की कमाई विज्ञापन दिखा कर करता हैं।

10. हर मिनट में गूगल पर 2 मिलियन यानि 20 लाख सर्च होते हैं।

11. जब गूगल ने 1 अप्रैल 2004 को जीमेल को लांच किया तो, ज्यादातर लोगो ने इसे April Fool Prank समझा।

12. वेब ब्राउज़र Firefox को बनाने वाले मुख्य डेवलपर Ben Goodger अब गूगल की कंपनी में काम करते हैं। वे अब गूगल क्रोम को और भी बेहतरीन ब्राउज़र बनाने के लिए कोशिस कर रहे हैं।

13. 1 अप्रैल 2007 को गूगल के न्यूयॉर्क शहर के ऑफिस में गूगल ने अपने कर्मचारियों को यह ईमेल भेजा, की ऑफिस की बिल्डिंग में एक अजगर घूस गया हैं, यह मज़ाक नहीं हैं।“ सच में यह अप्रैल फूल डे का मज़ाक नहीं था, बल्कि हकीकत में गूगल के ऑफिस में अजगर घूस गया था।

14. गूगल का सबसे पहला ट्वीट “ I am feeling lucky” बाइनरी कोड में लिखा गया था।

15. गूगल ने फेसबुक को पीछे छोड़ दिया हैं और यह दुनिया में सबसे ज्यादा लोगो द्वारा विजिट करने वाली नंबर 1 वेबसाइट बनी हुई हैं।

16. Google का नाम गलती से गूगल पड़ गया, क्योंकि इसके संस्थापक इसका नाम “Googol” रखना चाहते थे, जिसका अर्थ 1 के आगे सौ 0 होता हैं। यानी की Googol का मतलब 1.0 × 10100 हैं, लेकिन उन्होंने “googol” की गलत स्पेलिंग टाइप कर दी और यह Googol से Google हो गया।

17. गूगल बिल्लियों के मुकाबले कुत्तों को ज्यादा पसंद करता हैं। गूगल कंपनी की अधिकारिक कॉड हैं की वह डॉग कंपनी हैं। मतलब की गूगल का यह मानना हैं की वह कुत्ते की तरफ अपने कस्टमर्स के लिए वफादार हैं। यानी की सरल शब्दों में कहे तो गूगल अपने ग्राहकों को यह विश्वास दिलाना चाहती हैं की वे किसी कुत्ते की तरह ही अपने मालिक के प्रति वफादार हैं। इसलिए आप उस पर आसानी से भरोसा कर सकते हैं।

18. 16 अगस्त 2013 को गूगल सिर्फ 5 मिनट के लिए डाउन यानि बंद हो गया था। और उस समय पूरी दुनिया के 40% इन्टरनेट ट्रैफिक पर कमी आ गयी।

19. साल 2010 से गूगल हर महीने कम से कम 2 कंपनियों को जरूर खरीदता हैं।

20. गूगल ने अपने नाम से मिलती जुलती कई सारे डोमेन को भी खरीद लिया हैं, ताकि कोई व्यक्ति इसका दुरूपयोग न कर पाए। जैसे की “Googlesucks.com” “Googleporn.com” ऐसी ही कई सारे डोमेन को जिनपर google का नाम जुड़ा हुआ हैं, उन्हें गूगल ने खुद ही खरीद लिया ताकि कोई गलत आदमी गूगल के नाम को बदनाम न कर पाए

21. गूगल मैप्स किसी रोड पर ट्रैफिक का अनुमान लगाने के लिए अपने एंड्राइड apps की मदद लेता हैं। मतलब की वह यह देखता हैं की किसी व्यक्ति का एंड्राइड मोबाइल कितनी जल्दी किसी सड़क से गुजर रहा हैं। जिससे वह आपको ट्रैफिक के बारे में जानकारी दे पाता हैं।

22. अगर आप Google Images में जाकर “atari breakout” सर्च करते हैं तो आपको एक मज़ेदार ऑनलाइन गेम खेलने को मिलती हैं।

23. क्या आप मंगल ग्रह को देखना चाहते हैं तो https://www.google.com/mars/ पर जाये और देखिये मंगल ग्रह के Infrared और एलिवेशन View को।

24. साल 2013 में गूगल ने Calico नाम की कंपनी की स्थापना की। इस कंपनी का मुख्य उदेश्य ऐसी दवाई की खोज करना हैं, जिससे लोगो का बुढ़ापा दूर किया जा सके। यानी की गूगल की यह कंपनी व्यक्ति को जवान बनाये रखने के लिए ऐसी दवाई की आविष्कार करना चाहती हैं। जिससे व्यक्ति 100 साल तक जीवित रह सके और हमेशा जवान बने रहे और बीमारियाँ उससे काफी दूर रहे।

25. जब Gmail यूजर के लिए 1 GB फ्री स्टोरेज के साथ सन 2004 में प्रस्तुत किया गया। तो यह लोगो के लिए किसी आश्चर्य से कम नहीं था, क्योंकि इससे पहले Hotmail सिर्फ 2 MB की स्टोरेज सुविधा देने वाला ईमेल प्रोवाइडर था। यानी की गूगल ने Email के क्षेत्र में एक नयी क्रान्ति ला दिया।

26. एक बार Apple कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने गूगल की कम्पनी में फ़ोन करके बताया की गूगल के Logo में पीले रंग वाला O, iPhone पर सही दिखाई नहीं दे रहा हैं। इसलिए इसे ठीक किया जाये और Google ने तुरंत अपने Logo में सुधार किया।

27. फेसबुक के प्रथम वार्षिक हैकर कप कोडिंग चैलेंज को गूगल में काम करने वाले एक प्रोग्रामर ने जीता था। जब उसे फेसबुक के हेडक्वाटर पर इनाम दिया गया तो उस शख्स ने गूगल का badge यानि बिल्ला पहना हुआ था।

28. साल 1998 में Larry Page और Sergey Brin को जब गूगल कम्पनी के लिए ऑफिस की जरूरत थी तो Susan Wojcicki नाम की महिला ने उन्हें अपना गेराज किराए पर दिया था। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज Susan Wojcicki गूगल की कंपनी Youtube में बतौर सीईओ के पद पर काम कर रही हैं।

29. गूगल अपने कर्मचारियों को मुफ्त में कंडोम की सप्लाई करता हैं। यह कंडोम नीले, पीले, लाल और हरे रंग के होते हैं, इन कंडोम के ऊपर “ I ‘m Feeling Lucky” प्रिंट किया गया होता हैं।

30. यूट्यूब के लॉन्च होने के सिर्फ 18 महीने बाद ही गूगल ने Youtube को 1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।

31. Youtube दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला सर्च इंजन हैं। जहा पर सबसे ज्यादा सर्च किये जाते हैं। Youtube वैसे तो मीडिया वेबसाइट हैं, लेकिन इस पर याहू और बिंग से भी ज्यादा कीवर्ड सर्च किये जाते हैं।

32. गूगल पर हर साल 2 ट्रिलियन सर्च किये जाते हैं। यानी की प्रत्येक साल 2 लाख करोड़ Keywords गूगल पर सर्च किये जाते हैं। जिसका मतलब यह हैं की पूरी दुनिया की जनसख्या के लिहाज़ से हर आदमी गूगल पर 270 सर्च हर साल करता हैं।

33. कॉपीराइट के चलते गूगल ने अब तक 1.75 बिलियन वेबसाइट को अपने सर्च इंजन से हटा दिया हैं।

34. क्या आपको मालूम हैं की My Activity नाम की गूगल की एक वेबसाइट हैं, जिसका URL https://myactivity.google.com/ हैं, जिस पर लॉग इन करके आप इन्टरनेट पर की गयी सभी एक्टिविटी के बारे में जान सकते हैं । यानी की गूगल की इस सर्विस से आप यह जान सकते हैं की आपने कौन कौन सी वेबसाइट पर विजिट किया, कौन कौन से Youtube विडियो देखे, कब कौन सा कीवर्ड सर्च किया आदि, तो आप भी अपनी एक्टिविटी को चेक करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

35. ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की मदद से गूगल ने ऐसे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस सिस्टम का निर्माण किया हैं जो मनुष्य के मुकाबले होंठो को ज्यादा अच्छे से पढ़ सकते हैं। यानी की गूगल ने ऐसी तकनीक का विकास कर लिया हैं जो आपके होंठो हिलाने से ही आपकी द्वारा बोले जाने शब्दों को आसानी से पहचान सकता हैं।

36. हर साल गूगल के पास दुनियाभर से 20 लाख से भी ज्यादा जॉब एप्लीकेशन आती हैं। यानी की दुनिया के ज्यादातर लोग गूगल कंपनी में काम करना चाहते हैं।

37. क्या आपको पता हैं की जब 2 या इससे ज्यादा देशों में बॉर्डर को लेकर विवाद हो तो गूगल मैप उस देश के हिसाब से अलग अलग नक्शा दिखाने लगता हैं। यानी की वह उस देश के विश्वास के अनुसार ही बॉर्डर लाइन को दिखाता हैं।

38. Amazon के सीईओ Jeff Bezos ने गूगल में सबसे जल्दी इन्वेस्ट किया, उन्होंने साल 1998 में ही गूगल में 2 लाख 50 हज़ार डॉलर का निवेश किया।

39. साल 2012 में गूगल ने मोटोरोला मोबिलिटी कंपनी को 12.5 बिलियन डॉलर में खरीदा था। जिसे लेनोवो कंपनी ने Motorola को साल 2014 में गूगल से खरीद लिया। गूगल ने Lenovo कंपनी को मोटोरोला सिर्फ 2.9 बिलियन $ में बेच दिया। यानी की हम कह सकते हैं की इस सौदे से गूगल को नुकसान ही हुआ।

40. गूगल के पास 25 मिलियन किताबो जितना डेटाबेस हैं, जिसे किसी भी व्यक्ति को पढने की इजाजत नहीं हैं।

41.  Google search बॉक्स में Zerg Rush टाइप करते ही आप zerg rush की गेम खेलने लगेंगे।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जानिए अफ्रीका महादीप से जुडी 10 दिलचस्प बातें.
चाँद के बारे में रोचक जानकारी जरूर पढ़े.
बिकिनी के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
जानिए जानवरों और जीव-जन्तुओं के 16 मज़ेदार रोचक तथ्य।
कंगारू के बारे में मजेदार रोचक जानकारी और तथ्य।
कबूतर के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी।
WhatsApp के बारे में रोचक जानकारी और यह कैसे इतना लोकप्रिय हुआ?
25 मजेदार रोचक तथ्य जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो।
बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *