जापान के बारे में 57 रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य।

जापान के बारे में रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य।

Interesting Facts about Japan in Hindi. जापान देश के बारे में जानकारी चाहिए तो यह लेख जरूर पढ़े। क्योंकि आज हम आपको जापान से जुड़ी कुछ रोचक एवं मजेदार बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें पढ़ कर आपके GK में बढ़ोतरी हो जाएगी। तो देर किस बात की हैं आइये जाने उगते सूर्य के देश के नाम से जाना जाने वाला जापान देश के बारे में।

जापान के बारे में रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य :-

1. साल 2015 तक जापान में लेट नाईट (देर रात तक) डांस करना गैरकानूनी था।

2. जापान में हर साल तकरीबन 1500 से भी ज्यादा बार भूकम्प आते हैं।

3. जापान में 50,000 से भी ज्यादा लोग ऐसे हैं, जिनकी उम्र 100 साल के आसपास हैं। जापानी लोग दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र तक जीने के लिए जाने जाते हैं।

जरूर पढ़े :- आखिर जापानी लोगों की लम्बी उम्र का राज़ क्या हैं?

4. दुनिया की सबसे पुरानी कंपनी जापान में चल रही थी। इस कंपनी का नाम कांगो गूमी हैं, कांगो गूमी की स्थापना दक्षिण कोरिया से आए एक इंजीनियर ने 578 A.D. में की थी, दरअसल यह इंजीनियर जापान में बौद्ध मंदिर बनाने आया था। 2006 में इस कंस्ट्रगक्शून कंपनी को जापान की तकामास्तु कंपनी ने खरीद लिया है। इस ग्रुप के तहत भी यह पुराने नाम के साथ ही ऑपरेट कर रही है अपने पूरे इतिहास में कांगो गूमी भवन निर्माण खासकर मंदिरों के निर्माण से जुड़ी रही।

5. जापान 6800 दीपों से मिलकर बना हुआ देश हैं। यानी की जापान में आइलैंड की संख्या 6800 तक हैं।

6. जापान की ट्रेन सही टाइम पर चलने के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं। जापानी ट्रेनों के बारे में कहा जाता हैं की वह हमेशा राईट टाइम पर स्टेशन पर आती हैं। अगर जापानी ट्रेनें कभी कभार लेट भी हो जाये तो वह सिर्फ 10-15 सेकंड तक ही देरी से आ सकती हैं। ऐसा माना जाता हैं की अब तक जापानी ट्रेन जो लेट हो गयी थी उनके लेट होने का औसतन समय 18 सेकंड था। यानी की जापान की रेलगाड़ियों में सफ़र करने पर आप अपनी मंजिल पर बिना देरी के पहुच सकते हैं।

7. क्या आपको पता हैं की जापान के किसान तरबूज को square यानी वर्गाकार या डब्बे के आकार में उगाते हैं। यह डब्बे वाले साइज़ के तरबूज फ्रिज में आसानी से फिट हो जाते हैं और इन्हें रेफ्रीजरेटर में स्टोर करना भी काफी आसान हैं।

Square Watermelon

जरूर पढ़े :- तरबूज के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।

8. जापान में पालतू जानवरों की संख्या बच्चों से भी ज्यादा हैं।

9. जापान में जन्म दर बहुत कम हैं, यहाँ पर बच्चों के डायपर से ज्यादा बड़ों के डायपर ज्यादा बिकते हैं।

10. जापान में गोद लेने वाले बच्चों में 98% बच्चों का लिंग लड़का होता हैं। यानी की जापानी लोग लड़कियों के मुकाबले लड़कों को ज्यादा गोद लेते हैं। वह इसलिए ऐसा करते हैं, ताकि उनका फैमिली बिज़नस उनके परिवार के साथ ही रह सके।

11. जब टाइटैनिक जहाज़ डूब रहा था तो उस जहाज़ में एक जापानी यात्री बच गया। जब वह जापानी अपने देश जापान पहुचा तो वहां के लोगो ने उसे कायर कह कर बुलाया। उनका यह मानना था की आखिर वह अन्य यात्रियों के साथ टाइटैनिक हादसे में क्यों नहीं मरा।

12. जापान में 90% मोबाइल फ़ोन वाटरप्रूफ हैं। क्योंकि वहां के युवा मोबाइल फोन को शावर आदि में भी इस्तेमाल करते हैं।

13. कोरिया और जापान में Cat Cafe पाए जाते हैं, जहाँ पर आप कॉफ़ी पीने जा सकते हैं और वहां पर बिल्लियों के साथ घंटों बैठ कर कॉफ़ी पी सकते हैं।

14. जापान में 5.52 मिलियन से भी ज्यादा वेंडिंग मशीन हैं। बिक्री मशीन या वेंडिंग मशीन वो मशीन होती है जो बिना किसी मानवीय सहायता या हस्तक्षेप के विक्रय सेवायें प्रदान कर सकती है। इन सेवाओं के निष्पादन के लिए स्वचालन तकनीक का प्रयोग किया जाता है।
बिक्री मशीनों द्वारा सबसे ज्यादा बिक्री, गर्म और शीतल पेयों (चाय, कॉफी, ठंडा आदि), पानी की बोतलों, ताजा सैंडविच, दुग्ध-उत्पाद, बिस्कुट, फल और सब्जियों की होती है।

Vending Machine

15. काम के समय पर कर्मचारी के सोने पर जापान में बुरा नहीं माना जाता हैं। बल्कि यह माना जाता हैं की ज्यादा मेहनत करने की वजह से कर्मचारी को थकान होने की वजह से नींद आ गयी हैं। यानी की काम करने के दौरान सोना जापान में कर्मठ और मेहनती होने की निशानी मानी जाती हैं।

16. जापान में अध्यापक अपने छात्रों के साथ मिलकर क्लासरूम और भोजनालयों की साफ़ सफाई करते हैं।

17. क्या आपको पता हैं की 16 दिसम्बर 1997 को Pokemon का एक ऐसा एपिसोड जापान में टेलीकास्ट हुआ जिसे देखने के बाद 685 बच्चों की हालत खराब हो गयी और उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़ा। इन 685 बच्चों में से 375 लड़कियां और 310 लड़के शामिल थे। इस Pokemon के एपिसोड में असल में कुछ ऐसा एनीमेशन इफ़ेक्ट दिखाया गया जो बार बार नीले से लाल रंग में इतनी ज्यादा तेज़ी के साथ Blink हो रहा था, जिसे देखकर बच्चों को चक्कर आना, मतली आना और बेहोशी जैसी समस्याएं होने लगी। जिसके चलते बच्चों को जल्दी से एम्बुलेंस के जरिये अस्पताल लाया गया। इस एपिसोड के टेलीकास्ट के बाद पोकीमोन के कार्टून को 4 महीने तक ऑफ एयर यानी बंद कर दिया गया।

18. क्या आपको पता हैं की 24 बिलियन चॉपस्टिक जोड़े को हर साल जापान में इस्तेमाल किया जाता हैं। चोपस्टिक वह लकड़ी होती हैं, जिससे जापानी या चीनी लोग भोजन करते हैं।

19. जापान में एक ऐसी बिल्डिंग भी बनी हुयी हैं, जिसके भीतर यानी बिल्डिंग के बीचों बीच से हाईवे निकाला गया हैं।

20. क्या आपको पता हैं की जापान में Kanamara Matsuri नाम का एक ऐसा त्यौहार मनाया जाता हैं जो पुरुषो के लिंग से सम्बंधित हैं। माफ़ कीजियेगा इस त्यौहार के बारे में हम आपको ज्यादा नहीं बता सकते हैं, क्योंकि यह काफी अश्लील हो जायेगा।

21. क्या आपको मालूम हैं की जापान में काली बिल्लियों को काफी भाग्यवान माना जाता हैं। जापानी लोगो का विश्वास हैं की काली बिल्ली जापान में Good Luck लेकर आती हैं।

रास्ते में बिल्ली आज जाये तो नज़र न मिलाये उससे

22. जापान में कई सारे हॉट स्प्रिंग्स (गर्म चश्मे) और सार्वजनिक स्नानघरों में ऐसे ग्राहकों को जाना मना हैं, जिनके शरीर पर कोई टैटू गुदवाया गया हो। यानी की जिन लोगो ने अपने शरीर पर टैटू बनवाया हैं, वह जापान में कई जगहों पर नहा तक नहीं सकते हैं।

23. जापान में Ōkunoshima नाम का एक आइलैंड हैं, जहा पर ढेर सारे खरगोश रहते हैं। और तो और इस आइलैंड को पूरी दुनिया में खरगोशों वाला आइलैंड के नाम से भी जाना जाता हैं।

जरूर पढ़े :- खरगोश के बारे में रोचक बातें।

24. जापानी समुदाय जापान के बाहर सबसे ज्यादा ब्राज़ील देश में पाया जाता हैं।

25. नॉर्वे ने 80 के दशक में जापान को salmon shushi से परिचित करवाया। सामन शुशी एक प्रकार का व्यंजन हैं।

26. दुनिया भर के 22 देशों में जापान भी शामिल हैं जहा पर बिल्लियों को declaw नहीं किया जा सकता हैं। declawing cats का मतलब यह हैं की पातलू बिल्लियों के पंजों से नाख़ूनो को पूरी तरह निकाल देना हैं। जिससे बिल्लियों के पंजे बिना नाखून के वाले बन जाते हैं। ऐसा करना अमेरिका में जायज़ हैं, लेकिन दुनियाभर के 22 देश जैसे की जर्मनी, फ़िनलैंड, स्विट्ज़रलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और जापान ऐसे देश हैं जहाँ पर ऐसा करना गैरकानूनी हैं।

27. जापान में ज्यादातर गलियों (streets) का कोई नाम नहीं हैं।

28. जापान में Burger King के रेस्टोरेंट में आपको काले रंग के बर्गर देखने को मिलेंगे। इन बर्गर को कुरो बर्गर कहा जाता हैं, इन बर्गर का रंग काला होता हैं।

Kuro Burger

29. Godzilla को जापान की नागरिकता प्रदान की गयी हैं।

30. चाहे भारत में fanta सिर्फ ऑरेंज फ्लेवर में मिलता हो, लेकिन जापान में fanta के 70 फ्लेवर आपको पीने के लिए मिल जायेंगे। यानी की जापान में Fanta आपको अपने अलग-अलग स्वाद के चलते दीवाना बना देगा, जापान में Fanta के ‘The Mystery Fruit’, ‘Genius Energy’ और ‘Hip Hop’ फ्लेवर काफी पसंद किये जाते हैं।

31. जापान में 10 लाख से ज्यादा युवा “Hikikomori” नाम की समस्या से पीड़ित हैं। Hikikomori उस स्तिथि को कहा जाता हैं जिसमे कोई व्यक्ति अपने आपको, अपने घर के कमरे के अंदर कैद करके रखता हैं, वह घर से बाहर निकलना बंद कर देता हैं और लोगो से बातचीत करना बंद कर देता हैं। इससे वे लोग मानसिक रूप और शारीरिक रूप से बीमार हो जाते हैं।

32. जापानी भाषा में sorry कहने के 20 अलग-अलग तरह के तरीके हैं। यानी की आप Japanese Language में 20 विभिन्न प्रकार से किसी से क्षमा मांग सकते हैं।

33. जापान में सुसाइड भी बहुत ज्यादा किया जाता हैं। जापान में 22 से 44 साल के पुरुषो में मृत्यु की वजह आत्म-हत्या हैं।

34. फ्रांस के रहने वाले Guillaume Courtet ऐसे फ्रांसिसी नागरिक थे, जिन्होंने सबसे पहले जापान की यात्रा की थी। उन्हें कारवास में कैद कर लिया गया और फांसी की सजा दी गयी। Guillaume Courtet का जुर्म यह था की वह जापान में इसाई धर्म का प्रचार कर रहे थे।

35. दुनिया में सबसे ज्यादा लम्बी उम्र तक जीने वाले लोगो में जापानी लोगो का नाम आता हैं। यहाँ पर ज्यादातर लोग औसतन 83.7 साल की उम्र तक जीवित रहते हैं।

जरूर पढ़े :- आखिर जापानी लोगो की लम्बी उम्र का राज़ क्या हैं? 

36. जापान में किसी सर्विस के बदले किसी को बखसीस देना काफी बुरा माना जाता हैं। अगर आपने किसी रेस्टोरेंट में खाना खाया और वेटर को टिप दिया तो जापान में इसे वेटर की बेइज्जती मानी जाएगी और वेटर भी इसे लेने से मना कर देगा। इसी तरह आप किसी भी व्यक्ति को उसके सेवाओं के बदले टिप नहीं दे सकते हैं।

Very Bad in Japan if you give Tip to Waiter.

37. दुसरे विश्वयुद्ध के दौरान नाजियों ने यहूदियों को मारा था, उससे कंही ज्यादा संख्या में जापान ने चीनी लोगो को मौत के घाट उतार दिया था।

38. क्या आपको पता हैं की जापान के टोक्यो शहर में इन्टरनेट कैफ़े पर 24 घंटे तक रहा जा सकता हैं और तो और आप इस इन्टरनेट कैफ़े पर सो भी सकते हैं। आप को जानकर हैरानी होगी की किराए पर कमरा लेकर रहने के मुकाबले इन्टरनेट कैफ़े में रहना काफी ज्यादा सस्ता हैं।

39. सिर्फ 4 देश ऐसे हैं जिसे यूरोप का कोई भी देश अपनी कॉलोनी नहीं बना पाया, इन देशो का नाम यह हैं जापान, कोरिया, थाईलैंड और लाइबेरिया।

40. दुनिया के सबसे प्राचीन मछली पकड़ने वाले कांटे जापान के एक आइलैंड की गुफा में पाए गये।  मछली फँसाने वाले काँटे  23,000 साल  पुराने थी। यानी की यह काफी प्राचीन कांटे थे।

World Oldest Fish Hooks found in Japan, These Fish Hooks are 23,000 thousand years old age.

41. जापान में ऐसी घटनाएं भी होती हैं, जिसमे व्यक्ति जरूरत से ज्यादा काम करते हुए मर जाता हैं। लगातार काम करते हुए मर जाने को अब एक नए नाम “Karoshi” के नाम से जाना जाता हैं।

42. आप जापान में eel (बाम मछली) के फ्लेवर वाली आइसक्रीम भी खा सकते हैं।

43. जापान के Chichibu शहर में Chinsekikan नाम का म्यूजियम हैं, जहाँ पर तकरीबन 1700 पत्थर रखे गये हैं, इन पत्थरों की ख़ास बात यह हैं की यह सभी पत्थर मानव चेहरे की तरह दिखाई देते हैं।

Museum in Japan where human face like stones found

44. जापान में जब किसी अपराधी को मौत की सजा सुनाई जाती है, तो उस अपराधी को फांसी देने की तारीख नहीं बताई जाती हैं। और जब वह अपराधी सुबह सो कर उठता हैं तो बस यही सोचता रहता हैं की शायद आज उसकी जिंदगी का आखिर दिन हो।

45. टोक्यो का प्राचीन नाम Edo था, जिसे सन 1868 में बदल कर Tokyo कर दिया गया। टोक्यो शब्द का मतलब पूर्वी राजधानी हैं।

46. क्या आपको पता हैं पुरे जापान में तकरीबन 80,000 Ramen शॉप यानि रेस्टोरेंट हैं। Ramen जापान की खास डिश हैं, जिसमे wheat noodles को मीट या मछली के साथ पकाकर सर्व किया जाता हैं। यानी की आपको पुरे जापान में ramen shop आसानी से मिल जायेंगे, जहाँ पर आप इस मज़ेदार डिश को खा सकते हैं।

Ramen Shop

47. जापान में Henn-na Hotel हैं, जहा का स्टाफ रोबोट हैं। यानी की इस होटल में वेटर की जगह पर रोबो काम करते हैं।

48. Fukushima Daiichi power plant का रेडिएशन लेवल इतना ज्यादा हाई हो गया था की इसे रोकने के लिए प्लांट में रोबोट को भेजा गया। रोबोट को प्लांट में से melted fuel rods को निकालने के लिए भेजा गया ताकि रेडिएशन को कम किया जा सके और आपको यह जानकार हैरानी होगी की इससे रोबोट की भी मौत हो गयी। यानी रोबोट डैमेज हो गया।

49. जापान में बियर के कैन पर ब्रेल लिपि में बियर लिखा जाता हैं, ताकि अंधे लोग सॉफ्ट ड्रिंक और बियर में कंफ्यूज न सके।

जरूर पढ़े :- बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी।

50. जापान Bitcoin को आधिकारिक रूप से पेमेंट मेथड तो मानता हैं, लेकिन इसे करेंसी नहीं मानता हैं।

51. क्या आपको पता हैं जापानी किसानो की उम्र औसतन 70 साल तक होती हैं।

52. जापानी क्रिमिनल courts ने अभी तक 99% क्रिमिनल केस में मुजरिम को सज़ा सुनाई है।

53. जापान में कई सारी जगहे ऐसी हैं जहा पर लोग खुद के हस्ताक्षर नहीं करते हैं, बल्कि वह अपनी स्टाम्प (मोहर) का इस्तेमाल करते हैं। इस मोहर को hanko कहा जाता हैं।

54. जापान में ऐसे कैफ़े भी हैं, जहा पर आप उल्लुओं के साथ समय गुजार सकते हैं।

55. जापान की कई सारे जगहें ऐसी हैं, जहा पर नीली ट्रैफिक लाइट्स का इस्तेमाल किया जाता हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि प्राचीन जापानी भाषा  में हरे और नीले  रंग  के शब्द के लिए एक ही शब्द का इस्तेमाल किया जाता था।

Blue Traffic Lights in Japan

56. जापान में आप घोड़े की रेस, बोट रेस और साइकिल रेस पर ही सट्टा लगा सकते हैं। और अन्य किसी खेल पर सट्टा लगाना गैरकानूनी हैं।

57. क्या आपको पता हैं की हर साल 1 लाख से भी ज्यादा जापानी गुमशुदा हो जाते हैं। ज्यादातर जापानी लोग अपने घर से लापता इसलिए हो जाते हैं क्योंकि वह अपनी लाज बचाना चाहते हैं। जापान में ज्यादातर लोगो के गुमशुदा होने की वजह तलाक, नौकरी से हाथ धोना, एग्जाम में फेल हों जाना और कर्ज आदि माने जाते हैं। यह सारी समस्याएं होने पर जापान में लोग अपनी इज्जत बचाने के लिए घर से लापता हो जाते हैं।

सम्बन्धित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

भारत के बारे में कुछ रोचक बातें।

जर्मनी के बारे में 39 रोचक मज़ेदार, ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य।

चीन के बारे में रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य।

अफ्रीका महादीप से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें। 

दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने वाले टॉप 10 स्थान।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *