Kale (कएल, करम साग) खाने के फायदे जानिए।

Kale (कएल, करम साग) खाने के फायदे जानिए।

Kale हरे रंग की पत्तेदार सब्जी हैं जिसे भारत में करम साग के नाम से भी जाना जाता हैं। यह Barassica परिवार की सदस्य हैं। Brassica परिवार में पत्ता गोभी, फूल गोभी, ब्रोकली, सरसो जैसी सब्जियां भी आती हैं। इसके सेवन से शरीर को बहुत ही फायदा होता हैं। आइये Kale (कएल) की सब्जी खाने के फायदे जानते हैं। Health Benefits of Kale in Hindi.

केल भारतीय सब्जी नहीं हैं, इसी की वजह से यह भारत में उतनी ज्यादा लोकप्रिय नहीं हैं। और यह सब्जी मंडी में आसानी से मिल भी नहीं पाती हैं, लेकिन यह मेट्रो शहरो और सुपरमार्केट में आपको मिल जाएगी। मेट्रो शहरो में कएल की भाजी को यूरोप और नार्थ अमेरिका के देशो से आयात किया जाता हैं। Kale की पत्तियां हरे और बैंगनी रंग की होती हैं, यह काफी मुलायम और घुंघराले साइज़ की होती हैं।

इसके दुनिया की सबसे ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक सब्जियों में से एक माना जाता हैं। इसमें न्यूट्रीएंट्स और पोषक तत्व बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें सभी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह बहुत ही फायदेमंद साग हैं। इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती हैं, एक कप Kale में सिर्फ 36 कैलोरी ही होती हैं, इसमें फैट न के बराबर होता हैं। आइये जानते हैं Kale खाने के फायदे क्या और इसे क्यों खाना चाहिए?

kale (कएल, करम साग) खाने के फायदे :-

1. आँखों को हेल्दी बनाये

इसमें ज्यादा मात्रा में विटामिन ए पाया जाता हैं। असल में Kale में बीटा-कैरोटीन पाया जाता हैं जो शरीर में जाकर विटामिन ए में बदल जाता हैं। इसलिए यह हमारी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद सब्जी हैं।

2. खून बढ़ाता हैं

Kale में आयरन बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। जिससे खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती हैं। इसके अलावा यह शरीर के सभी अंगो तक ऑक्सीजन की सही तरह से सप्लाई करने में मदद करता हैं। शरीर में आयरन की कमी से बाल झड़ने लगते हैं, ऐसे में इस सब्जी के सेवन से बाल गिरने भी कम हो जाते हैं।

3. शरीर की अंदरूनी सफाई करे

इसमें फाइबर और सल्फर पाया जाता हैं। यह दोनों शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई करते हैं, जिससे हमारे लीवर को भी फायदा होता हैं।

4. कैंसर से बचाए

Kale में एंटीऑक्सीडेंट जैसे की कैरोटीनोइड्स और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं। इसलिए कएल की भाजी खाने से कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

5. बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनाये

इसमें विटामिन सी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। जिसकी वजह से यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं। यह शरीर के जोड़ो में लचीलापन भी लाता हैं।

6. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

इसके सेवन से शरीर का ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगता हैं। जिससे यह दिल के मरीजों और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से फर्क दिखाई देने लगता हैं।

7. फाइबर का भण्डार

एक कप कएल में सिर्फ 36 कैलोरी होती हैं, इसमें 5 ग्राम फाइबर पाया जाता हैं और 3 ग्राम प्रोटीन भी होता हैं। इसमें 0 ग्राम फैट पाया जाता हैं और इसमें पानी की मात्रा काफी अधिक होती हैं। इससे हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती हैं। इसलिए इसके सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

8. विटामिन ए से भरपूर

इसमें विटामिन ए ज्यादा मात्रा में होता हैं। जिससे हमारी आँखें सेहतमंद बनी रहती हैं और आँखों की रोशिनी भी बढ़ती हैं। विटामिन ए हमारी त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होता हैं। जिससे आप ज्यादा सुंदर दिखाई देने लगते हैं और आपके बाल भी सुंदर बन जाते हैं। इससे फेफड़ो का कैंसर और मूंह का कैंसर होने का ख़तरा भी कम हो जाता हैं।

9. हड्डियों को मजबूत बनाये

कएल में दूध के मुकाबले ज्यादा कैल्शियम पाया जाता हैं। जिससे हमारी हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। इससे हड्डियों की कमजोरी दूर होती हैं और इसे नियमित रूप से खाने से ऑस्टियोपोरोसिस होने का ख़तरा काफी कम हो जाता है।

10. विटामिन K का खजाना

इसमें विटामिन K भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। जिससे किसी भी तरह के कैंसर को रोकने में मदद मिलती है। साथ ही इससे हड्डियों को मजबूत बनाने और खून को थक्के को जमाने से रोकने में मदद मिलती हैं।

11. अस्थमा और गठिया में फायदेमंद

कएल में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता हैं, जिससे आर्थराइटिस और अस्थमा में फायदा होता हैं। इसके सेवन से हम इन बिमारियों से बचे रहते हैं।

कएल को खाने का तरीका :-

तंदरुस्त बने रहने के लिए इस सब्जी का इस्तेमाल जरूर करे, अगर यह आपके शहर में मिलती हैं तो यह आपके लिए खुशखबरी हैं। आप हफ्ते में 2 से 3 बार 1 या 2 कप Kale का सेवन आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा kale को रोजाना खाने में किसी न किसी रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। भाजी के अलावा बाज़ार में आपको Kale के चिप्स और खाने वाला तेल भी मिल जायेगा। इसके तेल का इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद बढ़ जाता हैं और आपके शरीर को भी लाभ मिलता हैं।

यह Brassica परिवार की सब्जी है, इसलिए सम्बंधित लेख भी जरूर पढ़े :-

पत्ता गोभी खाने के फायदे।

ब्रोकली खाने के फायदे।

फूल गोभी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे।

सरसों का साग खाने के फायदे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *