जानिए कब-कब साबुन से हाथ धोना चाहिए?

किन कामों के करने से पहले या करने के बाद हाथों को साबुन से धोना जरूरी हैं? हाथ कब धोने चाहिए?

आपको जानकर हैरानी होगी की आपके हाथों में लगभग 5000 से भी ज्यादा बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं। इसलिए आपको दिनभर में अपने हाथों को 3 से 4 बार तो जरूर ही धोना चाहिए। चाहे आपने कोई गंदा सामान छुआ हो या न हो, लेकिन दिन में 3 से 4 साबुन से हाथ धोना तो बनता हैं यार।

अगर आप हमेशा स्वस्थ्य बने रहना चाहते हैं तो निचे बताये गये कार्यों को करने के तुरंत पहले या तुरंत बाद, अपने हाथों को अच्छी तरह से किसी एंटीबैक्टीरियल साबुन या हैण्डवाश से धो कर साफ़ कर ले। आइये जानते हैं हाथ कब धोने चाहिए, ताकि बीमार होने से बचा जा सके।

इन कामों के करने से पहले या करने के बाद हाथ जरूर धोये :-

कूड़ा-कचरा फेंकने के बाद जरूर धोये हाथ

कूड़े-कचरे में ढेर सारे बैक्टीरिया और वायरस निवास करते हैं। इन बैक्टीरिया की वजह से आप बीमार पड़ सकते हैं। चाहे आप घर की सफाई के दौरान कूड़े को डायरेक्ट हाथों से न छूते हो, लेकिन जब आप कूड़े को किसी डस्टबिन, प्लास्टिक बैग आदि में डालते हैं तो इन सभी चीज़ों के ऊपर काफी सारे बैक्टीरिया रहते हैं। ऐसे में घर की साफ-सफाई करने के साथ ही कूड़ा फेंकने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धो कर साफ़ करना चाहिए।

मरीज़ से मिलने के बाद हाथ धोना

अगर आप किसी बीमार व्यक्ति से मिलने जा रहे हैं तो जब आप उससे मिल कर वापिस आये तो तुरंत अपने हाथों को अच्छी तरह से धो कर साफ़ करले। यहाँ तक रोगी व्यक्ति से मिलने के बाद न सिर्फ हाथ धोना ही काफी हैं, बल्कि नहाना ही सही रहेंगा। इससे बीमारी फैलने वाले वायरस आपके शरीर से दूर हो जायेंगे।

खाना पकाने से पहले हाथ जरूर धोये

अगर आप एक गृहिणी हैं और अपने परिवार के लिए भोजन पकाने जा रही हैं तो प्लीज अपने हाथ साबुन या हैण्डवाश से धो कर साफ़ करले। क्योंकि हाथों में रहने वाले बैक्टीरिया भोजन के साथ मिल कर, उसे दूषित भोजन बना देते हैं, जिसे खाने पर घर के सदस्य बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में महिलाओं को यह सलाह दी जाती हैं की खाना पकाने से पहले हाथ धोना बहुत ही जरूरी हैं। यह जरूरी नहीं हैं की सिर्फ महिलाएं ही खाना पकाती हो, इसके अलावा जो पुरुष भी खाना पकाते हैं, उन्हें भी भोजन पकाने से पहले अपने हाथों को साबुन से धो कर साफ़ कर लेना चाहिए।

पालतू पशुओं को छूने के बाद

क्या आपके घर में  पालतू जानवर हैं? अगर हां तो इन पालतू जानवरों को छूने के बाद, या इन्हें प्यार से सहलाने के बाद अपने हाथो को अच्छी तरह से एंटी-बैक्टीरियल साबुन या लिक्विड से जरूर धोये। क्योंकि जानवरों के शरीर पर कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं। ऐसे में सावधानी रखना बहुत ही जरूरी हैं।

भोजन करने से पहले हाथ जरूर धोये

अगर आप खाना खाने जा रहे हैं तो उससे पहले अपने हाथो को साबुन से जरूर धोये। यहाँ तक की आप फ़ास्ट-फ़ूड या चॉकलेट आदि खाने जा रहे हैं तो भी अपने हाथ जरूर धोये। क्योंकि हाथो में लगे जीवाणु आपके मूंह के जरिये आपके पेट में दाखिल हो जायेंगे, जिससे आप बीमार हो सकते हैं।

बच्चों को पॉटी करवाने के बाद

जब भी छोटे बच्चे को टॉयलेट करवा रही हैं तो उसे टॉयलेट करवाने के बाद अपने हाथों को जरूर एंटी-बैक्टीरियल सोप से धोये। इसके अलावा छोटे बच्चे के डायपर बदलने के बाद भी हाथों को धोना चाहिए। इन सभी कामों को करने के बाद हाथ साबुन से धोना जरूरी हैं, क्योंकि इनमे काफी ज्यादा गंदगी होती हैं।

टॉयलेट जाने के बाद

जब भी आप मूत्र विसर्जन करे या फिर मलत्याग करे तो उसके बाद हाथ धोना न भूले, सरल शब्दों में कहे तो टॉयलेट या बाथरूम में जाने के बाद, अपने हाथों को साबुन और पानी से जरूर धोये। क्योंकि बाथरूम के डोर, टोटी, फर्श, सिंक आदि में ढेर सारे बैक्टीरिया निवास करते हैं।

नाक पोछने या छींकने के बाद

जब भी आप नाक को साफ़ करते हैं, या फिर छींकते या खांसते हैं तो उसके तुरंत बाद अपने हाथों को साबुन से धो कर साफ़ जरूर करे। क्योंकि छींकने और खांसने के बाद बैक्टीरिया आपके आसपास फ़ैल जाते हैं, इसके अलावा जब आप खांसते या छींकते समय हाथों को नाक या मूंह के पास ले जाते हैं तो इससे बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया आपके हाथों पर लग जाते हैं। ऐसे में यह बैक्टीरिया आपके हाथों से हो कर दुसरे व्यक्ति को भी बीमार बना सकते हैं, इसलिए इन कामों के करने के बाद साबुन से हाथ धोना, न सिर्फ आपके लिए अच्छा रहेगा, बल्की इससे आप दुसरे व्यक्ति को भी बीमार होने से बचा सकते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “जानिए कब-कब साबुन से हाथ धोना चाहिए?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *