करोंदे (cranberry) का जूस पीने के फायदे और नुकसान।

करोंदे (cranberry) का जूस पीने के फायदे और नुकसान।

जानते हैं करोंदे का जूस पीने के फायदे, नुकसान और जरूर सावधानी। करोंदा जिसे अंग्रेजी में क्रैनबेरी कहा जाता हैं, भारत में बहुत ही आसानी के साथ मिल जाता हैं। यह देखने में बेर की तरह ही दिखाई देता हैं। भारत में ज्यादातर इसका इस्तेमाल अचार बनाने के लिए किया जाता हैं और कई जगहों पर इसके फलों की चटनी भी बना कर खायी जाती हैं। इसका स्वाद हल्का सा तीखा होता हैं, लेकिन करोंदा स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। क्योंकि करोंदा में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। खट्टा होने के कारण इसमें विटामिन सी भी ज्यादा मात्रा पाए जाते हैं। Health Benefits & Side-Effects of Cranberry juice in Hindi.

करोंदा का फल और पेड़

करोंदे में मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में उपस्तिथ रहते हैं, जैसे की इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक आदि भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इन सभी तत्वों के कारण करोंदा स्वास्थ्यवर्धक फलों की श्रेणी में आता हैं। आज हम आपको करोंदा का रस (Cranberry Juice) पीने के फायदे के बारे में आपको बताएँगे। क्योंकि करोंदा का जूस पीने से बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होती हैं और इससे सेहत को ढेर सारे लाभ होते हैं।

करोंदा का जूस पीने के फायदे :-

■ कैंसर होने से बचाए

करोंदा में Proanthocyanidins पाए जाते हैं। जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता हैं। कई रिसर्च यह बताती हैं की जिन चीजों में फ्लेवोनॉयड्स ज्यादा होते हैं, उनका सेवन करने से कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। क्रैनबेरी जूस में एंटी-कार्सिनोजेनिक घटक पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स के विरोधी हैं। इसलिए प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर से लड़ने में करोंदा काफी लाभकारी होता हैं। रिसर्च यह भी बताते हैं की करोंदे में पाए जाने वाले Proanthcyanidins, शरीर में छोटे ट्यूमर को बढ़ने से रोकता हैं। नियमित रूप से करोंदे का जूस पीने से ब्रेस्ट कैंसर होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

क्रैनबेरी बॉडी से ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल (LDL) को कम करने के साथ ही, शरीर में Good Cholesterol (HDL) की वृद्धि भी करता हैं। अच्छा कोलेस्ट्रॉल खून की धमनियों को बेहतर बनाता हैं, जिससे हार्ट अटैक होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। करोंदे में polyphenols भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे ह्रदय से सम्बंधित बिमारियों से बचने में आसानी होती हैं। जो लोग हफ्ते में 2 गिलास करोंदे का जूस पीते हैं, उन्हें दिल की बीमारियाँ होने का खतरा का 10% तक कम हो जाता हैं।

■ मोटापा कम करे

Cranberry juice को प्रतिदिन पीने से वजन को कम करने में मदद मिलती हैं। क्योंकि यह शरीर की चर्बी को तोड़ता और उसे गला देता है, परिणामस्वरूप आपका वजन धीरे-धीरे करके कम होने लगता हैं और मोटापे की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। इसमें फाइबर पाए जाते हैं जो वजन को कम करने के साथ आपको एनर्जी भी प्रदान करते हैं। इसलिए मोटापे से परेशान लोगो को करोंदे का रस जरूर पीना चाहिए।

■ दिमाग के लिए फायदेमंद

रिसर्च के अनुसार करोंदे में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो ब्रेन मेमोरी को बढ़ाने का काम करते हैं। जिन लोगो की याददाश्त कमजोर हैं, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इससे याददाश्त मजबूत बनती हैं और भूलने की बीमारी दूर होती हैं।

जरूर पढ़े :- याददाश्त बढ़ाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ मसूड़े स्वस्थ्य बनाये

करोंदे का रस मसूड़ो के लिए विशेष रूप से लाभकारी हैं। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (मूत्रमार्ग संक्रमण) से तो आपकी रक्षा करता ही हैं, साथ ही मसूड़ो को भी स्वस्थ्य बनाए रखता हैं। यह दांतों की सड़न और मूंह से बदबू आने की समस्या को भी दूर करता हैं। लेकिन इसे 1 गिलास से ज्यादा मात्रा में नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इसमें शुगर भी ज्यादा होता हैं।

■ पाचन तंत्र मजबूत बनाये

करोंदे का रस पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं। जिससे भोजन को पचाने में आसानी होती हैं। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और Salicylic पाए जाते हैं। इसमें Proanthocyanidins भी पाए जाते हैं जो ब्लैडर की दीवार पर बैक्टीरिया और सेल्स को मिलने से रोकता हैं। साथ ही पेशाब के जरिये खराब बैक्टीरिया को बाहर निकाल देता हैं। करोंदे का जूस पेट की दीवारों और आंतो को मिलने से रोकता हैं, जिससे पेट के अल्सर की बीमारी को ठीक करने में मदद मिलती हैं।

■ किडनी स्टोन होने से बचाए

इसमें ज्यादा मात्रा में एसिड कॉम्पोनेन्ट पाए जाते हैं जो किडनी में स्टोन बनने का ख़तरा कम कर देते हैं। जिन लोगो को पहले कभी गुर्दे में पथरी की समस्या रही हो, उन्हें करोंदे का रस पीने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

■ अन्य लाभ :-

करोंदे का रस पीने से ब्लड प्लेटलेट्स की संख्या में वृद्धि होती हैं। इसमें कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से बॉडी की इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। जिससे शरीर को कई सारी बिमारियों से लड़ने और उससे बचने में मदद मिलती हैं।

यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का भण्डार हैं, जिससे स्किन को काफी फायदा होता हैं और चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं और स्किन लम्बे समय तक जवां और चमकदार नज़र आती हैं।

करोंदे का रस पीने का लाभ यह हैं की इससे ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं। जो स्त्रियाँ अपने बच्चे को स्तनपान करवाती हैं, उन्हें करोंदे का रस जरूर पीना चाहिए।

करोंदे का जूस, सांस से सम्बंधित बिमारियां, खांसी, गले की खराश आदि को भी दूर करता हैं। यह काफी ज्यादा पौष्टिक जूस हैं, जिसे प्रत्येक व्यक्ति को जरूर पीना चाहिए। रोगों से बचना चाहते हैं तो करोंदे का जूस जरूर पीजिये।

करोंदे का रस पीने के नुकसान और सावधानी :-

1. करोंदे का रस ज्यादा पीने से खून काफी ज्यादा पतला बन जाता हैं।

2. करोंदे का जूस ज्यादा पीने का सबसे बड़ा नुकसान यह हैं की इससे पेट खराब हो जाता हैं और आपको दस्त लग सकते हैं।

3. जिन लोगो को एस्पिरिन से एलर्जी हैं, उन्हें यह जूस नहीं पीना चाहिए।

4. इसके अलावा जिन लोगो को रास्पबेरी या ब्लूबेरी से एलर्जी हैं, उन्हें भी क्रैनबेरी का जूस पीने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

5. इसमें शुगर ज्यादा मात्रा में होता हैं, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करना चाहिए।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

लौकी का जूस पीने के फायदे।

हरे धनिये का जूस पीने के फायदे।

लहसुन का जूस (रस) पीने के फायदे।

कद्दू का जूस पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

करेले का जूस पीने के 8 फायदे।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

करेला खाने के फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जरूर पढ़े।
निम्बू पानी पीने के 5 फायदे
अंकुरित गेंहू खाने के फायदे
केसर से होते हैं यह बेमिसाल फायदे
ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) के फायदे.
डायबिटीज में कौन से फल खा सकते हैं?
अंडे के बारे में रोचक जानकारी और बातें, जो शायद ही आपको पता हो?
संतरे के जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे।
अगर आप बर्थडे केक पर लगाई गयी मोमबत्तियों को फूंक मारकर बुझाते हैं तो सावधान हो जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *