मोटापा कम करने वाले टॉप 10 फूड के बारे में जानिए।

मोटापा कम करने वाले आहार

क्या आप जानना चाहते है की मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए? मतलब की मोटापा दूर करने वाले आहार कौन से हैं तो यह लेख जरूर पढ़े। Top 10 Food that can help to weight loss in Hindi.

शरीर में जमा फालतू चर्बी को बर्न करने के लिए आप चाहे जिम में घंटों तक पसीना क्यों न बहाते हो। चाहे आप योग और व्यायाम भी नियमित करते हो, लेकिन आपको जानकर अच्छा लगेगा की वजन कम करने के लिए 10 तरह की खाने वाली चीज़े आपकी सहायता कर सकती हैं। जी, हाँ इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से वजन आसानी के साथ घटने यानि कम होने लगता हैं। खाने पीने वाली यह चीज़े एक तो शरीर से फालूत चर्बी को कम करने में मददगार होती है, दूसरा इससे शरीर में एनर्जी भी बरक़रार रहती हैं। आइये जानते हैं मोटापा कम करने के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए?

मोटापे से छुटकारा दिलाने वाले आहार :-

1. मूंग

मूंग का इस्तेमाल मीठे और नमकीन दोनों ही तरह के पकवानो को बनाने के लिए किया जाता हैं। अंकुरित मूंग में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और ई अच्छी मात्रा में होते हैं। इसके अलावा इसमें जरूरी मिनरल्स भी पाए जाते हैं। जो वजन को कम करने के लिए मददगार हैं।

2. लहसुन

लहसुन को सब्जियों में डालकर पकाया जाता हैं। यह सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। दरअसल लहसुन में सल्फर पाया जाता हैं जो बॉडी में जमा एक्स्ट्रा फैट को घटाने का काम करता हैं। इसके अलावा लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में आसानी होती हैं।

3. बाजरा खाए

बाजरे को खाने से आपको हाई क्वालिटी के फाइबर की प्राप्ति होती हैं। साथ ही शरीर में प्रोटीन की जरूरतों को भी पूरा करता हैं। फाइबर वाले आहार के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम होता हैं और पित्त का उत्पादन बढ़ता हैं। जिससे मोटापे को दूर करने में मदद मिलती हैं।

4. हल्दी

हल्दी में Curcumin नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो कार्बोहाइड्रेट को शुगर में में परिवर्तित कर देता हैं। पित्त के उत्पादन के बाद शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने की कोशिश करता हैं। पित्त, भोजन की वसा (फैट) को टुकड़ों में तोड़ता हैं। शरीर में जितना ज्यादा पित्त का उत्पादन होगा, उतना ही ज्यादा भोजन का फैट टुकड़ों में टूटने लगेगा, जिससे वजन को कम करने में आसानी होती हैं।

5. अंडा

बहुत सारे लोग यह सोचते हैं की अंडा खाने से शरीर में चर्बी बढ़ती हैं। क्योंकि इसमें काफी ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता हैं, लेकिन इसमें प्रोटीन भी हाई क्वालिटी में पाया जाता हैं। इसलिए अंडा खाने से मोटापा कम करने में मदद मिलती हैं, बशर्ते आपको अंडे की जर्दी या पीले वाले हिस्से को नहीं खाना हैं।

6. गोभी

बाज़ार में आपको फूल गोभी और पत्ता गोभी दोनों ही आसानी के साथ मिल जाएँगी। यह दोनों ही वजन को कण्ट्रोल करने में फायदेमंद होती हैं। पत्ता गोभी तो वजन कम करने में खास तौर पर लाभकारी होती हैं।

7. दलिया

दलिया जरूर खाना चाहिए, क्योंकि यह फाइबर का सर्वोतम स्रोत हैं। जो मोटापे और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में उपयोगी होता हैं। इससे वजन कण्ट्रोल में रहता हैं।

8. इलाइची

इलाइची पाचन को प्रभावित करती हैं। जिन लोगो के पेट में ऐंठन की समस्या हैं, उन्हें इलायची का सेवन करने से लाभ मिलता हैं। यह thermogenic औषिधि हैं जो मेटाबोलिज्म रेट को तेज़ बनाती है, जिससे बॉडी के फैट को तोड़ने में आसानी होती हैं और वजन कम होने लगता हैं।

9. मिर्च

मिर्च में Capsaicin पाया जाता हैं, जो मेटाबोलिज्म को तेज़ करता हैं। जिससे फैट को बर्न करने में मदद मिलती है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप भोजन में हरी मिर्च, लाल मिर्च, शिमला मिर्च, काली मिर्च किसी भी तरह की मिर्च का इस्तेमाल जरूर करे। तीखा खाने से वजन को कम करने में मदद मिलती हैं।

10. शहद

शहद शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करके शरीर को एनर्जी देने का भी काम करता हैं। वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और निम्बू का रस मिला कर पिए। इससे वजन कण्ट्रोल में रहता हैं और मोटापे की समस्या से निजात मिलती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...