लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या हैं तो आपको कुछ ऐसी चीज़े खानी चाहिए जिससे आपका ब्लड प्रेशर नार्मल बन जाये और आप एक हेल्दी लाइफ आसानी से जी सके। अक्सर देखा जाता हैं की अगर किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर लो हो जाता हैं तो वह खारा या मीठा खाने लगता हैं ताकि उसके इंसुलिन का लेवल बढ़ जाये। Low blood pressure mein kya khana chahiye?

इन तरीके के अलावा कई खाने की ऐसी चीज़े हैं जिन्हें लो ब्लड प्रेशर से जूझ रहे मरीजों को अपने खाने में जरूर अपनाना चाहिए। आज हम आपके लिए लो ब्लड प्रेशर को सही करने वाले ऐसे चीजों के बारे में बताएँगे जिन्हें खा कर आप अपना लो ब्लड प्रेशर को नार्मल बना सकते हैं। आइये जानते हैं लो ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए? Food for Low blood pressure that makes blood pressure to normal in Hindi. Low pressure mein jaroor khaye yeh cheeze. Low blood pressure ko normal banane wale food.

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े :-

1. खट्टे फल :- गर्मियों के दिनों में लो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने के लिए संतरे आदि जैसे खट्टे फलो का सेवन अच्छा माना जाता हैं। क्योंकि इनमे पानी और एसिड पाया जाता हैं जो ब्लड प्रेशर के रोगियों के शरीर में एनर्जी को पैदा करने में मददगार होता हैं।

2. हरी सब्जियां :- सब्जियों में विटामिन्स और प्रोटीन पाए जाते हैं। वैसे भी ब्लड प्रेशर हाई हो या लो दोनों को नार्मल बनाये रखने के लिए आपको ताज़ी हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन पाया जाता हैं जो लो ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाने का काम करता हैं। सब्जियां खाने से ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखने में सहायता मिलती हैं।

3. ताज़े फल :- ऐसे फलो का सेवन करे, जिनमे प्रोटीन ज्यादा पाए जाते हो। यह फल ब्लड प्रेशर के रोगियों को जबरदस्त फायदा पहुचाते हैं।

4. चुकंदर का सेवन करे :- चुकंदर या चुकंदर का जूस का सेवन जरूर करे। क्योंकि चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। आयरन खून बढाने के साथ ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाये रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

यह भी पढ़े :- गैस और एसिडिटी दूर करने के घरेलु नुस्खे। 

5. डार्क चॉकलेट खाए :- डार्क चॉकलेट खाने से दिल के रोग तो दूर होते ही यह साथ ही यह ब्लड प्रेशर के लिए भी अच्छा होता हैं। डार्क चॉकलेट में मूड को बेहतर बनाने वाले गुण होते हैं और इसे खाने से आपको ख़ुशी भी मिलती हैं।

6. साबुत अनाज :- साबुत अनाज का सेवन करना भी फायदेमंद होता हैं। यह लो ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाने में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं। अच्छे स्वास्थ्य और नार्मल ब्लड प्रेशर के लिए साबुत अनाज को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

7. ओट्स :- ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो आपको एनर्जी प्रदान करते हैं। ओट्स के सेवन से आप बीपी को नार्मल कर सकते हैं।

8. लहसुन :- लहसुन लगभग हर मर्ज़ की दवा हैं। यह ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाये रखने में भी मदद करता हैं। अपने खाने में लहसुन का प्रयोग जरूर करे। यह लो ब्लड प्रेशर को दूर करने का अच्छा उपाय हैं।

यह भी पढ़े :- कपूर के बेमिसाल फायदे।

9. फैट फ्री मीट :- लो ब्लड प्रेशर होने पर आपको ऐसे नॉन-वेज पदार्थो का सेवन करना चाहिए जिनमे कम मात्रा में चर्बी हो। इसलिए आपको चिकन, टर्की और मछली का सेवन करना चाहिए। यह लो ब्लड प्रेशर के लिए सबसे अच्छे फ़ूड में से एक माने जाते हैं।

10. सब्जियों का जूस पिए :- सब्जियों के जूस में शहद मिला कर पिए। बी.पी. के लो होने पर इनका सेवन करना फायदेमंद होता हैं।

11. काले फल :- काले खजूर, काले अंगूर आदि में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह सभी चीज़े ब्लड प्रेशर को नार्मल बनाये रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। इन्हें अपने डाइट में शामिल करने से आपका बी.पी. नोर्मल रहता हैं और साथ ही यह दिल के लिए भी फायदेमंद मानी जाती हैं।

12. ड्राई फ्रूट और नट्स :- सूखे मेवे आपकी एनर्जी और इम्युनिटी को बूस्ट करते हैं। इसके अलावा ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाये रखने के लिए आपको अपने दैनिक आहार में सूखे मेवों को जरूर शामिल करना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

5 thoughts on “लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर खानी चाहिए यह चीज़े.

  1. जमशेद आज़मी

    लो ब्‍लड प्रेशर के मरीज यदि ऊपर बताई गई खाने पीने की चीजों का सेवन करें, तो उन्‍हें बहुत लाभ होगा। बहुत ही उपयोगी पोस्‍ट।

    Reply
  2. mohd naushad

    bahot bahot shukrya jo aap ne itni achhi jankari di ….meri umar 32 sal hai jor jor me joint me bahot dard rahta ha koi kaam nahi kar pate …..koi asan ilaj bataye …….. .aap ke aihsan mand …. name mohammad naushad?

    Reply
    1. admin Post author

      Mohd. Naushad Ji जोड़ो में दर्द होने के कई कारण जैसे की कैल्शियम और विटामिन डी की कमी, यूरिन एसिड लेवल का ज्यादा होना, गठिया आदि हो सकते हैं… अगर आपके जोड़ो में बहुत ज्यादा दर्द रहता हैं तो किसी अच्छे डॉक्टर से सम्पर्क करे.. यूरिक एसिड लेवल की जांच करवाए, कैल्शियम की कमी को भी देखे, सही जांच करवाने के बाद ही कोई उपचार करवाए… घरेलु नुस्खे ठीक हैं, लेकिन आपके जोड़ो में दर्द किस वजह से हो रहा हैं, यह तो डॉक्टरी जांच से ही पता चलेगा.. धन्यवाद…

      Reply
  3. ANAND RAJ

    Sir mai aaj aap ki tips ko aapna raha hu mera age 21 saal hai mera bp low rahta hai aaj sai mai aap ka duwara bola gaya rasta par chal raha hu,
    Sayad mari bp normal ho jaya

    Many thanks sir

    Anand Raj
    From purnea (bihar )

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *